scriptतीसरी लाइन के बाद अब इस जिले में बिछेगी चौथी रेल लाइन, 11 हजार कर्मचारी होंगे प्रशिक्षित | After the third line, the fourth railway line will be spread in durg | Patrika News
भिलाई

तीसरी लाइन के बाद अब इस जिले में बिछेगी चौथी रेल लाइन, 11 हजार कर्मचारी होंगे प्रशिक्षित

रेल बजट (rail budget) में नई ट्रेन (Train) चलाने की घोषणा नहीं हुई। दुर्ग स्टेशन (Durg Railway station) से गुजरने वाली तीन सुपर फास्ट ट्रेनों को भी ठहराव नहीं मिलेगा पर स्टेशन को आधुनिक बनाने के साथ चौथी रेल लाइन बिछाने के लिए फंड मिलेगा। (Durg news)

भिलाईJul 06, 2019 / 01:40 pm

Dakshi Sahu

Durg Railway station

तीसरी लाइन के बाद अब इस जिले में बिछेगी चौथी रेल लाइन, 11 हजार कर्मचारी होंगे प्रशिक्षित

दुर्ग. रेल बजट (Rail budget) में नई ट्रेन (Train)चलाने की घोषणा नहीं हुई। दुर्ग स्टेशन (Durg railway station) से गुजरने वाली तीन सुपर फास्ट ट्रेनों को भी ठहराव नहीं मिलेगा पर स्टेशन को आधुनिक बनाने के साथ चौथी रेल लाइन बिछाने के लिए फंड मिलेगा। पुराने स्वीकृत कार्यो के लिए राशि जारी करने के साथ ही रेल मंत्रालय लगभग 400 करोड़ रुपए अधिक जारी करेगा। इस फंड से चौथी रेल लाइन बिछाने का काम शुरू किया जाएगा। यह काम दुर्ग से शुरू होगा। (Durg news)
गौरतलब है कि दुर्ग से बिलासपुर तक तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। डीआरएम कौशल किशोर ने बताया कि पिछले साल के बजट में 2000 करोड़ मिला था। इसमें राव घाट योजना के साथ अन्य प्रोजेक्ट ब्रिज व इंफ्रास्ट्रक्चर भी शामिल है। उन्होंने बताया कि बिलासपुर रेलवे जोन को कुछ अन्य मदों में भी राशि मिलने की उम्मीद है।
भिलाई नगर स्टेशन में इंटरनेट सुविधा
रेलवे (Railway) के अधिकारियों ने बताया अब छोटे स्टेशनों में भी यात्रियों को इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। बजट में इसे 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया गया है। दुर्ग जंक्शन व पावर हाउस स्टेशन के बाद अब भिलाई नगर और भिलाई-तीन स्टेशन में भी यात्री इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। अभी तक केवल बड़े स्टेशनों और जंक्शन में ही यात्रियों को इंटरनेट सुविधा मिल रही थी। आने वाले समय में यह सुविधा ग्रामीण स्तर के छोटे स्टेशनों में भी मिलेगी। (Durg news)
कंट्रोल रूम का दायरा बढ़ेगा
रेलवे (Railway) ने यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सभी स्टेशनों पर हाल्ट स्टेशनों को छोड़कर और अत्याधुनिक वीडियो निगरानी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके ट्रेनों में सीसीटीवी आधारित निगरानी प्रणाली प्रदान करने की योजना बनाई है।
11 हजार कर्मचारी होगें प्रशिक्षित
रायपुर मंडल के 11000 कर्मचारियों को प्रशिक्षण इस बजट में रेल मंत्रालय एकीकृत कौशल विकास की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत रायपुर मंडल के 11000 कर्मचारियों को एक मूलभूत प्रशिक्षण दिया जाएगा ।
यात्री सुविधाओं का होगा विस्तार
रेल बजट में रेलवे स्टेशनों को आधुनिक करने पर जोर दिया गया है। रेलवे के अधिाकरी मानते हैं कि स्टेशनों के चयन के मापदंड में अपना दुर्ग स्टेशन (Durg Station) खरा उतरेगा। आधुनिकीकरण के लिए बजट में प्रवाधन के मुताबिक करीब बड़ा फंड दुर्ग स्टेशन के हिस्से में आएगा। इससे सुरक्षा के साथ यात्री सुविधाओं का विस्तार होगा। सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम का विस्तार होगा।
अधिकारियों के मुताबिक कंट्रोल रूम से प्राइमरी ट्रेनों में लगे सीसी टीवी कैमरे जुड़ेगें। साथ ही दुर्ग स्टेशन (Durg Station) से चलने वाली सभी प्राइमरी ट्रेनों में सीसी टीवी कैमरे लग जाएगें। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि बजट में इस बार विक ास की गति में तेजी आएगी। रायपुर मंडल को 20 प्रतिशत राशि अधिक मिलेगा। रावघाट परियोजना के लिए रेलवे ने पहले बड़ी राशि मंजूर की है। अतिरिक्त फंड मिलने से काम में फंड को लेकर कोई रूकावट नहीं आएगी। (Durg news)
Chhattisgarh Durg से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Hindi News/ Bhilai / तीसरी लाइन के बाद अब इस जिले में बिछेगी चौथी रेल लाइन, 11 हजार कर्मचारी होंगे प्रशिक्षित

ट्रेंडिंग वीडियो