scriptCorona Covid-19 : ब्रांडेड सेनेटाइजर और एन-95 मास्क बाजार से गायब, कालाबाजारी की आंशका, 10 सैंपल जब्त | Branded sanitizers and N-95 masks disappear from the market | Patrika News
भिलाई

Corona Covid-19 : ब्रांडेड सेनेटाइजर और एन-95 मास्क बाजार से गायब, कालाबाजारी की आंशका, 10 सैंपल जब्त

मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग दिनचर्या में शामिल हो चुका है। ऐसी स्थिति में सेनेटाइजर और मेडिकल मास्क की खबत बढ़ गई है। दवा व्यावसायी ऐसे समय में ब्रांडेड मास्क और सेनेटाइजर का कृत्रिम अभाव बता रहे है।

भिलाईApr 08, 2020 / 09:46 pm

Satya Narayan Shukla

fake soap face cream and beauty products caught in jabalpur

fake soap face cream and beauty products caught in jabalpur

दुर्ग@Patrika. कोरोना वायरस से स्वयं की सुरक्षा सावधानी बन चुकी है। ऐसी स्थिति में हर नागरिक सावधानी बरत रहा है। मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग दिनचर्या में शामिल हो चुका है। ऐसी स्थिति में सेनेटाइजर और मेडिकल मास्क की खबत बढ़ गई है। दवा व्यावसायी ऐसे समय में ब्रांडेड मास्क और सेनेटाइजर का कृत्रिम अभाव बता रहे है।आमतौर पर दवा दुकान पहुंचने वाला हर व्यक्ति दवा खरीदने से पहले सेनेटाइजर व मास्क की जानकारी लेता है। पहले वह ब्रांडेड सेनेटाइजर की डिमांड करता है, अधिक रेट होने की वजह से वह लोकल सेनेटाइजर को लेकर लौट आता है। शासन का कहना है कि सेनेटाइजर व मास्क आवश्यक वस्तु अधिनियम के दायरे में है। वैसे भी देश में उत्पादन होने की वजह से अभाव नहीं है। बाजार में जो अभाव है वह दवा व्यापारियों और स्टाकिस्ट के द्वारा है। इसलिए दोनों सामान की जांच करने के लिए टीम का गठन किया गया है।
अब रिपोर्ट का इंतजार
विभागीय अधिकारियों का कहना है अब तक आधे से आधिक दुकानों की जांच की जा चुकी है। जहां स्टाक बोर्ड नहीं है वहां पर वे स्टाक बोर्ड लगाने के निर्देश दे रहे हैं। साथ ही वे सेनेटाइजर का 10सैंपल भी कलेक्ट कर चुके है। जिन्हें जांच के लिए रायपुर लैंब भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें
कोरोना लॉकडाउन में राहतभरी खबर : फोन करने पर दवाइयां पहुंचेगी घर तक

8 टीम में 17 अधिकारी
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग व खाद्य विभाग के 17 अधिकारियों को कुल 8 टीमों का गठन किया गया है। साथ ही 8 टीमों को दुर्ग -भिलाई के अलग अलग क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है।
कोरोना से बचने ये तीन उपाय
एक-कोराना वायरस शरीर में मुह, नाक व आंख से शरीर में प्रवेश करता है। मास्क लगाने से यह सीधे प्रवेश नहीं कर सकता। पीडि़त व्यक्ति और उस परिवार के सदस्य के अलावा उसके आसपास रहने वाले को माक्स पहनना आवश्यक है। वायरस का आकार इतना बड़ा है कि इसमें साधरण मास्क से सुरक्षा हो सकती है।
दो- किसी भी संक्र मण को रोकने एहतियात आवश्यक है। हाथ को इसलिए बार बार धोना चाहिए कि हम हाथ से भोजन नास्ता करते हैं। आवश्यक नहीं कि आप सेनेटाइजर से हाथ धोए। साबून से भी हाथ धोया जा सकता है। हाथ धोने के तरीक े महत्वपूर्ण है।
तीन-अगर दो व्यक्तियों के बीच में एक मीटर दूरी नियमों का पालन नहीं करते है तो संक्रमण तेजी से फैलेगा। जरुरी नहीं की कोराना ही फैले। इस मौसम में अन्य वायरस भी सक्रिय रहते है। दूरी बनाकर बातचीत करने और हाथ नहीं मिलाने से केवल कोरोना ही नहीं अन्य संक्रमण से भी बचा जा सकता है।
यह भी पढ़ें
कोरोना संक्रमित खोजने स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची 92 हजार घरों तक, 14 के पहले सर्वे खत्म करने का लक्ष्य

मेडिकल स्टोर्स संचालक इसका पालन नहीं कर रहे

पुष्पाराज चौहान, निरीक्षक खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने बताया कि शहर की दवा दुकान व स्टॅाकिस्ट दोनों की जांच कर रहे है। आमतौर पर नियमानुसार स्टॅाक बोर्ड लगाना अनिवार्य है। मेडिकल स्टोर्स संचालक इसका पालन नहीं कर रहे हैं। सभी को समझाइश दी जा रही है। सैंपल का जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाही की जाएगी।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Bhilai / Corona Covid-19 : ब्रांडेड सेनेटाइजर और एन-95 मास्क बाजार से गायब, कालाबाजारी की आंशका, 10 सैंपल जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो