scriptबीएसपी के कर्मचारी का  हाथ कुचला, एक घंटे तक ऊंचाई पर फंसा रहा | BSP employee's hand crushes, stuck at an altitude of one hour | Patrika News
भिलाई

बीएसपी के कर्मचारी का  हाथ कुचला, एक घंटे तक ऊंचाई पर फंसा रहा

बीएसपी कर्मचारी का हाथ बुरी तरह से कुचल गया, घटना कंवेयर को टेंशन देने लगा हुआ अपटेक पुली के ड्रम में हाथ फंसकर खींचा जाने से हुई.

भिलाईApr 03, 2019 / 12:03 am

Abdul Salam

BHILAI

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के सिंटर प्लांट-3 में मंगलवार को शाम करीब 4.15 बजे नियमित कर्मचारी हीरा लाल (34 साल) का इंस्पेक्शन के दौरान कंवेयर बेल्ट के ड्रम में हाथ फंस गया। घटना में कर्मचारी का हाथ बुरी तरह से कुचल गया है। घटना कंवेयर को टेंशन देने के लिए लगा हुआ अपटेक पुली के ड्रम में हाथ फंसकर खींचा जाने से हुई।
नहीं पहुंचा स्टेचर तो कंबल में लपेट कर उतारा
सीटू के महासचिव डीवीएस रेड्डी ने बताया कि एंबुलेंस करीब 20 मिनट में मौके पर पहुंच गई, लेकिन जहां पर कर्मचारी था, वहां तक स्टेचर पहुंच पाना संभव नहीं था। यह देखते हुए बीएसपी के दमकल वाहन को बुलवाया गया। घायल को फायर फाइटर ने कंबल में लपेट कर लेवल 5 से 3 में लेकर आया। इसके बाद लेवल 3 से लिफ्ट में लेकर नीचे आए। तब एंबुलेंस से मेन मेडिकल पहुंचाया गया।
सेक्टर-9 के आईसीयू में दाखिल
घायल को मेन मेडिकल पोस्ट से सेक्टर-९ रेफर किया गया। सीटू के नेता योगेश कुमार सोनी, डीवीएस रेड्डी और अशोक खातरकर हॉस्पिटल साथ गए। जहां डॉक्टरों ने हाथ की स्थिति को देखते हुए, तुरंत आईसीयू में दाखिल किया। सूचना मिलते ही कर्मचारी हीरा लाला का परिवार भी हॉस्पिटल पहुंचा।
नहीं थम रही दुर्घटना
बीएसपी में लगातार दुर्घटना हो रही है। हाल ही में एक ठेका श्रमिक के पैर की पांच उंगलियां कट गई थी। अब नियमित कर्मचारी का सीधा हाथ कुचल गया है। महासचिव ने कहा कि प्रबंधन सुरक्षा से अधिक ध्यान गेट पर दे रहा है।
दस लाख का किए है रेल रोल
सीटू नेताओं ने कहा कि पिछले साल १० लाख टन रेल रोल कर डिस्पैच किए। इसके बदले प्रबंधन ने अनुशासन का यह तोहफा दिया है। गेट को ड्यूटी छूटने के समय को छोड़कर बाकी समय बंद रखा, लेकिन दुर्घटनाएं हैं कि रुकने का नाम ही नहीं ले रही है।
लिफ्ट है बंद
एसपी-3 में विस्तार योजना के दौरान मशीन 2 लाए हैं। यहां तक पहुंचना किसी दुर्गम स्थान तक पहुंचने से कम नहीं है। लिफ्ट हमेशा चालू रहना चाहिए। दुर्घटना के बाद इलेक्ट्रिकल विभाग ने ४० मिनट में जद्दोजहद कर शुरू किया।
दुर्घटनाओं पर प्रबंधन नही है संजीदा
सीटू ने कहा कि यह वही स्थान है जहां कंवेयर बेल्ट का हैंगिंग पीस काटते समय हूटर नहीं होने के कारण एक ठेका श्रमिक बिना हूटर बजे बेल्ट शुरू हो जाने से बेल्ट में फंस गया, जिससे उसकी मौत हो गई थी। उस दुर्घटना के बाद एक कमेटी गठित की, उसने अपनी रिपोर्ट पेश कर दी। इसके बाद प्लांट के विभिन्न विभागों में कई दुर्घटना हुई। इसे रोकने प्रबंधन ने कोई पहल नहीं किया।

Home / Bhilai / बीएसपी के कर्मचारी का  हाथ कुचला, एक घंटे तक ऊंचाई पर फंसा रहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो