scriptबीएसपी के ठेका मजदूरों को मिलेगा नवंबर से बढ़ा हुआ वेतन | Contract workers of BSP will get increased salary from November | Patrika News
भिलाई

बीएसपी के ठेका मजदूरों को मिलेगा नवंबर से बढ़ा हुआ वेतन

बीएसपी के ठेका मजदूरों को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, राज्य सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, संयंत्र में काम करने वाले 25 हजार से अधिक दिहाड़ी मजदूरों को मिलेगा लाभ.

भिलाईOct 16, 2019 / 11:34 am

Abdul Salam

बीएसपी के ठेका मजदूरों को मिलेगा नवंबर से बढ़ा हुआ वेतन

बीएसपी के ठेका मजदूरों को मिलेगा नवंबर से बढ़ा हुआ वेतन

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के ठेका श्रमिकों व सुरक्षा कर्मियों को नवंबर 2019 को वेतन नए दर पर मिलेगा। शासन ने महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है, जिसकी वजह से मजदूरों के न्यूनतम वेतन में इजाफा हुआ है। मजदूरों को अब हर दिन 31 रुपए महंगाई भत्ता मिलेगा। इस तरह से अकुशल से लेकर अतिकुशल हर मजदूर के वेतन में 800 रुपए से अधिक का इजाफा होगा।
बीएसपी के हर मजदूर का बढ़ेगा 800
राज्य सरकार के डीए बढ़ा देने से कर्मियों को मिलने वाले वेतन में इजाफा हुआ है। बीएसपी में राज्य से निर्धानिरत न्यूनतम वेतन दिया जाता है, इस वजह से यह बीएसपी के हर मजदूर पर लागू होगा। अब इसे लागू करवाने के लिए प्रदेश सरकार के नुमाइंदे बीएसपी पहुंचेंगे।
नहीं मिलता न्यूनतम वेतनमान
बीएसपी में 25000 से अधिक ठेका मजदूर काम करते हैं। जिनको न्यूनतम वेतनमान तक ठेकेदार नहीं देते। इसको लेकर मजदूर कई बार विभाग के अधिकारी तक जाते हैं, लेकिन वे ठेकेदार के पक्ष में बातकर उनको बैरंग लौटा देते हैं। दूसरी ओर ठेकेदार को उक्त मजदूर का नाम बता दिए जाता है। जिसके बाद ठेकेदार उससे गेटपास छीनकर काम से निकाल देता है। इसकी वजह से मजदूर कम ही अधिकारी के पास जाते हैं।
बीएसपी के अधिकारी नहीं रखते नजर
मजदूरों को शासन से तय न्यूनतन वेतन मान दिया जा रहा है या नहीं। इस पर नजर बीएसपी के अधिकारी नहीं रखते। जिसकी वजह से मजदूरों को कम से कम मजदूरी ठेकेदार थमा देते हैं।
18 माह से नहीं मिला एडब्ल्यूए
मैत्रीबाग में काम करने वाले मजदूरों को 18 माह से एडब्ल्यूए की राशि नहीं मिली है। उन्होंने इसको लेकर शिकायत प्रबंधन से की। इसके बाद भी अब तक वह पैसा ठेकेदार ने नहीं दिया है। नियम के मुताबिक जब तक ठेकेदार एडब्ल्यूए की राशि नहीं देता, तब तक उसका बिल पास नहीं होना है। बीएसपी में नियम व हकीकत दोनों के बीच बड़ा फासला है।
घर में है उदासी
मैत्रीबाग के मजदूरों ने बताया कि उनको पिछले साल भी बोनस नहीं दिए थे। इस बार भी नहीं मिला है। बच्चों के लिए कपड़े लाने से लेकर घर का रंग-रोगन तक नहीं किया जा सका है। दीपावली इस बार फीकी रहेगी, क्योंकि हाथ में पैसा नहीं है। बीएसपी के आईआर विभाग को पत्र देने का कोई फायदा नहीं हुआ है। यह मामला उनके हाथ में ही है।
दिया जाए बढ़ा हुआ वेतन
सीटू से ठेका प्रकोष्ठ के महासचिव योगेश सोनी ने कहा कि शासन ने डीए बढ़ा दिया है। अब कर्मियों को मिलने वाला कुल वेतन अधिक हो गया है। प्रबंधन से बात हुई है कि मजदूरों की मजदूरी पर किसी तरह से डंडी न मारी जाए। बीएसपी के अधिकारियों ने नजर रखने का भरोसा दिलाया है।
फैक्ट फाइल –

श्रेणी — न्यूनतम वेतन — डीए — एडब्ल्यूए — कुल वेतन
अकुशल मजदूर — 330 — 30.77 — 88.46 — 449
अर्ध कुशल — 345 — 30.77 — 88.46 — 464
कुशल — 375 — 30.77 — 88.46 — 494
अति कुशल – – 407 — 30.77 — 88.46 — 526
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो