scriptHemchand Yadav University: Application portal for annual exam closed | Hemchand Yadav University: वार्षिक परीक्षा के लिए आवेदन पोर्टल बंद, 28 हजार परीक्षार्थी घटे | Patrika News

Hemchand Yadav University: वार्षिक परीक्षा के लिए आवेदन पोर्टल बंद, 28 हजार परीक्षार्थी घटे

locationभिलाईPublished: Feb 13, 2024 04:15:37 pm

Submitted by:

Shrishti Singh

Annual Examination: एक मार्च से शुरू होने जा रही वार्षिक परीक्षाओं के लिए हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का आवेदन पोर्टल अब पूरी तरह से बंद हो गया है। अब विश्वविद्यालय ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही आवेदन स्वीकार नहीं करेगा। इस साल विश्वविद्यालय को वार्षिक परीक्षा के लिए 1,38,057 आवेदन मिले हैं।

bhilai_2.jpg
Chhattisgarh News: एक मार्च से शुरू होने जा रही वार्षिक परीक्षाओं के लिए हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का आवेदन पोर्टल अब पूरी तरह से बंद हो गया है।

अब विश्वविद्यालय ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही आवेदन स्वीकार नहीं करेगा। इस साल विश्वविद्यालय को वार्षिक परीक्षा के लिए 1,38,057 आवेदन मिले हैं। इसमें से 65 हजार आवेदन नियमित विद्यार्थियों के हैं, जबकि 62,777 आवेदन स्वाध्यायी छात्रों ने किया है। वहीं 3139 आवेदन भूतपूर्व विद्यार्थियों के आए।
यह भी पढ़ें

Weather Update : खतरनाक पश्चीमी विक्षोभ की एंट्री,14,15,16 फरवरी को होगी धुंआधार बारिश? मौसम विभाग ने दी ये बड़ी जानकारी



38 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया

मुख्य परीक्षा में सप्लीमेंट्री आए 7,140 विद्यार्थी भी इस साल परीक्षा देंगे। इसके हिसाब से कुल एक लाख 38 हजार विद्याथियों ने आवेदन किया। बड़ी बात यह है कि पिछले साल की वार्षिक परीक्षा में एक लाख 65 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे, वहीं इस साल एक लाख 38 हजार विद्यार्थियों के पंजीयन के साथ करीब 28 हजार विद्यार्थी घट गए हैं।
दे सकेंगे प्रायोगिक परीक्षा

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की प्रायोगिक परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो चुकी है। ऐसे में जिन छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा छूट गई है, उन्हें दोबारा मौका देने विवि ने प्रारूप अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। ऐसे छात्रों को कॉलेज के प्राचार्य के समक्ष आवेदन प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद कुलसचिव इसकी अनुमति देंगे। इसके आधार पर ही प्रायोगिक परीक्षा दोबारा कराने का शेड्यूल जारी होगा।
यह भी पढ़ें

CG Budget 2024: सदन में गूंजा नाइट क्लब में गोलीकांड का मुद्दा, MLA कौशिक बोले- कब लगेगा लगाम, CM साय ने दिया यह जवाब

टाइम-टेबल जारी हुआ

विश्वविद्यालय ने वार्षिक परीक्षा के लिए टाइम-टेबल जारी कर दिया है। पहली बार है जब विश्वविद्यालय ने मार्च शुरुआत से ही परीक्षाओं का आगाज कर दिया है। इससे पहले तक तमाम विश्वविद्यालयों की परीक्षा अक्सर होली के बाद शुरू हुआ करती थी। वार्षिक परीक्षा तीन पालियों में कराई जाएंगी। सुबह पहली पाली में 7 से 10 बजे तक स्नातक बीएससी, बीसीए, बी. लिब और एकीकृत बीएससी बीएड के विद्यार्थी परीक्षा देंगे।
वहीं पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर एमए पूर्व और अंतिम वर्ष के इतिहास, राजनीति, अर्थशास्त्र, भूगोल, लोक प्रशासन और समाजशास्त्र के विद्यार्थी परीक्षा देंगे। एमएससी गणित की परीक्षा भी इसी पाली में होगी। इसके बाद दोपहर की पाली में बीकॉम की परीक्षा होगी। पीजी में अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र, हिंदी, संस्कृत और मनोविज्ञान विषय की परीक्षा होगी। एमकॉम के अलावा डिप्लोमा टूरिज्म इन होटल मैनेजमेंट, साइकोलॉजी, एमफिल जैसे विषय भी शामिल रहेंगे। तीसरी पाली में हमेशा की तरह दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक बीए और बीए-बीएड की परीक्षा ली जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो