हेमचंद यादव विश्वविद्यालय: पीएचडी एंट्रेस परीक्षा का शेड्यूल जारी, इन विषयों में Ph.D के लिए कर सकते हैं आवेदन

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय पीएचडी एंट्रेस परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी हो गया है। दुर्ग विवि 31 जनवरी को प्री-पीएचडी परीक्षा कराएगा।

By: Dakshi Sahu

Published: 29 Dec 2020, 05:41 PM IST

दुर्ग. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय पीएचडी एंट्रेस परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी हो गया है। दुर्ग विवि 31 जनवरी को प्री-पीएचडी परीक्षा कराएगा। विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार को विवि में इसको लेकर बैठक रखी गई थी। जिसमें कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। विवि प्रशासन ने कहा है कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी एक जनवरी से अपना ऑनलाइन आवेदन विवि की वेबसाइट पर कर पाएंगे। अभ्यर्थी को बतौर परीक्षा शुल्क 500 रुपए का भुगतान करना होगा।

इन विषयों में कर सकेंगे पीएचडी
पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2021 संबंधी अधिसूचना विश्वविद्यालय जल्द जारी कर देगा। अभ्यर्थी शिक्षा, समाजशास्त्र, राजनीति शास्त्र, इतिहास, हिन्दी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, भूगोल, वाणिज्य, गणित, भू-विज्ञान, भौतिक, रसायन, वनस्पतिशास्त्र, प्राणीशास्त्र, माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, गृहविज्ञान विषय के लिए आवेदन कर पाएंगे। दो पालियों में होने वाली परीक्षा के प्रथम पाली में होने वाला प्रश्नपत्र सभी परीक्षार्थियों के लिए अनिवार्य होगा। दूसरी पाली में विद्यार्थी अपने-अपने पीजी कक्षा के विषय के अनुसार परीक्षा देंगे। परीक्षा में ऑप्शनल के सवाल पूछे जाएंगे।

नेट लेवल के होंगे प्रश्न
आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर दुर्ग विवि परीक्षा केन्द्र की संख्या तय करेगा। पीएचडी प्रवेश परीक्षा का पाठ्यक्रम नेट परीक्षा के पाठ्यक्रम के अनुरूप होगा। प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों को उनके संबंधित विषय में शोध निर्देशक एवं शोध केन्द्र की उपलब्धता के आधार पर शोध केन्द्र में डीआरसी की बैठक में शामिल होकर प्रवेश लेना होगा। शोधकर्ताओं को 6 माह की अवधि का कोर्स वर्क पूरा करना होगा।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned