scriptबीएसपी के एसपी-3 में मौत, एचओडी व डीजीएम निलंबित | HOD and DGM suspended, BSP contract worker dies in SP-3 | Patrika News
भिलाई

बीएसपी के एसपी-3 में मौत, एचओडी व डीजीएम निलंबित

बीएसपी प्रबंधन ने इस मामले की विभागीय जांच शुरू की है। जिसमें प्रथम दृष्टि में दो जिम्मेदार अधिकारियों पर गाज गिरी है।

भिलाईMay 12, 2018 / 11:09 am

Abdul Salam

BHILAI

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में मंगलवार को एचएससीएल ठेका श्रमिक कमल नारायण वर्मा की बेल्ट मेंटनेंस के दौरान ग्रेविटी टेकअप ड्रम में फंसने से मौत गई थी। इस मामले में प्रबंधन ने सख्त रुख अपनाते हुए सिंटर प्लांट-3 के एचओडी डीजीएम विजय रथ, डीजीएम वीके उपाध्याय को निलंबित कर दिया है। वहीं अब पूरे प्रकरण को कर्मियों की ओर मोडऩे की कोशिश की जा रही है। इस मामले से अफसरों को बचाने व कर्मियों को जिम्मेदार ठहराने की तैयारी है।
बीएसपी के एसपी-3 में ठेका श्रमिक हेंगिंग पीस को निकाल रहा था, तभी कनवेयर बेल्ट शुरू कर दिया गया, जिसकी वजह से बेल्ट की जद में वह आ गया और उसके टुकड़े-टुकड़े हो गए।
बीएसपी प्रबंधन ने इस मामले में विभागीय जांच शुरू कर दी है। जिसमें प्रथम दृष्टि में दो जिम्मेदार अधिकारियों पर गाज गिरी है। बीएसपी के निलंबित अफसरों ने इस मामले में कुछ भी कहने से मना कर दिया।

इस तरह हुआ था हादसा
बीएसपी में एसपी-३ के कनवेयर बेल्ट को जोडऩे व ग्रेविटी टेकअप पुल्ली (ड्रम) में लगे कनवेयर बेल्ट के टुकड़े को निकालने वर्मा साथी कर्मचारी यादव के साथ मौके पर पहुंचा। वे पुल कार्ड को बंद कर दिए। जिससे कनवेयर बेल्ट के ग्रेविटी पुल्ली में काम करने जुट गए। इसके बाद चढ़कर ग्रेविटी पुल्ली जो दोनों बेल्ट के बीच में लगाई जाती है, ताकि रबर के कनवेयर बेल्ट की ग्रेविटी कायम रहे, उसमें लगे रबर के टुकड़ों (हैंगिंग पीस) को निकालने लगा।

कंट्रोल से भेजा गया ऑपरेटर को
इस बीच कंट्रोल से बंद पुल कार्ड को ऑन करने एक दूसरे ऑपरेटर को भेजा गया। ऑपरेटर ने आकर पुल कार्ड ऑन किया। जिससे वह नार्मल हो गया। इसका सिंग्नल कंट्रोल रूम-१ के ऑपरेटर को नजर आया, तो उसने रिसेट करने के लिए कनवेयर बेल्ट को ऑन कर दिया। कनवेयर बेल्ट शुरू होते ही इसमें काम कर रहा ठेका श्रमिक वर्मा बेल्ट की जद में आ गया। इससे उसके शरीर के टुकड़े-टुकड़े हो गए।

पुलिस ने दर्ज किया अपराध
भट्ठी थाना में एसपी-3 की घटना के लिए एचओडी डीजीएम विजय रथ, जगिंद्र सिंह, मुजीब हुसैन, लाटुर सिंह, गणेश राम, चुन्नी लाल, कौशल देवांगन, गुलाब पेठे के खिलाफ धारा २८७ (कर्तव्य के प्रति लापरवाही या उदासीनता बर्तना) व ३०४ ए, ३४ के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

करना था इसका पालन
बीएसपी में मेंटनेंस के तहत काम शुरू करने से पहले स्टेंडर ऑपरेशन प्रेक्टिस (एसओपी) व स्टेंडर मेंटनेंस प्रेक्टिस (एसएनटी) का पालन किया जाता, तो यह घटना टल सकती थी। मंगलवार की शाम में पीडि़त परिवार व श्रमिक नेता योगेश सोनी थाना प्रभारी नवी मोनिका पाण्डेय से मिले। यहां उन्होंने घटना की पूरी जानकारी दी, इस पर थाना प्रभारी ने कहा कि लिखित में यह जानकारी दो।

Hindi News/ Bhilai / बीएसपी के एसपी-3 में मौत, एचओडी व डीजीएम निलंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो