scriptआयकर अधिकारियों की एक और टीम पहुंची उप सचिव के घर जांच करने, ज्वेलरी की कीमत आंकने बुलाया वैल्यूअर | Income tax team reached for investigation of CM Deputy Secretary Soumy | Patrika News
भिलाई

आयकर अधिकारियों की एक और टीम पहुंची उप सचिव के घर जांच करने, ज्वेलरी की कीमत आंकने बुलाया वैल्यूअर

मुख्यमंत्री सचिवालय की उपसचिव सौम्या चौरसिया के घर इनकम टैक्स की एक और टीम जांच करने पहुंच गई है। पहले से घर में मौजूद अधिकारियों की मदद के लिए अधिकारियों की एक और टीम को मंगलवार सुबह बुलाया गया।

भिलाईMar 03, 2020 / 04:24 pm

Dakshi Sahu

आयकर अधिकारियों की एक और टीम पहुंची उप सचिव के घर जांच करने, ज्वेलरी की कीमत आंकने बुलाया वैल्यूअर

आयकर अधिकारियों की एक और टीम पहुंची उप सचिव के घर जांच करने, ज्वेलरी की कीमत आंकने बुलाया वैल्यूअर

भिलाई. मुख्यमंत्री सचिवालय की उपसचिव सौम्या चौरसिया के घर इनकम टैक्स की एक और टीम जांच करने पहुंच गई है। पहले से घर में मौजूद अधिकारियों की मदद के लिए अधिकारियों की एक और टीम को मंगलवार सुबह बुलाया गया। वहीं आईटी टीम ने सौम्या के निजी ड्राइवर पर शिकंजा कसते हुए उसे पूछताछ के लिए कार में बिठाकर बाहर ले गए। दोपहर बाद गोल्ड ज्वेलरी और अन्य कीमती सामान की कीमत आंकने वैल्यूअर को बुलाया गया। वह अपने साथ मशीन लेकर घर के अंदर गया। फिलहाल आईटी विभाग की जांच जारी है। आयकर विभाग के अधिकारी सोमवार सुबह से मुख्यमंत्री सचिवालय के उप सचिव के घर जांच कर रहे हैं। (IT Raid in Chhattisgarh)
टीम के अधिकारी जमीन मकान, बैंक, इंश्योरेश और शेयर से संबंधित दस्तावेज खंगाल रहे हंै और पूछताछ की जा रही है। सोमवार सुबह 11.40 बजे आयकर विभाग की आठ सदस्यीय टीम सौम्या चौरसिया के निवास सूर्या रेसीडेंसी जुनवानी कोहका पहुंची। पांच मिनट बाद सौम्या चौरसिया अपने मां के घर से आई। आयकर विभाग के अधिकारियों से कहा कि कम से कम आप लोग मुझे बता देते। आप लोगों ने भी भटकाया। हिसाब बराबर हो गया। चलिए अब जांच की प्रोसेस कंप्लीट कर लीजिए।
आयकर विभाग के अधिकारी ने फार्म भरने की फाइल दी। सौम्या ने आयकर विभाग के अधिकारियों की परिचय लिया। इसके बाद आयकर विभाग अधिकारियों ने सील खोला। इसके बाद सौम्या ने चाबी बुलाकर घर ताला खोला। उनके साथ घर में गई और जांच शुरू की। चुटकी लेते हुए अधिकारियों से कहा कि पूरे घर को सील कर दिया गया था, लेकिन किचन को सील नहीं किया था।
आयकर विभाग के टीम के सामान की पुलिस ने की जांच
दुर्ग एसएसपी अजय यादव के निर्देश पर दुर्ग सीएसपी विवेक शुक्ला, सुपेला थाना टीआई गोपाल वैश्य, नेवई टीआई भावेश साव, उपनिरीक्षक, सहायक निरीक्षक, आरक्षक समेत सीएएफ के जवानों की ड्यूटी लगाई गई थी। जब आयकर विभाग के टीम इंस्टूमेट लेकर पहुंची। तब उनके पूरे सामानों की जांच की गई। उसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई।
आयकर अधिकारियों की एक और टीम पहुंची उप सचिव के घर जांच करने, ज्वेलरी की कीमत आंकने बुलाया वैल्यूअर
सौम्या ने कहा पेन ड्राइव नई लगाए
सौम्या ने आयकर विभाग के अधिकारियों से पारदर्शी जांच का आग्रह किया। आयकर विभाग के पास जो पेन ड्राइव थी। उसे लेकर सौम्या ने आब्जेक्शन किया। उन्होंने कहा कि नई पेन ड्राइव इस्तेमाल की जाए ताकि वे अपने लैपटॉप में यूज कर सके। आयकर ने उन्हें भरोसा दिलाया कि पूरी जांच वीडियोग्राफी की निगरानी में हो रही है।
घर के बाहर पुलिस का पहरा
आयकर की टीम ने सीआरपीएफ जवानों की सुरक्षा में जांच शुरू की। इधर जिला पुलिस सौम्या के घर को छावनी में तब्दील कर दिया था। घर के अंदर आने जाने वालों से पुलिस पूछताछ कर रही थी। सीएएफ जवानों के साथ पुलिस जवान भी गेट पर तैनात किए गए हैं।
मुख्यमंत्री सचिवालय की उपसचिव चला रही 12 सौ रुपए का मोबाइल
आयकर विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री सचिवालय की उपसचिव महिला अधिकारी के घर में छापा मारा है। उनके हाथ में सिर्फ 12 सौ रुपए का की-पैड मोबाइल है, जिसे उपयोग कर रही है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि टीम के अधिकारी दस्तावेजों की जांच करने के साथ ही अरुणपति त्रिपाठी के बीच सौम्या चौरसिया के संबंधों के लेकर भी पतासाजी कर रहे हैं। अरुणपति त्रिपाठी के घर में छापे दौरान आयकर के अधिकारियों ने अरुणपति से बार-बार सौम्या चौरसिया के बारे में पूछताछ की। अरुणपति ने बताया कि दफ्तर में मीटिंग के दौरान मुलाकात होती है। कभी कभार फोन पर भी बातचीत होती है। उनसे कोई और लेना देना नहीं है। इस पर टीम ने त्रिपाठी के दोनों मोबाइल का डाटा एक मशीन में लेकर गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो