scriptयूट्यूब से सीखा पेटीएम चलाना और मृतक दोस्त के पिता के खाते से पार कर दिया 10 लाख | Running Paytm learned from YouTube and fraud of 1 million | Patrika News
भिलाई

यूट्यूब से सीखा पेटीएम चलाना और मृतक दोस्त के पिता के खाते से पार कर दिया 10 लाख

ग्राम संजारी में पेटीएम से लाखों रुपए धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। आरोपी युवक ने यूट्यूब से मोबाइल पेटीएम का उपयोग के तरीके सीख अपने ही जिगरी दोस्त के पिता को शिकार बनाया। उसने पेटीएम के माध्यम से खाते से 10 लाख पार कर दिया।

भिलाईDec 14, 2019 / 10:17 pm

Satya Narayan Shukla

यूट्यूब से सीखा पेटीएम चलाना और मृतक दोस्त के पिता के खाते से पार कर दिया 10 लाख

यूट्यूब से सीखा पेटीएम चलाना और मृतक दोस्त के पिता के खाते से पार कर दिया 10 लाख

बालोद@Patrika. जिले के डौंडीलोहारा थाना अंतर्गत ग्राम संजारी में पेटीएम से लाखों रुपए धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। आरोपी युवक ने यूट्यूब से मोबाइल पेटीएम का उपयोग के तरीके सीख अपने ही जिगरी दोस्त के पिता सेवानिवृत्त प्राचार्य को शिकार बनाया। (Patrika crime news) उसने पेटीएम के माध्यम से उनके खाते से 10 लाख पार कर दिया। पुलिस ने आरोपी युवक नितेश यादव को दुर्ग से किराए मकान से गिरफ्तार कर बालोद लाया और शनिवार को पुलिस कंट्रोल रूम में प्रेस कांफ्रेंस में मामले का खुलासा किया। (Cyber crime) आरोपी को धारा 420 के तहत न्यायालय में पेश कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।
जिगरी दोस्त के पिता का भरोसा जीता और खाते से निकालते रहे राशि
इस मामले की जानकरी खोरबाहरा को 14 नबम्बर 2019 को हुई जब वह रुपए निकालने बैंक गया। खाते में राशि नहीं होने पर मामले की जानकरी पुलिस को दी। एएसपी डीएल पोर्ते ने बताया कि घटना 9 अगस्त से 8 नबम्बर 2019 के बीच की है। प्रार्थी खोरबाहरा राम डोंगरे 65 साल के घर आया बीमार बेटे के उपचार में मदद की। इस दौरान बेटे की मौत हो गई। मौत के बाद आरोपी को ही प्रार्थी ने एटीएम से पैसे निकालने पासवर्ड और अटोपी नंबर दिए थे। खोरबाहरा के मोबाइल से अपने मोबाइल में पेटीएम जनरेट कर खाते से राशि निकालते रहे।
Read more : ऑन लाइन ठगी के 72 घंटे के भीतर एफआईआर दर्ज कराए, रकम लौटाने की जवाबदारी बैंक की

यूट्यूब देख सिखा पेटीएम चलाना, आईपीएल सट्टे में हारा रुपए
आरोपी ने बताया कि वह जानबूझकर अपने दोस्त के पिता के करीबी बने और उनका भरोसा जीतकर एटीएम से राशि निकालते रहा। यह सब उसने यूट्यूब देखकर ही सीखा था। जब उसे रुपए की जरूरत पड़ती वैसे ही दुर्ग से वापस संजारी आकर दोस्त के पिता से मिलता और उनके की-पैड मोबाइल से ओटीपी नम्बर लेकर ऑनलाइन समान खरीदकर राशि जमा करते थे। यही नहीं ऑनलाइन रुपए का ट्रांसफर कर कीपैड मोबाइल में आए मैसेज को डिलीट कर मोबाइल वापस कर देता था। पैसे को भिलाई के मॉल, जोमेटो और आईपीएल में सट्टा लगाकर हार गया था।
यूट्यूब से सीखा पेटीएम चलाना और मृतक दोस्त के पिता के खाते से पार कर दिया 10 लाख
मामला दर्ज होने के बाद फरार हो गया था
एएसपी ने बताया मामला दर्ज होने के बाद आरोपी नितेश फरार हो गया था और दुर्ग के सिकोला में किराए का मकान लेकर रहने लगा। मोबाइल लोकेशन से जानकरी मिलने के बाद आरोपी को पकडऩे पुलिस टीम दुर्ग रवाना की जहां आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ गया। पूछताछ के बाद उसने अपना गुनाह कबूल लिया।
यह भी पढ़ें
धोखाधड़ी के इस तरीके को जानकार कर आपको भी होगी हैरानी

जिला प्रशासन पुलिस की अपील
जिला प्रशासन ने साइबर क्राइम की बढ़ती घटना को देखते हुए जनता से अपील की है कि किसी भी अनजान या करीबी व्यक्ति को भी एटीएम कार्ड, खाता नंबर, और एटीपी या पासवर्ड भूलकर भी ना दें। बैंक वाले कभी भी किसी खाताधारक से फोन पर सि संबंध में न तो पूछताछ करते हैं न ही जानकारी मांगते हैं।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Bhilai / यूट्यूब से सीखा पेटीएम चलाना और मृतक दोस्त के पिता के खाते से पार कर दिया 10 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो