scriptScammers steal magnetic coil without opening the lock | भिलाई स्टील प्लांट में हुई लाखों की चोरी.. बिना ताला खोले मैगनेटिक क्वाइल चुराकर हुए रफूचक्कर | Patrika News

भिलाई स्टील प्लांट में हुई लाखों की चोरी.. बिना ताला खोले मैगनेटिक क्वाइल चुराकर हुए रफूचक्कर

locationभिलाईPublished: Nov 24, 2023 03:30:29 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

Bhilai Steel Plant : भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टोर नंबर 7 से 32 लाख का कॉपर मैग्नेटिक क्वाइल गायब हो गया है।

बिना ताला खोले मैगनेटिक क्वाइल चुराकर हुए रफूचक्कर
बिना ताला खोले मैगनेटिक क्वाइल चुराकर हुए रफूचक्कर
भिलाई। Bhilai Steel Plant : भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टोर नंबर 7 से 32 लाख का कॉपर मैग्नेटिक क्वाइल गायब हो गया है। हैरानी की बात यह है कि स्टोर में ताला लगा हुआ था और भीतर से भारी भरकम मैगनेटिक क्वाइल गायब हो गया। इस मामले में स्टोर के एक कर्मचारी से सीआईएसएफ ने जब लगातार पूछताछ की तो वह इतने तनाव में आ गया कि एक साथ अधिक दवा का सेवन कर जान देने की कोशिश की। घर में परिवार के सदस्य मौजूद थे, इस वजह से तुरंत सेक्टर-9 अस्पताल लेकर आ गए। अब उनकी स्थिति पहले से बेहतर हैं लेकिन उसका तनाव कम नहीं हुआ है।
यह भी पढ़ें

CG Election result 2023 : मतगणना के लिए निर्धारित हुए कर्मचारी, सुबह 8 बजे से होगी वोटिंग की गिनती



खिड़की में बाद में लगाए गए ग्रिल

सीआईएसएफ जब-जब पूछताछ कर रही थी, तब वह कर्मचारी घर लौट कर परिवार को बता रहा था कि ईमानदारी से पूरा जीवन काम किया। अब बड़े लोग उसे फंसा रहे हैं। सिर्फ 4 साल ही रिटायर्ड होने को शेष है। ऐसे में बदनाम कर रहे हैं। स्टोर की खिड़की में ग्रिल लगा नहीं था, बाद में लाकर वेल्डिंग किए हैं। परिवार के सदस्य अब स्टोर के इस कर्मचारी से किसी भी विभाग वालों को भी मिलने नहीं दे रहे हैं।
9 हजार एकड़ क्षेत्र में 650 कैमरे

संयंत्र 8,993 एकड़ क्षेत्र में फैला है। विस्तार के बाद इसके क्षेत्रफल में और बढ़ोतरी हुई है। इसको देखते हुए संयंत्र के गेट व विभागों में लगाए गए कैमरों की संख्या को बहुत कम बताया जा रहा है। बीएसपी में 130 सीसीटीवी कैमरे प्रमुख गेट के साथ-साथ संयंत्र के भीतर में लगाए गए हैं। इसके बाद 520 नए कैमरे लगाए गए हैं। इस तरह से कुल 650 सीसीटीवी कैमरे संयंत्र की निगरानी के लिए लगाए गए हैं।
यह भी पढ़ें

Weather Update : गिरेगा पारा.. बढ़ेगी सिहरन, दिसंबर के आते ही पड़ेगी कड़ाके की ठंड, देखिए IMD की भविष्यवाणी



100 किलो का है हर मैग्नेटिक क्वाइल

बीएसपी के स्टोर नंबर 7 में रखी 16 मैग्नेटिक क्वाइल गायब हो गई। 4 क्वाइल मिलना बताया जा रहा है। इसकी कीमत 32 लाख रुपए बताई जा रही है। स्टोर 7 के जीएम की शिकायत पर भट्ठी पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है। एक-एक क्वाइल को उठाने के लिए कम से कम 3 मजदूर या क्रेन का इस्तेमाल किया गया होगा। बीएसपी ने जो सीसीटीवी कैमरा लगवाया है और सीआईएसएफ के जवान तैनात किया है, वे कहां थे।
1. बीएसपी से 2011 में लाखों के आयात की हुई सामग्री स्टोर से पार हो गई। करीब 8.5 लाख से अधिक के वेल्डिंग रॉड सेंट्रल स्टोर से चोरी हुई थी। एक पैकेट में 5 किलो की पैकिंग होती थी। इस तरह के लगभग 32 पैकेट स्टोर से चोरी हो गई थी।
2. 2017 में जामुल पुलिस ने लाखों का तीन ट्रक लोहा पकड़ा, जिसे बीएसपी का बताया गया। जांच व कोर्ट कचहरी से बचने के लिए बीएसपी के अधिकारियों ने उसे बीएसपी का होने से इनकार कर दिया था।
3. भिलाई इस्पात संयंत्र से मई 2018 में रात में ब्लास्ट फर्नेस में लगने वाला लाखों का ट्यूर्स चोरों ने पार कर दिया था। यह चोरी प्लांट के डब्ल्यूएमडी बिल्डिंग के सामने मौजूद मैकेनिकल रिपेयर शॉप स्टोर से की गई थी। इसका वजन भी 100-100 किलो से अधिक का था। इसे उठाने के लिए कम से 3 से अधिक लोगों की जरूरत पड़ती। सीआईएसएफ के जवान यहां भी तैनात रहते हैं। तब भी चोरी हो गई थी।
कैमरे के साथ तैनात जवान


बीएसपी गेट तैनात जवान

मेनगेट 12

बोरिया गेट 10

मरोदा गेट 10

खुर्सीपार गेट 10

रोलिंग मिल गेट 10

जोरातराई गेट 10




बीएसपी में मैग्नेट क्वाइल 27 अक्टूबर को पहुंचा। 30 अक्टूबर तक यहां के कर्मियों ने सामान को देखा। 3 नवंबर को विद्युत विभाग की टीम पहुंची माल लेने के लिए स्टोर 7 में, तब मौके पर क्वाइल नहीं थे। इसके बाद तलाशी शुरू किए। 6 नवंबर को सीआईएसएफ से इसकी शिकायत की गई। इसके बाद सीआईएसएफ ने जांच शुरू की। यहां के 4 कर्मचारियों से पूछताछ किए। यहां साफ हुआ कि सीसीटीवी खराब है। सीआईएसएफ ने देखा तो नजर आया कि स्टोर में ताला लगा हुआ है, फिर क्वाइल कैसे गायब हो गया। इसके बाद बोरिया गेट की बाउंड्री के पास पूरा पैक रैपर के 1 नग मिला। शेष तीन नग भी मिला। 12 नग का पता नहीं है। 100-100 किलो का सामान कैसे बाहर गया, यह सवाल उठ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो