scriptबीएसपी में हड़ताल… महीने में 15 दिन ही काम मिलने से गुस्साए पोर्टर | Strike in BSP Porter angry at work for 15 days in a month | Patrika News
भिलाई

बीएसपी में हड़ताल… महीने में 15 दिन ही काम मिलने से गुस्साए पोर्टर

पोर्टरों ने श्रमिक नेताओं से बताया कि ठेकेदार अब सिर्फ १५ दिन ही काम करवाने की बात कह रहा है। जिससे उनकी रोजी-रोटी प्रभावित हो जाएगी।

भिलाईAug 16, 2017 / 02:37 pm

Dakshi Sahu

bsp

बीएसपी में हड़ताल… महीने में 15 दिन ही काम मिलने से गुस्साए पोर्टर

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के रॉ मटीरियल स्टेशन पर काम करने वाले पोर्टर रात की शि?ट से हड़ताल पर चले गए हैं। इसकी वजह से यहां का काम प्रभावित हो रहा है। पोर्टरों ने श्रमिक नेताओं से बताया कि ठेकेदार अब सिर्फ 15 दिन ही काम करवाने की बात कह रहा है। जिससे उनकी रोजी-रोटी प्रभावित हो जाएगी। पहले ठेकेदार 26 दिन काम करवाता था, जिसका भी मिनिमम वेज नहीं दिया जा रहा था। इस मामले में यूनियन नेता प्रबंधन से चर्चा करने की बात कह रहे हैं।वहीं ठेकेदार पल्ला झाड़ते हुए प्रबंधन के सिर सारा दोष मढ़ रहे हैं।
भिलाई इस्पात संयंत्र के रॉ मटीरियल स्टेशन से विभिन्न फर्नेसों के लिए कच्चे माल की सप्लाई की जाती है। पोर्टर के बगैर लोको का संचालन करना मुश्किल होता है। मंगल व बुध की दरमियानी रात की शि?ट में जब लोको संचालन करने लोको पायलट पहुंचे, तो मौके से सारे पोर्टर गायब दिखे। बीएसपी के अधिकारियों ने रात 11 बजे ठेकेदार को फोन किया। इसके बाद साफ हुआ कि पोर्टर अपने हक के लिएसंघर्ष कर रहे हैं।
8 के जगह लिया 3 लोको से काम
पोर्टर पूरा नहीं पहुंचे, तो ८ लोको से रॉ मटीरियल सप्लाई करने के स्थान पर तीन से ही काम लिया गया। बिना प्रशिक्षण के एक विभाग के लोको संचालकों से दूसरे स्थान पर काम करवाना रिस्क होता है।इस वजह से प्रबंधन ने इस तरह का कदम भी नहीं उठाया।
क्या चाहते हैं श्रमिक
पोर्टर चाहते हैं कि उनको राज्य शासन से निर्धारित मिनिमम वेज, २३ सौ रुपएएडब्ल्यूए दिया जाए।अब उनसे प्रबंधन चाहे तो 20 दिन ही काम करवा ले, लेकिन 15 दिन काम करवाने के बाद, अगर ठेकेदार उनके वेतन का पचास फीसदी दबाने की कोशिशकरेगा, तो वह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।ठेकेदार काम से निकालने की धमकी देकर, कम से कम रोजी पर काम करवा रहा है।जिसकी वजह से वे परेशान हो चुके हैं।यह हालात पूरे संयंत्र में है।
मिनिमम वेतन दिलाने करेंगे पहल
श्रमिक नेता प्रमोद कुमार मिश्रा ने कहा कि मिनिमम वेतन दिलाने के लिए वे हर स्तर पर पहल करेंगे। ठेकेदार व प्रबंधन दोनों मिलकर श्रमिकों के वेतन से कटौती करते हैं।श्रमिकों के पैसे का बंदरबांट पूरे संयंत्र में चल रहा है। श्रमिकों को मिनिमम न्यूनतम वेतन दिलाने के लिएमुहीम छेडऩे की तैयारी की जा रही है।
की जाएगी प्रबंधन से चर्चा
बीएसपी के श्रमिक नेता निर्मल मिश्रा के अनुसार पोर्टरों ने बताया कि वे हड़ताल पर चले गएहैं। अब प्रबंधन से चर्चा कर इस मामले को सुलझाने की कोशिश की जाएगी।प्रबंधन अगर न्यूनतम वेतन नहीं दिलाता है, तो दिक्कत और बढ़ेगी, दूसरे विभाग में भी यहां से आंच पहुंचेगी।

Home / Bhilai / बीएसपी में हड़ताल… महीने में 15 दिन ही काम मिलने से गुस्साए पोर्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो