scriptसुकमा में 17 जवानों की शहादत के बाद समन्वय पर उठा सवाल, CRPF ने कोबरा बटालियन के कमांडेंट को हटाया | Sukma naxal attack: CRPF removes Commandant of Cobra Battalion | Patrika News
भिलाई

सुकमा में 17 जवानों की शहादत के बाद समन्वय पर उठा सवाल, CRPF ने कोबरा बटालियन के कमांडेंट को हटाया

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने सुकमा में 21 मार्च को हुए माओवादी मुठभेड़ के बाद 206 कोबरा बटालियन के कमांडेंट अजय दिव्यांशु को हटा दिया है। (Sukma Naxal attack 2020)

भिलाईApr 07, 2020 / 04:31 pm

Dakshi Sahu

सुकमा में 17 जवानों की शहादत के बाद समन्वय पर उठा सवाल, CRPF ने कोबरा बटालियन के कमांडेंट को हटाया

सुकमा में 17 जवानों की शहादत के बाद समन्वय पर उठा सवाल, CRPF ने कोबरा बटालियन के कमांडेंट को हटाया

भिलाई/सुकमा. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने सुकमा में 21 मार्च को हुए माओवादी मुठभेड़ के बाद 206 कोबरा बटालियन (206 cobra battalion) के कमांडेंट अजय दिव्यांशु को हटा दिया है। उन्हें अब सीआरपीएफ स्पेशल डीजी कार्यालय में पदस्थ किया गया है। जनता कफ्र्यू के एक दिन पहले हुए इस मुठभेड़ में 17 जवानों की शहादत के बाद स्थानीय पुलिस के साथ समन्वय को लेकर सवाल उठा था। विवाद गहराने के बाद यह फैसला लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार कमांडेंट दिव्यांशु की जगह सीआरपीएफ प्रशिक्षण के कमांडेंट अशोक स्वामी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके आदेश सीआरपीएफ मुख्यालय दिल्ली से 3 अप्रैल को जारी कर दिया गया है। मुठभेड़ के बाद घायल जवानों ने मौके पर कोबरा से मदद नहीं मिलने की बात से अधिकारियों को अवगत कराया था। जिसे गंभीरता से लिया गया।
Read more: 10 साल पहले आज ही के दिन हुआ था देश का सबसे बड़ा नक्सली हमला, ताड़मेटला में शहीद हुए थे 76 जवान….

तनाव की स्थिति हो गई थी उत्पन्न
21 मार्च को सुकमा में हुए माओवादी मुठभेड़ के बाद कोबरा बटालियन और छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस के बीच समन्वय को लेकर तनाव की स्थिति देखने मिली थी। पुलिस के आला अधिकारियों ने इस पर सवाल उठाया था। विवाद और तनाव की जानकारी मिलते ही दोनों ही फोर्स के उच्च अधिकारियों द्वारा संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया था। इस दौरान सीआरपीएफ डीजी और आंतरिक सुरक्षा सलाहकार ने माओवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन की सुकमा में समीक्षा की। साथ ही समन्वय के साथ संयुक्त रूप से ऑपरेशन चलाने के निर्देश भी दिए।
हुए थे 17 जवान शहीद
सुकमा के पिनमा में हुए मुठभेड़ के दौरान एसटीएफ और डीआरजी के 17 जवान शहीद और 14 जवान घायल हो गए थे। इसके बाद से ही कोबरा बटालियन के कमांडेंट को बदलने की तैयारी चल रही थी। इस मुठभेड़ में दुर्ग संभाग के बालोद जिले के एसटीएफ जवान नारद निषाद भी शहीद हो गए थे। मुठभेड़ में घायल जवानों का फिलहाल रायपुर में उपचार चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो