script पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में पूछे गए दो गलत प्रश्न, मिलेंगे बोनस अंक | Two wrong questions asked in PhD entrance exam | Patrika News

पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में पूछे गए दो गलत प्रश्न, मिलेंगे बोनस अंक

locationभिलाईPublished: Dec 19, 2023 04:00:09 pm

Hemchand Yadav Vishwavidyalaya Exam : विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि सबसे अधिक परीक्षार्थी शिक्षा संकाय में शामिल हुए। जबकि सबसे कम परीक्षार्थी भू-गर्भ शास्त्र विषय की परीक्षा दिलाने पहुंचे। यह परीक्षा 19 विषयों में कराई गई..

phd_exam.jpg
CG Exam date : हेमचंद यादव विश्वविद्यालय से पीएचडी करने के लिए सोमवार को 697 परीक्षार्थी प्री-पीएचडी परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा के लिए कल्याण महाविद्यालय को सेंटर बनाया गया था। विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि सबसे अधिक परीक्षार्थी शिक्षा संकाय में शामिल हुए। जबकि सबसे कम परीक्षार्थी भू-गर्भ शास्त्र विषय की परीक्षा दिलाने पहुंचे। यह परीक्षा 19 विषयों में कराई गई।
परीक्षा के दौरान कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने भी केंद्र का भ्रमण किया। मनोविज्ञान विषय में एक प्रश्न पर विकल्प के संदर्भ में परीक्षार्थीयों ने संशोधन करते हुए कुलपति डॉ. पल्टा को लिखित में ज्ञापन दिया, जिस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए कुलपति डॉ. पल्टा ने उस प्रश्न को हल करने वाले प्रत्येक परीक्षार्थी को दो अंक देने का निर्णय लिया। अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए।
वाणिज्य विषय के एक प्रश्न में हिन्दी एवं अंग्रेजी अनुवाद की भिन्नता पर परीक्षार्थीयों द्वारा ध्यानाकर्षित किए जाने पर कुलपति डॉ. पल्टा ने सही उत्तर देने वाले प्रत्येक परीक्षार्थी को अंक देने का भरोसा दिलाया।
टफ रहा प्रश्नपत्र

परीक्षार्थियों ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्रों राष्ट्रीय स्तर की नेट परीक्षा के लेवल का बताया। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले परीक्षार्थीयों को शासन की आरक्षण नीति के अनुरूप जनवरी में आयोजित होने वाले इंटरव्यू में बुलाया जाएगा। इसकी सूचना विश्वविद्यालय अपनी वेबसाइट पर डालेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो