scriptसीडीपीओ पर एसीबी के छापे, फर्नीचर खरीद में घपले की आशंका | ACB raid on CDPO in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

सीडीपीओ पर एसीबी के छापे, फर्नीचर खरीद में घपले की आशंका

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो भीलवाड़ा विशेष इकाई ने तीन बाल विकास परियोजना कार्यालयों में फर्नीचरों की गुणवता की जांच को लेकर बड़ी कार्रवाई की

भीलवाड़ाJan 13, 2018 / 12:33 pm

tej narayan

Bhilwara, bhilwara news, ACB raid on CDPO in bhilwara,  Latest news in bhilwara, Bhilwara News in hindi, Hindi News in bhilwara, Latest hindi news in bhilwara

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो भीलवाड़ा विशेष इकाई ने तीन बाल विकास परियोजना कार्यालयों में फर्नीचरों की गुणवता की जांच को लेकर बड़ी कार्रवाई की

भीलवाड़ा।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो भीलवाड़ा विशेष इकाई ने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिले स्थित तीन बाल विकास परियोजना कार्यालयों में राजसीको की तरफ से आए फर्नीचरों की गुणवता की जांच को लेकर बड़ी कार्रवाई की। ब्यूरो की अभी तक की जांच में प्रथमदृष्टया फर्नीचरों की गुणवता सही नहीं पाई गई। ब्यूरो ने फर्नीचरों को कार्यालयों में ही सील कर दिया है।
READ: घूस लेते धरे अधीक्षण भू-वैज्ञानिक व दो दलालों को जेल भेजा


राजसीको की तरफ से प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग के बाल विकास परियोजना कार्यालयों (सीडीपीओ) में आवंटित किए गए फर्नीचरों (लोहे की आलमारी, टेबुल व कुर्सी) की खरीद में व्यापक स्तर पर घपला होने की शिकायतें सामने आने के बाद भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने भीलवाड़़ा जिले में भी बाल विकास परियोजना कार्यालयों में आए फर्नीचरों की जांच शुरू की है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश गुप्ता ने बताया कि जिले में बारह परियोजना कार्यालय है। इनमें राजसीको की तरफ से पांच परियोजना कार्यालय आसीन्द, जहाजपुर, सुवाणा, मांडलगढ़ व सहाड़ा में फर्नीचर भिजवाए गए।
READ: पत्रिका ने रचा इतिहास, दस हजार से अधिक बच्चों को दिए करिअर टिप्स

इनमें आासीन्द व जहाजपुर परियोजना कार्यालय ने आवंटित फर्नीचर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों में भिजवा दिए, जबकि सुवाणा, मांडलगढ़ व सहाड़ा बाल विकास परियोजना कार्यालय में ये फर्नीचर अभी स्टोर में ही रखा हुआ है और यहां से इनका वितरण आंगनबाड़ी केन्द्रों पर होना है, जबकि बारह में से शेष सात परियोजना कार्यालयों में राजसीको की तरफ से ये फर्नीचर इस माह में आने है। उन्होंने बताया कि दो परियोजना कार्यालय की तरफ से आंगनबाड़ी केन्द्रों को भिजवाए गए फर्नीचरों की भी जांच करवाई जाएगी।

तीन सीडीपीओ में जांच में
गुप्ता ने बताया कि प्रदेश मुख्यालय के आदेश में जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय के अधीन बारह में से तीन परियोजना कार्यालयों में एसीबी की टीम फर्नीचरों की गुणवत्ता की जा की जा रही है। सुवाणा परियोजना कार्यालय में गुरुवार दोपहर जांच शुरू की जा कर देर रात तक फर्नीचरों का नाप तोल किया गया। यहां फर्नीचरों का वजन करवाने के साथ ही उनकी गुणवत्ता की जांच तकनीकी टीम से कराई। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सुबह 11 बजे बाद सहाड़ा व मांडलगढ़ परियोजना कार्यालयों में आए फर्नीचरों की जांच कराई गई। फर्नीचरों को बाद में एक कक्ष में सील कर दिया गया।रिपोर्ट जयपुर भेजेंगे।
मांडलगढ महिला बाल विकास परियोजना कार्यालय के लिए निदेशालय जयपुर के द्वारा वितरण किए गए फर्नीचर की गुणवत्ता जांच के लिए शुक्रवार को ब्लॉक स्तर पर एसीबी प्रथम भीलवाड़ा टीम द्वारा पुलिस निरीक्षक हनुमान सिंह के नेतृत्व में रामपाल तेली, गोपाल जोशी, हेमेंद्र सिंह राठौड़, जयंत सिंह ने सीडीपीओ कार्यालय के 54-54 की तादाद में आए अलमारी टेबल कुर्सी के कुल 162 नग की गुणवत्ता जांच कर सभी सामान को आंगनबाड़ी भवन होडा में रखकर सील चस्पा करने की कार्रवाई की।

एसीबी की कार्रवाई से मचा हड़कम्प
गंगापुर महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय पर शुक्रवार को एसीबी टीम ने छापामार कार्रवाई की। इससे सरकारी कार्यालयों में हडकम्प मच गया।
एसीबी की टीम को राज्य सरकार के स्तर पर टेबल,कुर्सियां व आलमारी खरीदने में अनियमितता की शिकायत मिली थी। जिसके बाद शुक्रवार को भीलवाड़ा से आई एसीबी टीम सीआई शिवप्रकाश टेलर के नेतृत्व में गंगापुर कार्यालय पहुंचकर वहां रखे सामानों का वजन कराकर भौतिक सत्यापन किया गया। एसीबी के सीआई टेलर के अनुसार गंगापुर के महिला एवं बालविकास विभाग में तीस फर्नीचर खरीदे गए। जिसकी जांच रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय भेज दी गई। कार्रवाई के दौरान प्रहलाद पारीक,विनोद कुमार विश्रोई, ईश्वरसिंह,अरविंदसिंह,विनोद महरिया मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो