जिले में 384 पंचायतों में होंगे स्वच्छ भारत दिवस समारोह

tej narayan

Publish: Apr, 17 2018 02:59:47 PM (IST)

Bhilwara, Rajasthan, India
जिले में 384 पंचायतों में होंगे स्वच्छ भारत दिवस समारोह

जिले के ओडीएफ होने के बाद आ रही कठिनाइयां दूरने के अलावा शौचालयों के भुगतान में दिक्कत भी दूर की जाएगी

भीलवाड़ा।

जिलेभर में ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत 384 पंचायतों के अटल सेवा के न्द्रों व जिला स्तर पर बुधवार से विभिन्न दिवस मनाए जाएंगे, जो अप्रेल से 5 मई तक चलेेंगे। बुधवार को पंचायती राज विभाग स्वच्छ भारत दिवस मनाएगा। जिले भर में अटल सेवा केन्द्रों पर यह कार्यक्रम होगा। जिले के ओडीएफ होने के बाद आ रही कठिनाइयां दूरने के अलावा शौचालयों के भुगतान में दिक्कत भी दूर की जाएगी। निगरानी कमेटी बनाकर ग्रामीणों को शौचालय की उपयोगिता बताई जाएगी।

 

READ: आरएसी को जमीन का मालिकाना हक मिला, भीलवाड़ा की हुई बटालियन


जिला परिषद के सीईओ गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि 20 अप्रेल को उज्जवला दिवस मनाया जाएगा। रसद विभाग नए गैस कनेक्शन धारकों से आधार लेगा। वंचितों को कनेक्शन दिए जाएंगे। 23 अप्रेल को मिशन इन्द्रधनुष के तहत पण्डेर की कंजर कॉलोनी में टीके लगाएं जाएंगे। 24 को पंचायती राज विभाग पंचायत दिवस मनाएगा। ग्रामसभाएं होगी। 28 को ग्राम स्वराज्य , 2मई को किसान कल्याण व 5मई को आजीविका दिवस मनाएंगे। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सीपी गोस्वामी ने बताया कि 30 को 384 पंचायतों में सुबह 11 से आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाएगा।

 

READ: सफाईकर्मियों के 320 पद, पहले दिन फार्म लेने आए हजारों लोग


जिला अस्पताल की जांची सफाई व्यवस्था
भीलवाड़ा. केन्द्र सरकार के स्वच्छता से सिद्धी अभियान के तहत एक पखवाड़े तक जिले के राजकीय चिकित्सालय व सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चलाए गए सफाई अभियान के तहत सफाई जांचने संयुक्त निदेशक अजमेर कार्यालय से कार्यालय अधीक्षक ओम जीनगर सोमवार को यहां पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले महात्मा गांधी अस्पताल की सफाई व्यवस्था जांची। कुछ खामियां पाई गई। जिला अस्पताल के बाद कोटड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व सवाईपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की भी सफाई व्यवस्था जांची गई। दोनों ही स्थानों पर भी सफाई व्यवस्था माकूल थी।


बाहरी परिसर में आंधी से कुछ स्थिति बिगड़ी हुई थी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेसी जीनगर ने बताया कि जिला अस्पताल सहित 1 सीएचसी व 2 पीएसी का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण टीम में जीनगर के साथ ही डीपीएम योगेश वैष्णव, नर्सिंग अधीक्षक हरीशंकर पारीक आदि मौजूद थे। टीम गुरुवार तक रिपोर्ट राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डायरेक्टर को जयपुर भिजवाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned