scriptयुवा में भटकाव अलार्मिंग, किशोरों को सभ्य बनाना चुनौती | Disorienting alarm in youth, challenge to make teenagers civilized | Patrika News
भीलवाड़ा

युवा में भटकाव अलार्मिंग, किशोरों को सभ्य बनाना चुनौती

आइएमए के सुकन्या शिक्षा व स्वास्थ्य योजना के चेक वितरण समारोह में बोले डीजीपी

भीलवाड़ाDec 14, 2019 / 11:03 pm

Suresh Jain

Disorienting alarm in youth, challenge to make teenagers civilized in bhilwara

Disorienting alarm in youth, challenge to make teenagers civilized in bhilwara

भीलवाड़ा।
IMA Sukanya Education and Health Scheme बालिका शिक्षा ठीक है, लेकिन किशोर को सभ्य बनाना मुश्किल होता जा रहा है। इस पर समाज को सोचना होगा। समाज कभी भी राज्य या राजा पर निर्भर नहीं रहा है। इस कारण देश की संस्कृति का विकास हुआ। शिक्षा के क्षेत्र में कई अहम कार्य हुए लेकिन आज हम सरकार पर निर्भर रहने लगे हंै। पुलिस महानिदेशक भूपेंद्रसिंह यादव ने शनिवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) की ओर नगर परिषद सभागार में सुकन्या शिक्षा एवं स्वास्थ्य योजना के चेक वितरण समारोह में यह बात कही।
IMA Sukanya Education and Health Scheme उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को लेकर आइएमए के कदम सराहनीय हैं लेकिन लड़कों को जिम्मेदार बनाना होगा। युवाआें में भटकाव अलार्मिंग है। पुलिस अधिकारी के नजरिए से देखे तो समाज की चिंताजनक स्थिति है। ऐसे में युवाओं को मैनेज करना सबसे बड़ा टॉस्क है। अध्यापक, चिकित्सक व पुलिस विभाग का जनता से सीधे जुड़ाव है।
कन्या भ्रण हत्या रोकने की सीख

स्टीवर्ड मोरिसिस स्कूल, ग्रीनवैली व एवरग्रीन स्कूल की छात्राओं ने कन्या भ्रण हत्या व बालिका शिक्षा पर प्रस्तुति दी। सभागार तालियों से गूंज उठा। बालिकाओं पर अत्याचार के बारे में प्रस्तुति दी गई। आइएमए अध्यक्ष डॉ. दुष्यंत शर्मा ने बताया कि सुकन्या शिक्षा व स्वास्थ्य योजना देश में पहली बार भीलवाड़ा की आइएमए ने शुरू की है। बालक की पहली गुरु मां होती है। मां शिक्षित नहीं होगी तो बच्चा भी शिक्षित नहीं हो सकता है। शिक्षा के लिए अब तक २८.३० लाख रुपए एकत्र किए हैं।
लिंगानुपात बढ़ा
सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि कुछ साल में जिले का लिंगानुपात ९२२ से बढ़कर ९४० हुआ। आइएमए प्रदेशाध्यक्ष डॉ. एमएन थैरेजा ने कहा कि पुलिस को चिकित्सकों को सुरक्षा के प्रयास करने चाहिए। सचिव डॉ. महेश कुमार गर्ग ने बताया कि भीलवाड़ा पहला जिला है जो सुकन्या शिक्षा योजना में उच्च स्तर पर कार्य कर रहा है। डा. सुनिल गोयल ने डीजीपी यादव के अध्ययन काल की जानकारी दी।
६० छात्रों को चेक वितरित
६० चिकित्सक की ओर से ६० छात्राओं को चेक दिए गए। इनको 4 वर्ष सहायता राशि दी जाएगी। छात्रा प्रिया पारीक ने कहा कि यह राशि लेकर शिक्षा ग्रहण करेगी। माता-पिता का नाम रोशन करेगी। डॉ. नरेश पोरवाल व यादव का पत्नी प्रतिभा ने भी सम्बोधित किया। संचालन अशोक व्यास व हंसा व्यास ने किया। एसपी हरेन्द्र महावर, मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. राजन नंदा, एसएन मोदानी सहित कई चिकित्सक,जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Bhilwara / युवा में भटकाव अलार्मिंग, किशोरों को सभ्य बनाना चुनौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो