scriptदुखदः बेटी की शादी के लिए गरीब किसान लाया दो लाख रुपए नकद, आग में सबकुछ हो गया राख | rs 2 lakh were kept for the daughters marriage, destroyed in the fire | Patrika News
भिंड

दुखदः बेटी की शादी के लिए गरीब किसान लाया दो लाख रुपए नकद, आग में सबकुछ हो गया राख

15 दिसंबर को होना है विवाह, अब कैसे पीले होंगे बेटी के हाथ, प्रशासन और सामाजिक संगठनों से मदद की गुहार लगा रहा पीडि़त परिवार

भिंडNov 27, 2021 / 10:35 am

Manish Gite

marrige.png

भिण्ड. कई सालों से बेटी की शादी के उद्देश्य से गरीब किसान पाई-पाई जोडक़र सामान संग्रहित कर करके रखे हुए था। गुरुवार की रात 8:30 बजे बिजली के शॉर्टसर्किट से लगी आग में सबकुछ खाक हो गया। आग में न केवल दो लाख रुपए नकदी बल्कि सोने, चांदी के गहनों के अलावा नए कपड़े एवं गृहस्थी का अन्य सामान भी राख के ढेर में तब्दील हो गया। हादसा अटेर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत सौरा के मजरा मल्लपुरा का है।

 

बता दें कि कृषक अरविंद लोधी पुत्र बुद्ध सिंह लोधी निवासी मल्लपुरा अपनी बेटी के विवाह की तैयारियों में लगे हुए थे। दरअसल 15 दिसंबर को उनकी बेटी रचना की शादी होनी है। ऐसे में उन्होंने न सिर्फ नकदी का इंतजाम करके रख लिया था बल्कि बेटी के लिए नई साडिय़ां, गहने व अन्य गृहस्थी का सामान भी संग्रहित कर लिया था।

 

 

bhind1.jpg

गुरुवार की रात अचानक बिजली के तारों में हुए शॉट सर्किट से घर में आग लग गई। ऐसे में अरविंद लोधी ने आनन-फानन में अपने परिजनों की जान बचाते हुए उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने का काम किया। आग इतनी व्यापक हो गई कि अंदर कमरे में बेटी की शादी के लिए रखा सामान भी बाहर नहीं निकाल पाए। लिहाजा सबकुछ जलकर खाक हो गया।

दो दिन पूर्व ही एक लाख रुपए का लिया था कर्ज

अरविंद लोधी ने अपनी बेटी के विवाह के लिए जहां एक लाख रुपए नकदी अपनी कमाई की जोडक़र रख ली थी वहीं एक लाख रुपए अपने निकट रिश्तेदार से बतौर कर्ज दो दिन पूर्व ही लाए थे। उन्हें क्या पता था कि बेटी का विवाह भी उस रकम से नहीं कर पाएंगे और कर्ज भी सिर पर हो जाएगा। संदूक के अंदर कपड़ों के अलावा पंखा, सोने, चांदी के जेवर एवं दो लाख रुपए की नकदी भी खाक हो गई है।

 

गरीब की मदद के प्रयास

आग में आर्थिक रूप से तबाह हुआ पीडि़त परिवार बेटी के विवाह की मदद के लिए अब प्रशासन और सामाजिक संगठनों की तरफ निहार रहा है। हादसे के बाद स्थानीय हलका पटवारी ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का आंकलन कर आर्थिक सहायता के लिए प्रस्ताव प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि सामाजिक संगठनों की ओर से फिलहाल कोई आगे नहीं आया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x840ygm

Home / Bhind / दुखदः बेटी की शादी के लिए गरीब किसान लाया दो लाख रुपए नकद, आग में सबकुछ हो गया राख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो