scriptसडक़ के किनारे मिला हजारों घनमीटर रेत,नहीं मिला कोई वाहन | Thousands of cubic meters of sand found on the side of the road, no ve | Patrika News
भिंड

सडक़ के किनारे मिला हजारों घनमीटर रेत,नहीं मिला कोई वाहन

ज्ञानपुरा घाट पर पुलिस, राजस्व और खनिज विभाग ने संयुक्त रूप से की छापामार कार्रवाई, जब्त किया रेत, ट्रकों में भरवाकर करवाई जाएगी नीलामी

भिंडJan 13, 2019 / 11:47 pm

Rajeev Goswami

Thousands, meters, sand, road, vehicles, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

सडक़ के किनारे मिला हजारों घनमीटर रेत,नहीं मिला कोई वाहन

फूप. थाना क्षेत्र के ज्ञानपुरा चंबल नदी के घाट पर रविवार शाम को संयुक्त रूप से छापामारी की। मौके पर कोई वाहन तो नहीं मिला लेकिन रास्तें में लगे रेत के ढेेरों से साफ हो रहा था कि चंबल नदी से अवैध रेत का उत्खनन हो रहा है। खनिज विभाग ने हजारों घन मीटर रेत को जब्त करने के निर्देश दिए है। वाहनों में भरकर रेत की नीलामी कराई जाएगी।
रविवार दोपहर बाद करीब ३.०० बजे जिला खनिज अधिकारी आरपी भदकारिया, तहसीलदार आरएन वर्मा थाना फूप पहुंचे। थाना प्रभारी फूप जेआर खरे तथा एक सैकड़ा से अधिक पुलिस जवानों के साथ ४.१५ बजे चंबल नदी के ज्ञानपुरा घाट पर छापामार कार्रवाई की गई। घाट पर कोई वाहन तो नहीं मिला लेकिन नदी के किनारे अवैध खनन से हुए गड्ढे देखकर अधिकारी दंग रहे गए। चंबल के किनारे माफिया द्वारा रेत खुदाई कर १०-१० फीट गहरे गड्ढे कर दिए हैं। रेत में वाहनों के पहियों के ताजा निशान भी मिले हैं। वहीं करीब पंाच किमी के रास्ते में रेत के ऊंचे ऊचे ढेर लगे पाए गए। डंप रेत हजारों घनमीटर बताया जा रहा है। खनिज विभाग ने रेत को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। यहां बता दें कि क्षेत्र घडिय़ाल सेंचुरी का होने के कारण किसी प्रकार के रेत का खनन नहीं किया जा सकता। इसके बाद भी बदस्तूर हो रहे खनन से जलीय जीव जंतुओं के जीवन पर खतरा पैदा हो गया है।कार्यवाही के दौरान पावई, सुरपुरा के थाना प्रभारी भी मौजूद रहे।
सूचना लीक होने का शक, माफिया फरार

जतनी तैयारी के साथ ज्ञानपुरा घाट पर रविवार को छापामार कार्रवाई की गई है, उससे अंदाज लगाया जा रहा था कि माफिया रंगेहाथ पकड़ में आ जाएगा लेकिन वाहन तक न मिलने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि विभागीय भेदी के द्वारा ही सूचना लीक कर दी गई होगी। कार्रवाई के दौरान घाट पर सेंचुरी विभाग का कोई भी अधिकारी कर्मचारी नहीं मिला। चंबल के विभिन्न घाटों पर हो रहे अवैध खनन का यह भी कारण माना जा रह है।
-ज्ञानपुरा घाट पर रविवार को संयुक्त रूप से छापमार कार्रवाई की गई थी, लेकिन वहां पर कोई वाहन नहीं मिला है। लेकिन रास्ते में डंप रेत को जब्त करने की कार्रवाई की गई है। सूचना मिलने पर फिर कार्रवाई की जाएगी।
आरपी भदकारिया जिला खनिज अधिकारी भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो