scriptIndustrial sector: Record electricity consumption in November | औद्योगिक क्षेत्र : नवंबर में बिजली की रिकॉर्ड खपत | Patrika News

औद्योगिक क्षेत्र : नवंबर में बिजली की रिकॉर्ड खपत

locationभिवाड़ीPublished: Dec 07, 2023 07:06:10 pm

Submitted by:

Dharmendra dixit


2587 लाख यूनिट का हुआ उपभोग

औद्योगिक क्षेत्र : नवंबर में बिजली की रिकॉर्ड खपत
औद्योगिक क्षेत्र : नवंबर में बिजली की रिकॉर्ड खपत

भिवाड़ी. बिजली की खपत को लेकर भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र ने नवंबर में रिकॉर्ड बनाया है। अभी तक की सबसे अधिक बिजली खपत नवंबर में हुई है। निगम अभियंताओं के अनुसार नवंबर में 2587 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई है जो कि रिकॉर्ड है।
विद्युत निगम के भिवाड़ी उपखंड में करीब छह हजार औद्योगिक कनेक्शन सहित करीब 39 हजार व्यावसायिक और घरेलू उपभोक्ता हैं। बिजली की करीब 90 फीसदी खपत औद्योगिक क्षेत्र में होती है। इस बार नवंबर में एक तरफ त्योहारी सीजन होने की वजह से फैक्ट्रियों में उत्पादन खूब हुआ, जिसकी वजह से बिजली की खपत भी बढ़ी। इसके साथ ही दीपावली के त्योहार की वजह से सबसे कम खपत भी उन्हीं दिनों में दर्ज हुई। लेकिन पूरे महीने को देखें तो बिजली की खपत का रिकॉर्ड बन गया। सप्ताह में दो दिन के लिए लागू लोड शेडिंग को भी उद्यमियों ने झेला, इसके बावजूद अभी तक की सबसे अधिक खपत दर्ज हुई है।
----
ये रहे आंकड़े
वित्तीय वर्ष के प्रति महीने के आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि गर्मी, बारिश और सर्दी सभी मौसम में बिजली की आपूर्ति और खपत खूब रही। अप्रेल में 2296 लाख यूनिट, मई में 2422, जून में 2434, जुलाई में 2496, अगस्त में 2533, सितंबर में 2584, अक्टूबर में 2581 और नवंबर में 2587 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई।
----
नई इकाइयों में शुरू उत्पादन
चालू वित्तीय वर्ष में बिजली की खपत बढ़ती ही गई। इसका प्रमुख कारण इस बार फैक्ट्रियों को अच्छे ऑर्डर मिलने के साथ ही क्षेत्र में नई फैक्ट्रियों द्वारा यूनिट लगाना और उत्पादन शुरू करना रहा। रीको क्षेत्र में गत दो तीन वर्ष में उद्यमियों ने जो निवेश किया, उन्होंने अब आकर उत्पादन करना शुरू किया।
----
औद्योगिक इकाइयों को निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा रही है, जिसकी वजह से बिजली उपभोग में वृद्धि हो रही है।
सीताराम जांगिड़, एक्सईएन, विद्युत निगम

ट्रेंडिंग वीडियो