scriptइन 13 सड़कों पर नहीं लगेगा 1 भी रुपया टोल टैक्स, जानिये किन वाहनों को मिलेगी छूट | 13 roads will not attract even 1 rupee toll tax | Patrika News
भोपाल

इन 13 सड़कों पर नहीं लगेगा 1 भी रुपया टोल टैक्स, जानिये किन वाहनों को मिलेगी छूट

चार पहिया वाहन मालिकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, उन्हें हाईवे पर आवाजाही करते समय टोल टैक्स के रूप में एक रुपया भी नहीं देना पड़ेगा.

भोपालJun 13, 2022 / 01:57 pm

Subodh Tripathi

इन 13 सड़कों पर नहीं लगेगा 1 भी रुपया टोल टैक्स, जानिये किन वाहनों को मिलेगी छूट

इन 13 सड़कों पर नहीं लगेगा 1 भी रुपया टोल टैक्स, जानिये किन वाहनों को मिलेगी छूट

नर्मदापुरम. चार पहिया वाहन मालिकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, उन्हें हाईवे पर आवाजाही करते समय टोल टैक्स के रूप में एक रुपया भी नहीं देना पड़ेगा, क्योंकि सरकार द्वारा प्रदेश में इन 13 रूटों पर स्थित टोल टैक्स को निजी वाहनों के लिए फ्री कर दिया है, ऐसे में आप अपने वाहनों से अब इन मार्गों से धड़्ल्ले से आवाजाही कर सकते हैं, आपको अब हजारों रुपए के टोल टैक्स की बचत होगी।

 

 

पर्सनल कारों से आवाजाही करने वाले वाहन चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उन्हें मध्यप्रदेश की करीब 1119 किलोमीटर लंबी सड़कों पर स्थित करीब 13 टोल नाकों पर एक भी रुपया टोल टैक्स के रूप में नहीं देना पड़ेगा, इन टोल प्लाजाओं पर केवल कमर्शियल और अन्य वाहनों से ही टोल टैक्स वसूला जाएगा। सरकार के इस फैसले से लाखों कार चालकों को राहत मिली है।

 

चार पहिया वाहन मालिकों को घर से बाहर निकलने के बाद पेट्रोल खर्च से अधिक टोल टैक्स के खर्चे की टेंशन रहती थी, क्योंकि कई बार लंबे टूर पर निकल जाने से हजारों रुपए तो महज टोल टैक्स पर ही खर्च हो जाते थे, मध्यप्रदेश सरकार अब धीरे-धीरे टोल टैक्स का टेंशन खत्म कर रही है, इसी कड़ी में अब 13 सड़कों पर लगने वाले टैक्स को निजी चारपहिया वाहनों के लिए छूट दे दी है।


यहां नहीं लगेगा टोल टैक्स

– होशंगाबाद-पिपरिया मार्ग 70 किमी
– होशंगाबाद- टिमरनी मार्ग 72.40 किमी
– हरदा-आशापुर-खण्डवा मार्ग 113.20 किमी
– सिवनी-बालाघाट मार्ग 87 किमी
– रायसेन-गैरतगंज-राहतगढ़ मार्ग 101.50 किमी
– पिपरिया-नरसिंहपुर-शाहपुर मार्ग 161 किमी
– देवास-उज्जैन-बडनग़र-बदनावर मार्ग 98.25 किमी
– रीवा-ब्यौहारी मार्ग 80 किमी
– ब्यौहारी-शहडोल मार्ग 85 किमी
– रतलाम-झाबुआ मार्ग 102 किमी
– गोगापुर-महिदपुर-घोसला मार्ग 45 किमी
– मलेहरा-लौंदी-चांदला-अजयगढ़ मार्ग 60 किमी
– चांदला-सरवई-गौरीहर-मतौंड मार्ग 43.70 किमी

यह भी पढ़ें : 27 साल की लड़की को छूटती है सनक, 6 माह से शरीर पर मंडरा रहे हैं सांप, बिच्छू और मकड़ी, दर्द से मिलता है मजा

लाखों वाहन चालकों को मिलेगा लाभ
आपको बता दें कि सरकार द्वारा कुछ विभाग ऐसे तय किए गए हैं, जिनके टोल टैक्स नहीं वसूला जाता है, पहले इस श्रेणी में 9 विभाग शामिल थे, लेकिन अब इस केटेगिरी में करीब 25 प्रकार के विभाग शामिल हैं, जिसमें राष्ट्रपति, उपाध्यक्ष ,प्रधानमंत्री, मंत्रियों, एमपी मंत्री, जज-मजिस्ट्रेट, वरिष्ठ अधिकारी, रक्षा पुलिस , आग, युद्ध, रोगी वाहन, सुनवाई, मजिस्ट्रेट सचिव, विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी, विभिन्न विभागों के सचिव, निर्वाचित राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारी, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी आदि से टोल टैक्स नहीं वसूला जाता है, हालांकि निजी वाहनों से भी टोल टैक्स वसूला जाता था, लेकिन सरकार द्वारा कई टोल टैक्स पर अब निजी कारों से आवाजाही करने पर टोल टैक्स में छूट दे दी गई है। इसका फायदा प्रदेश के लाखें वाहन चालकों को मिल रहा है।

Home / Bhopal / इन 13 सड़कों पर नहीं लगेगा 1 भी रुपया टोल टैक्स, जानिये किन वाहनों को मिलेगी छूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो