scriptप्रतिबंध के बाद भी निर्यात हो सकता है 16 लाख टन गेहूं, जानिए कैसे निकलेगी राह | 16 lakh tonnes of wheat can be exported even after the ban | Patrika News
भोपाल

प्रतिबंध के बाद भी निर्यात हो सकता है 16 लाख टन गेहूं, जानिए कैसे निकलेगी राह

केंद्र सरकार ने लगाया है गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध
 

भोपालMay 22, 2022 / 09:58 pm

deepak deewan

wheat_exports.png

केंद्र सरकार ने लगाया है गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध

भोपाल। केंद्र सरकार ने गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसे में सबसे ज्यादा नुकसान मध्य प्रदेश को हुआ है. प्रदेश में जहां किसानों को गेहूं के अच्छे दाम मिल रहे थे वहीं व्यापारियों को भी निर्यातकों से खासा लाभ हो रहा था. प्रदेश में गेहूं के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भाजपा की सरकार ने व्यापारियों को मंडी टैक्स में छूट दे दी थी और बंदरगाह तक पहुंचाने के लिए रेलवे के रैक उपलब्ध करवाए थे। इतना ही नहीं, भंडारण की भी व्यवस्था बनवाई लेकिन अचानक प्रतिबंध से सभी को निराशा हुई है. इतना ही नहीं लगभग 16 लाख टन गेहूं फंस भी गया है। हालांकि अब इसे निर्यात करने की कोशिश की जा रही है.

निर्यात पर लगी रोक के कारण राज्य के व्यापारी और सरकार दोनों असमंजस में फंस गए हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए उन व्यापारियों की जानकारी जुटाई जा रही है, जो गेहूं का अग्रिम भुगतान ले चुके हैं या जिन्होंने विदेश में सौदे कर लिए हैं। ऐसे मामलों में रास्ता निकालने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से चर्चा करेंगे।

मुख्यमंत्री के दखल के बाद साठ हजार टन गेहूं निर्यात हो भी चुका है। 13 मई तक मध्यप्रदेश का 23 लाख 79 हजार 823 टन गेहूं खरीदा। इसमें से छह लाख 68 हजार टन गेहूं निर्यात हो गया। 2 लाख टन गेहूं बंदरगाह पर रखा हुआ और 1 लाख 4 हजार टन से अधिक गेहूं व्यापारियों ने बंदरगाह भेज दिया। करीब 9 लाख 43 हजार 745 टन गेहूं निर्यातकों ने खरीदकर गोदामों में रखा है। निर्यात पर बंदिश लगने के कारण अब सरकार 16 लाख टन गेहूं के निर्यात का रास्ता निकलने की कोशिश कर रही है। इधर करीब 16 लाख टन गेहूं की मंडी शुल्क की प्रतिपूर्ति में भी पेंच फंस गया है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि प्रदेश से साढ़े छह लाख टन से ज्यादा गेहूं निर्यात हो चुका है। शेष गेहूं के निर्यात को लेकर भी कोशिश जारी है।

Home / Bhopal / प्रतिबंध के बाद भी निर्यात हो सकता है 16 लाख टन गेहूं, जानिए कैसे निकलेगी राह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो