scriptस्टूडेंट के लिए जरुरी खबर, 10वीं-12वीं के कोर्स में की गई 30% कटौती | 30 syllabus reduction in mp board 10th-12th course | Patrika News
भोपाल

स्टूडेंट के लिए जरुरी खबर, 10वीं-12वीं के कोर्स में की गई 30% कटौती

– प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए यूनिट कम किए- हर विषय में किया बदलाव

भोपालNov 18, 2020 / 03:51 pm

Ashtha Awasthi

patrika_news_3.jpg

syllabus reduction

भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षा के लिए 10वीं -12वीं के सिलेबस में कटौती कर दी है। बोर्ड ने अपना सिलेबस छोटा कर दिया है। उसने अपने पाठ्यक्रम (Syllabus) में से वो सारे पाठ हटा लिए हैं जो अलग-अलग कक्षाओं में रिपीट हो रहे थे।

istock-1148218795-1585747478.jpg

बता दें कि अब कोर्स में करीब 30% की कटौती की गई है। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए यूनिट को कम किया गया है। मुख्य रूप से 9वीं-11वीं में पढ़ चुके पाठ्यक्रम को 10वीं -12वीं में हटाया गया है। कटौती किए गए सिलेबस को वेबसाइट में अपलोड कर दिया गया है। यह कटौती इसी सत्र के लिए रहेगी।

हटाई गई है ये यूनिट

एमपी बोर्ड ने अपने सिलेबस में से जो पाठ हटाए हैं, उसमें 12वीं के हिंदी पाठ्यक्रम में से कवि गोपाल सिंह नेपाली के भाई-बहन, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का बसंत गीत, डॉ शिव प्रसाद सिंह का रंगोली, लेखक जैनेंद्र कुमार की कहानी खेल सहित आदि कई लेखकों और कवियों के पाठ शामिल हैं।

exam-1.jpg

अंग्रेजी, संस्कृत, भौतिकी, रसायनशास्त्र, गणित, जीव विज्ञान सहित सभी विषयों से दो से तीन पाठ कम किए गए हैं. इसी तरह दसवीं के सिलेबस में से मीरा के पद और दुष्यंत कुमार की कविता इस नदी की धार सहित कई लेखकों, कवियों के पाठ हटाए गए हैं।

सीबीएसई ने पहले ही कम की थी यूनिट

माशिमं ने सीबीएसई से अलग हटते हुए यूनिट कम की हैं। सीबीएसई ने जुलाई में ही यूनिट में कुछ-कुछ विषय हटा दिए थे। मंडल ने इसे विपरीत विषय की जगह यूनिट कम की है। ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से जो विषय विद्यार्थी पढ़ चुके हैं, उन विषयों को नहीं हटाया गया है। 10वीं कक्षा के सिलेबस में कटौती लगभग सीबीएसई अनुसार 30 फीसदी तक की है।

Home / Bhopal / स्टूडेंट के लिए जरुरी खबर, 10वीं-12वीं के कोर्स में की गई 30% कटौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो