scriptशहर में 314.35 लाख से सड़कों का होगा कायाकल्प | 314.35 lakh roads will be rejuvenated in the city | Patrika News
भोपाल

शहर में 314.35 लाख से सड़कों का होगा कायाकल्प

शहरी क्षेत्र में लोगों को सुलभ आवागमन के लिए मजबूत एवं आरामदेय सड़कों का नेटवर्क उपलब्ध कराने के लिए कायाकल्प अभियान के तहत बैतूल नगरपालिका को प्रथम किस्त के रूप में डेढ़ करोड़ रुपए जारी किए गए है। बैतूल शहर में सड़कों के डामरीकरण के लिए कुल 314.35 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं।

भोपालFeb 20, 2023 / 08:00 pm

योगेंद्र Sen

Roads will be rejuvenated in the city

Roads will be rejuvenated in the city

शहरी क्षेत्र में लोगों को सुलभ आवागमन के लिए मजबूत एवं आरामदेय सड़कों का नेटवर्क उपलब्ध कराने के लिए कायाकल्प अभियान के तहत बैतूल नगरपालिका को प्रथम किस्त के रूप में डेढ़ करोड़ रुपए जारी किए गए है। बैतूल शहर में सड़कों के डामरीकरण के लिए कुल 314.35 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं। आधी राशि सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल क्लिक से नगरपालिका के खाते में ट्रांसफर कर दी। नगरीय निकाय की सड़कों के गुणवत्तापूर्ण नवीनीकरण एवं मजबूतीकरण के कार्य को एक अभियान के रूप में आगामी मई माह तक योजनाबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाना है।
सिर्फ मुख्य सड़कों के मांगे गए थे प्रस्ताव
कायाकल्प अभियान के तहत संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल के माध्यम से निकाय की प्रमुख सड़कों में मुख्य बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के पहुंच मार्ग, अस्पताल के पहुंच मार्ग एवं बाजार की मुख्य सड़कों को शामिल किए जाने के निर्देश शासन ने दिए थे। जिसके तहत नगरपालिका ने सड़कों के नवीनीकरण, मजबूतीकरण एवं सीमेंट्रीकरण के लिए नगरीय प्रशासन एवं विकास को तीन करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाकर भेजा था। इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई।
बारिश के बाद किया पेचवर्क भी उखड़ा
बारिश के बाद शहर की सड़कों पर उग आए गड्ढों को भरने के लिए नगरपालिका ने पेचवर्क का काम कराया था, लेकिन पेचवर्क का काम भी पूरी सड़कों पर ठीक तरह से नहीं किया गया और कुछ ही महीनों में पेचवर्क पुन: उखडऩे लगा है। चूंकि अब कायाकल्प अभियान के तहत तीन करोड़ से अधिक की राशि मिली है तो शायद सड़कों की हालत में सुधार आने की उम्मीद जताई जा रही है। वैसे इसमें शहर की चार मुख्य सड़कों को ही शामिल किया गया है, लेकिन इन सड़कों के बनने से आवागमन में लोगों को काफी राहत मिलेगी।
गुणवत्ता समिति करेगी निगरानी
कायाकल्प अभियान के तहत जिन सड़कों का डामरीकरण किया जाना है उनकी मॉनिटरिंग का जिम्मा भोपाल में गठित गुणवत्ता समिति को सौंपा गया है। समिति के सदस्य तकनीकी रूप से गुणवत्ता पर पूरी नजर रखेंगे। साथ ही नगरपालिका के इंजीनियर भी मॉनिटरिंग करेंगे। ताकि सड़क बेहतर तरीके से बन सके। सड़कों की गुणवत्ता के संबंध में नगरीय प्रशासन ने एक गाइड लाइन भी जारी की है। सड़कों के सैंपल भी जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे जाएंगे।
15 दिन में टेंडर लगाने के निर्देश
सड़कों के कायाकल्प के लिए सिंगल क्लिक से राशि जारी करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नगरीय निकायों को निर्देशित किया है कि 15 से 20 दिनों के अंदर टेंडर प्रोसेस पूरी हो जाना चाहिए। मई तक सड़कों के डामरीकरण का काम पूर्ण हो जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने क्वालिटी कंट्रोल पर ध्यान दिए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि डामर चुपड़ दिया जाए और बाद में उखड़ जाए। अधिकारी और इंजीनियर कार्य की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग करें।
कायाकल्प अभियान कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हुआ
भोपाल के मिंटो हाल में कायाकल्प अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का बैतूल में भी सीधा प्रसारण किया गया। नगरपालिका परिसर में आयोजित कायाकल्प अभियान में मुख्य अतिथि सांसद दुर्गाप्रसाद उईके, नपाध्यक्ष पार्वती बाई बारस्कर, नपा उपाध्यक्ष महेश राठौर, नपा सीएओ अक्षत बुंदेला आदि मौजूद थे। जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के संबोधन का लाइव प्रसारण देखा। इसके बाद जनप्रतिनिधियों ने शहर में कायाकल्प अभियान को बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

इन सड़कों का होगा कायाकल्प
1. स्टेशन रोड : विनोबा स्कूल से रेलवे अंडर ब्रिज तक डामरीकरण किया जाना है। डामरीकरण के लिए कुल 39.55 लाख रुपए निर्धारित किए गए हैं।
2. गंज मेन रोड: तांगा स्टैंड चौक से मुल्ला पेट्रोल पंपतक डामरीकरण का कार्य किया जाना है। इनके लिए 56.35 लाख रुपए निर्धारित किए गए हैं।
3. स्टेशन रोड: मैकेनिक चौक से कारगिल चौक तक डामरीकरण किया जाना है। इनके लिए 39.55 लाख रुपए निर्धारित किए गए हैं।
4. स्टेडियम चौक: मुल्ल पेट्रोल पंप से गेंदा चौक तक डामरीकरण किया जाना है। इसके लिए 126.36 लाख रुपए निर्धारित किए गए हैं।
इनका कहना
-नरीय प्रशासन से अल्पकालीन निविदा लगाए जाने के लिए अनुमति मांगी जाएगी। जिसके बाद वित्तीय स्वीकृति प्रदान करके सड़क निर्माण के लिए कार्य शुरू कराया जाएगा। सड़कों की गुणवत्ता पर ध्यान रखने के लिए समिति शासन स्तर से गठित की गई है जो क्लालिटी कंट्रोल चेक करेगी।
– अक्षत बुंदेला, सीएमओ नगरपालिका बैतूल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो