scriptहाथ के बल चलते हैं 32 साल के रफीक, दो भाई-बहन में भी चिम्पैंजी जैसे गुण , इस उम्र में भी खिलौनों से खेलते हैं तीनों युवा | 32-year-old Rafiq walks on his hands | Patrika News
भोपाल

हाथ के बल चलते हैं 32 साल के रफीक, दो भाई-बहन में भी चिम्पैंजी जैसे गुण , इस उम्र में भी खिलौनों से खेलते हैं तीनों युवा

भाई-बहनों की दुर्लभ बीमारी ने परिजनों को कर दिया परेशान

भोपालFeb 13, 2022 / 10:37 am

deepak deewan

bachche.png

दुर्लभ बीमारी ने परिजनों को कर दिया परेशान

भोपाल. मध्यप्रदेश के विदिशा में रहनेवाले भाई-बहनों को बेहद दुर्लभ बीमारी ने परेशान कर दिया है. जटिल बीमारी से पीड़ित इन भाई-बहनों के नाम रफीक (32 साल), जुबैर (31 साल) और अमरीन (19 साल) हैं। ये तीनों विदिशा जिले के मुहम्मदगढ़ गांव में रहते हैं। इस उम्र के बावजूद तीनों का व्यवहार बच्चों जैसा है। ये बच्चों की तरह हाथ-पैरों के बल पर ही चलते हैं। तीनों भाई-बहन बच्चों के टूटे-फूटे खिलौनों से खेलते भी हैं।
इनकी जांच करने वाले भोपाल के डॉक्टर का कहना है कि इन तीनों के ‘उनर टेन’ नामक सिंड्रोम जैसे लक्षणों से ग्रस्त होने की आशंका है। ये बेहद दुर्लभ बीमारी है. डॉक्टर का ये भी कहना है कि आखिरी बार इस बीमारी के मामले टर्की में करीब 15 साल पहले सामने आए थे, जब एक ही परिवार के पांच सदस्य इससे पीड़ित मिले थे।
‘उनर टेन’ की इस बीमारी में मरीज हाथ-पैर के बल पर ही चलता है। हालांकि इस मामले में वैज्ञानिकों के अलग-अलग मत हैं। कुछ साइंटिस्ट का तर्क है कि चूंकि इंसानों की उत्पत्ति जानवरों से हुई है, इसलिए वह चिम्पैंजी की तरह चलते हैं।
bachche3.png

एम्स भोपाल के पूर्व निदेशक डॉ. सरमन सिंह भी कहते हैं कि ऐसे मामलों पर वैज्ञानिक एकमत नहीं हैं। दोनों भाइयों को फिजियोथैरेपी, ट्रेनिंग और ट्रीटमेंट सपोर्ट दिया जाए, तो वे चलने में सक्षम हो सकते हैं। इनकी बहन जरूर सेलेब्रल पाल्सी से ग्रस्त नजर आती है।

तीनों मजदूर परिवार के हैं जिसके कारण आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. इनके पिता गांव में ही खेतिहर मजदूरी करते हैं। युवा अवस्था में होने के बावजूद तीनों भाई-बहन बच्चों जैसा व्यवहार करते हैं, टूटे फूटे खिलौनों से खेलते हैं। बच्चों के पिता शफीक खान बताते हैं कि जन्म के बाद ये तीनों बच्चे सामान्य थे लेकिन जैसे-जैसे बडे़ हुए तो ये चलने-फिरने के बजाए जमीन या बिस्तर पर पड़े रहते थे। सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि ये बच्चे ऐसे ही रहेंगे। विदिशा अस्पताल में ऐसी बीमारी से ग्रस्त कई अन्य बच्चे भी मिले थे। शफीक के कुल सात बच्चों में से तीन बच्चे दिव्यांग हैं।

Home / Bhopal / हाथ के बल चलते हैं 32 साल के रफीक, दो भाई-बहन में भी चिम्पैंजी जैसे गुण , इस उम्र में भी खिलौनों से खेलते हैं तीनों युवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो