script4 people were bitten by dogs | दो मासूमों सहित 4 को कुत्तों ने काटा,डॉग स्क्वायड को बुलाया तो पेट लवर्स ने पीटा | Patrika News

दो मासूमों सहित 4 को कुत्तों ने काटा,डॉग स्क्वायड को बुलाया तो पेट लवर्स ने पीटा

locationभोपालPublished: Jan 16, 2024 12:13:10 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

भोपाल शहर में आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को पुराने शहर के चौकी इमामबाड़ा कालोनी और पिपलानी थाना के राजीवनगर में 3 साल के दो मासूम सहित 4 लोगों को कुत्तों ने काट लिया।

dog_attack.jpg
भोपाल. शहर में आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को पुराने शहर के चौकी इमामबाड़ा कालोनी और पिपलानी थाना के राजीवनगर में 3 साल के दो मासूम सहित 4 लोगों को कुत्तों ने काट लिया। आवारा कुत्तों को पकडऩे के लिए पीडि़तों के परिजनों ने डॉग स्क्वायड को बुलाया तो मोहल्ले के पशु प्रेमियों ने गाली-गलौज की। मारा-पीटा और जान से मारने की धमकी दी। पिपलानी पुलिस ने पेट लवर्स महिला व उसके दोनों बेटों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। इमामबाड़ा कालोनी में एक तीन वर्षीय बच्चे को कुत्ते ने काट लिया। जबकि, तीसरी घटना 11 मील क्षेत्र के ढाबे में हुई। यहां एक युवक को कुत्ते ने काटा। इंद्रपुरी इलाके में भी एक बच्ची डॉग बाइट का शिकार हुई।
पेट लवर्स की ज्यादती
पिपलानी पुलिस के अनुसार विकेश यादव राजीव नगर में रहते हैं। 11 जनवरी को उनके तीन साल के बच्चे केशव को आवारा कुत्ते ने काट लिया। विकेश ने इसकी सूचना नगर निगम की टीम को दी। टीम कुत्तों को पकड़ ले गयी। इसके बाद रविवार की रात करीब साढ़े नौ बजे पशु प्रेमी कविता भावनानी अपने बेटों मोहित और विशाल के साथ विकेश के घर पहुंचीं और गाली-गलौज की। शिकायत के बाद पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
निगम की कार्रवाई जारी
निगम की टीम मिनाल, आनंद नगर, पटेल नगर, अयोध्या बायपास और भेल क्षेत्र में आवारा कुत्तों की पकड़ रही है। कुछ जगहों पर इसका लोग विरोध कर रहे हैं। विरोध करने वालों पर एफआइआर भी हो रही है।

हर 15 दिन में मोहल्ले में दिख जाते हैं नए आवारा कुत्ते
भोपाल. आवारा कुत्तों के आतंक से निपटने के उपायों के संबंध में पत्रिका ने आमजन से सुझाव मांगे हैं। बड़ी संख्या में लोग अपने सुझाव दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि हर वार्ड में एक पखवाड़े के भीतर नए कुत्तों का झुंड आ जाता है। ये दिन और रात में वाहनों के पीछे दौड़ते हैं। लगता है निगम एक वार्ड से कुत्ते पकड़कर दूसरे वार्ड में छोड़ जाता है। बड़ी संख्या में लोगों ने शिकायत की है कि सूचना के बाद भी निगम का दस्ता कुत्तों को पकडऩे नहीं आता।
सुझाव कम समस्याएं ज्यादा
- निजामुद्दीन कॉलोनी के वली ने कहा- मस्जिद के सामने कुत्तों झुंड रात में बाइक के पीछे दौड़ता है। इससे डर के मारे बाइक सवार गिरकर चोटिल होते हैं।
-एयरपोर्ट रोड, परवलिया सड़क निवासी अनामिका ने बताया यहां के करीब 400 रहवासी कुत्तों से परेशान हैं। ये बच्चों को काटते हैं। निगम इसे पंचायत क्षेत्र में बताकर कार्रवाई नहीं करता।
- कटारा निवासी डॉ.अनमोल ने बताया जैसे गाय और अन्य जानवरों का रेस्क्यू होता है वैसे कुत्तों का भी हो। लेकिन निगम एक वार्ड से कुत्तों को पकड़कर दूसरे वार्ड में छोड़ देता है।
- अयोध्या बायपास, इंडस मुस्कान के एक रहवासी के खिलाफ शिकायत आयी है कि वे अपने घर में कई कुत्ते और बिल्ली पाल रखे हैं। कोई लाइसेंस इनके पास नहीं है।
-समृद्धि हाइट्स के सुंदर लाल वर्मा ने कहा कुत्तों रातभर भौंकते हैं, सोने नहीं देते। निगम कोई कार्रवाई नहीं करता।
-जहांगीराबाद निवासी दीपक सोनी ने बताया कुत्ते की तादात बढ़ रही है लेकिन निगम शिकायत के बाद भी कुछ नहीं कर रहा।
- भवानी नगर इंद्रपुरी के बीपी शर्मा ने बताया इनकी पोती को कुत्ते ने काट लिया। शिकायत पर भी कोई सुनवाई नहीं हुई।
ये आए सुझाव
-अवतार सिंह मेहरा: अरेरा कॉलोनी
कुछ लोगों ने चार से पांच कुत्ते पाले हैं। एक परिवार एक कुत्ता पाले,ऐसा नियम हो।
दिनेश कुमार मिश्रा: रुचि लाइफ , नियर आशिमा मॉल
नियमित रूप से कुत्तों को पकड़कर, शेल्टर होम में रखा जाए।
प्रकाश मौर्य
आवारा कुत्तों के खात्मे के लिए सरकार सख्त कानून बनाए।
गुंजन
कुत्तों को पकडऩे के बजाए इंजेक्शन लगाएं। उन्हें सड़ी-गली खाने को न दें।
चेतन मोध
आवारा कुत्तों को संरक्षण देने वाले पेट लवर्स के खिलाफ कार्रवाई उचित कदम है।
राघवेंद्र सिंह
मेल कुत्तों की नसबंदी हो रही है, फीमेल की नहीं। डॉक कैचर्स को खास ट्रेनिंग देनी चाहिए।

पत्रिका को भेजें सुझाव-8965988095
कुत्तों को पकड़वाने के लिए करें कॉल
डॉग स्क्वाड प्रभारी,नगर निगम
योगेश दुबे- 9424499807
राकेश शर्मा- 9424499814

ट्रेंडिंग वीडियो