scriptIndian Railway: देश को मिलेगा ऐसा कोच, जिसमें बैठकर देख सकेंगे चारों दिशाओं का नजारा | 63rd railway week construction for vistadome coach | Patrika News
भोपाल

Indian Railway: देश को मिलेगा ऐसा कोच, जिसमें बैठकर देख सकेंगे चारों दिशाओं का नजारा

Indian Railway: ऐसा कोच, जिसमें बैठकर देख सकेंगे चारों दिशाओं का नजारा

भोपालApr 17, 2018 / 03:50 pm

Manish Gite

63rd railway week construction for vistadome coach

भोपाल। भोपाल हाट में चल रही 63वीं रेल प्रदर्शनी में रेलवे के शुरुआती दौर से लेकर फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर बेस्ड मॉडल डिस्प्ले किए गए हैँ। रविवार से शुरू हुई इस तीन दिवसीय रेल प्रदर्शनी में कई इनोवेशन नजर आए जो यात्री और रेलवे दोनों का सफर आसान करेंगे।


पूर्व तट रेलवे यहां विशाखापटनम से अराकु वैली तक चलने वाली ट्रेन के विस्टाडोम कोच को लेकर आए हैं। इस कोच की खास बात है कि यह बाएं, दाएं और ऊपर तीनों तरफ से पारदर्शी है। इस कोच को बनाने का मुख्य उद्देश्य था कि बैठने वाले पैसेंजर को आसानी से रास्तों पर पडऩे वाली वैली, पहाड़, सुरंग और प्राकृतिक सौंदर्य को देख कर लुत्फ उठा सकें।

MUST READ

सरकार की बड़ी योजनाः समुद्र के नीचे 21 किमी लंबी टनल से गुजरेगी बुलेट ट्रेन
फोटो गैलेरी

63rd railway week construction for vistadome coach

प्रदर्शनी में सेंट्रल रेलवे ने भी हिस्सा लिया है जिसमें उन्होंने मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेन के कोच अल्टरनेट डायरेक्ट करेंट, बंबारडियर लोकल, सीमेंस लोकल ट्रेन को प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाया है। प्रदर्शनी में तेजस ट्रेन के मॉडल को भी प्रदर्शित किया जिसकी खास बात है कि यह ट्रेन चेयर कार है इसमें आटोमेटिक डोर सिस्टम, इन्फोटेंनमेंट की सुविधा के साथ एडवांस ट्रेन और कोच को तैयार किया गया। यह मुंबई से मडगांव के बीच चलाई गई है।

 

63rd railway week construction for vistadome coach

बैक्टीरिया करेंगे पानी को साफ
साउथ वेस्टर्न रेलवे में पदस्थ मुख्य चालन शक्ति अभियंता डीएल चौधरी ने बताया कि २२०० ट्रेनों को बॉयो टॉयलेट को अपग्रेड किया गया है। इसमें इस तरह के बैक्टिरिया का यूज किया जाता है तो पानी को साफ कर देते हैं। नई टेक्नोलॉजी के साथ बाथरूम चोक भी नहीं होते, साथ ही बाथरूम की बदबू आने की समस्या भी दूर हुई है।

 

63rd railway week construction for vistadome coach

परधौनी और शैला नृत्य
सांस्कृतिक कार्यक्रम राग-रंग के दूसरे दिन मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़ एवं मणिपुर के पारंपरिक लोक नृत्य की प्रस्तुतियां हुईं। इसमें मध्यप्रेदश की परधौनी, गुदम बाजा, छत्तीसगढ़ से शैला नृत्य एवं मणिपुर राज्य से थांग-टा, थाउगल-जोगई, पूग-चोलाम एवं बसंत रास नृत्य की प्रस्तुतियां हुईं। परधौनी नृत्य मध्यप्रदेश में बैगा लोग विवाह के अवसर पर करते हैं। इस नृत्य में तीन खाट का बना नकली हाथी में दूल्ही के भाई को बैठाकर उसका स्वागत करते हुए नृत्य करते है। इस नृृत्य में ददरिया, बिरहा गा गा कर नृत्य करते है। शैला नृत्य सरगुुजा का नृत्य है। यह खेती के नई फसल काटने से अच्छी फसल आने पर किया जाता है।

63rd railway week construction for vistadome coach

रेलवे फाटक बंद नहीं होने पर बज उठेगा अलार्म
रेलवे फाटक पर तैनात स्टाफ कई बार फाटक बंद करने से पहले ही स्टेशन मास्टर को फाटक के बंद हो जाने का मैसेज कर देता है। इससे हादसे की आशंका रहती है। हादसों को रोकने के लिए जबलपुर में सीनियर सेक्शन इंजीनियर मनोज श्रीवास्तव ने एक मशीन तैयार की है। इस मशीन को फाटक पर लगाना होगा। गेट बंद नहीं की स्थिति में सायबर बज उठेगा। इसकी जानकारी लोको पायलेट और स्टेशन मास्टर को भी मिलेगी।

4 घंटे में तैयार हो जाएगा अंडर ब्रिज
उत्तर पश्चिम मध्य रेलवे के सीपीआरओ तरूण जैन के अनुसार बीकानेर रेलवे ने हाल ही में रिकॉर्ड ४ घंटे में चार अंडरब्रिज बना दिए। अंडरब्रिज बनाने के लिए १५ फीट चौड़े और १५ लंबे ब्लॉक बना लिए जाते हैं। क्रेन की मदद से निर्माणाधीन साइट के हिस्से के ट्रेक को हटाकर मिट्टी को हटा दिया जाता है और वहां ब्लॉक्स रख दिए जाते हैं। इस तकनीक के कारण ट्रैफिक रोकने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है।

Home / Bhopal / Indian Railway: देश को मिलेगा ऐसा कोच, जिसमें बैठकर देख सकेंगे चारों दिशाओं का नजारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो