script8 अप्रैल से दुकानदारों को बिजली बिल में राहत, घरेलू बिल में 69 और 55 रुपए फिक्स चार्ज | 69 and 55 rupees fixed charge in domestic bill | Patrika News
भोपाल

8 अप्रैल से दुकानदारों को बिजली बिल में राहत, घरेलू बिल में 69 और 55 रुपए फिक्स चार्ज

8 अप्रैल से इन दुकानदारों को बिजली बिल में राहत, घरेलू उपभोक्ताओं को फिक्स चार्ज

भोपालApr 06, 2022 / 02:20 pm

Subodh Tripathi

8 अप्रैल से दुकानदारों को बिजली बिल में राहत, घरेलू बिल में 69 और 55 रुपए फिक्स चार्ज

8 अप्रैल से दुकानदारों को बिजली बिल में राहत, घरेलू बिल में 69 और 55 रुपए फिक्स चार्ज

भोपाल. मध्यप्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को 8 अप्रैल से बिजली बिल में काफी बदलाव नजर आएगा, जिसके तहत शहरी क्षेत्र के बिलों में 69 रुपए फिक्स चार्ज व ग्रामीण क्षेत्र के बिलों में 55 रुपए की बढ़ोतरी नजर आएगी। दरअसल बिजली की दरों में 2.64 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जिसके तहत सभी प्रकार के बिलों में बढ़ोतरी होनी है, लेकिन इसका अधिक भार घरेलू उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। हालांकि 100 यूनिट तक का बिजली बिल 100 रुपए ही आएगा। चूंकि अप्रैल से काफी बदलाव हो रहे हैं, इस कारण इस माह का बिजली बिल आने पर ही साफ पता चलेगा कि वास्तव में उपभोक्ता पर कितना भार पड़ा है और कितना फायदा हो रहा है।

8 अप्रैल से लागू होगी नई दरें
जानकारी के अनुसार मप्र नियामक आयोग ने बिजली बिल की दरों में करीब 2.64 प्रतिशत की बढ़ोतरी के आदेश दिए हैं। ये बढ़ी हुई दरें 8 अप्रैल से लागू हो जाएंगी, जिसका सीधा असर प्रदेश के एक करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। बिजली बिलों में ये बड़ा बदलाव नए वित्तीय वर्ष में बिजली कंपनियों को लग रही जरूरत के चलते किया जा रहा है।

इन दुकानदारों को नहीं पड़ेगा कोई फर्क
8 अप्रैल से हो रही बिजली की दरों में बढ़ोतरी का कई दुकानदारों को फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि उनके बिजली बिल में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है, इसमें निम्न दाब वाले दुकानदार जैसे आटा चक्की, कूलर-पंखे, वेल्डिंग आदि छोटे उद्योग-धंधों और दुकानों की बिजली की दरों को यथावत रखा गया है। वहीं ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की दरों में भी कोई परिवर्तन नहीं किया जा रहा है।

घरेलू बिजली की दरों में हुई बढ़ोतरी
8 अप्रैल से लागू होने वाले टैरिफ में घरेलू बिजली की दरों में बढ़ोतरी की जा रही है, जिसके तहत 50 यूनिट तक 3.2 प्रतिशत , 100 यूनिट तक 3.7 प्रतिशत की वृद्धि की जा रही है। चूंकि वित्तीय वर्ष 2022-23 में सरकार ने 22 हजार 500 करोड़ रुपए की सब्सिडी देने का फैसला बजट में ही लिया है। जिसकेे तहत किसानों के बिल का 93 प्रतिशत हिस्सा सरकार देगी। वहीं 100 यूनिट 100 रुपए की स्कीम लागू रहेगी।

यह भी पढ़ें : 18 राज्यों के अपराधियों की कुंडली खोल देगा फिंगर आईडेंटिटी सिस्टम

एफसीए में 1 पैसे की कमी से फायदा
अप्रैल से जून वाले त्रैमासिक एफसीए में एक पैसा प्रति यूनिट की कमी आई है, चूंकि वर्तमान त्रैमासिक में 7 पैसे प्रति यूनिट एफसीए लग रहा था, अब 6 पैसे प्रति यूनिट लगेगा, इस कारण उपभोक्ताओं को एक पैसा प्रति यूनिट ही एफसीए देना पड़ेगा, लेकिन इसके बावजूद फिक्स चार्ज होने के कारण ये कमी कोई फायदेमंद नहीं नजर आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो