scriptबड़ी खबर :आधार कार्ड को लेकर सरकार का अब तक का सबसे बड़ा फैसला, सरकार ने दिए ये संकेत | aadhar card link with mobile number last date | Patrika News
भोपाल

बड़ी खबर :आधार कार्ड को लेकर सरकार का अब तक का सबसे बड़ा फैसला, सरकार ने दिए ये संकेत

सरकार ने आधार कार्ड को लेकर लिया है ये बड़ा फैसला…

भोपालMar 08, 2018 / 01:06 pm

Ashtha Awasthi

aadhar card

aadhar card

भोपाल। आज के समय में आधार कार्ड हर जगह जरूरी है। चाहे बात फोन नंबर को एक्टिवेट कराने की हो या फिर बैंक खाता खुलवाने की, आधार कार्ड की जरूरत आपको हर जगह होती है। आपको बता दें कि आधार नंबर जारी करने को लेकर हालिया रिपोर्ट मध्य प्रदेश के लिए चिंताजनक है। आधार नंबर के मामले में मप्र का देश में 21वां स्थान है। बच्चों और किशोरों को आधार नंबर देने के मामले में स्थिति और बदतर है। मध्य प्रदेश के आंकड़े स्पष्ट जाहिर कर रहे हैं कि आधार नंबर देने अब भी काफी काम करना बाकी है। रिपोर्ट के अनुसार यहां जीरो से पांच वर्ष तक की आयु की कुल आबादी में से महज 48 फीसदी बच्चों का ही आधार बन पाया है। 18 वर्ष तक की आयुवर्ग यानि किशोरों की कुल आबादी में से अब तक 81 फीसदी को ही आधार मिल पाया है। एक अनुमान के अनुसार अब भी प्रदेश में करीब एक करोड़ लोगों के पास आधार नहीं है।

aadhar card

ये है सरकार का बड़ा फैसला

आपको बता दें कि सरकार ने आधार कार्ड को लेकर अब तक का सबसे बड़ा फैसला लिया है। बीते दिन आधार मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से आधार लिंक करने की डेडलाइन पर सफाई देने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि डेडलाइन बढ़ाने के कारण फाइनेंशियल ईयर के आखिरी दिनों में भ्रम की स्थिति पैदा होगी। बैंकों में भ्रम की स्थिति नहीं पैदा हो इसके लिए केंद्र को आधार लिंक की आखिरी तारीख पर सफाई देनी चाहिए। दरअसल, सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह अलग-अलग सर्विसेस और वेलफेयर स्कीम्स को आधार से लिंक करने की 31 मार्च की डेडलाइन आगे बढ़ा सकती है। केंद्र ने कहा कि चूंकि आधार से जुड़े मामले की सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई खत्म होने में अभी वक्त है, इसलिए सरकार यह डेडलाइन बढ़ा सकती है। आधार से जुड़े मामले पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान बेंच सुनवाई कर रही है। बेंच की अध्यक्षता चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा कर रहे हैं। बेंच में जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अशोक भूषण हैं।

aadhar card

लिकं करना हो गया जरूरी

कुछ समय पहले ही सरकार ने भी आधार कार्ड को अब कई जगहों पर कंप्लसरी कर दिया है। अगर हम बात करें साल 2017 की तो इस साल आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बना था, जिसको लेकर न सिर्फ सबसे ज्यादा चर्चा हुई, बल्क‍ि इसे 100 से भी ज्यादा सरकारी योजनाओं से लिंक करना भी जरूरी है। इस साल के खत्म होते-होते भी आधार एक अहम मुद्दा बना हुआ है। 2017 में आधार कार्ड जहां सबसे मजबूत दस्तावेज बनकर उभरा है। वहीं, नये साल में इसकी ताकत और बढ़ चुकी है।

आधार कार्ड को सरकार ने जहां एक तरफ सैकड़ों योजनाओं के लिए जरूरी किया वहीं, इस दस्तावेज ने आम आदमी की राह आसान करने का काम भी किया। जैसे कि आधार को प्रोविडेंट फंड से लिंक करने पर सब्सक्रइबर को एक खास फायदा दिया जा रहा है। अगर आपका पीएफ खाता आधार से लिंक हो तो आप आसानी से ऑनलाइन अपना पीएफ विड्रॉ कर सकते हैं।

aadhar card

शहर की इन जगहों से बनवा सकते हैं आधार कार्ड

अगर आप भोपाल शहर में रहते हैं तो आप एमपी नगर स्थित आयुषी एमपी ऑनलाइन में जाकर अपने आधार कार्ड का लिए एप्लाई कर सकते हैं। आप चाहें तो बैरसिया रोड में स्थित आधार कार्ड सेंटर में जाकर भी अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। कई जगह ऐसे सेंटर बने हुए हैं जहां पर आप आसानी से आधार कार्ड के लिए एप्लाई कर सकते हैं। आप चाहें तो घर बैठे-बैठे आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। Aadhar Card Registration की सुविधा मुफ्त है। आप आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन केवल अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, हालांकि ऑनलाइन आधार कार्ड बनवाने के लिए भी आपको अपने डॉक्यूमेंट्स लेकर तय तारीख और समय पर आधार कार्ड केंद्र तक जाना ही होगा। आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आप यह जरूर जांच लें कि आपके किसी नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सेवा उपलब्ध है या नहीं। यह जानकारी पाने के लिए आप यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर लोकेट एनरोलमेंट नंबर पर क्लिक करें। अगर आपके नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर यह सुविधा है तो आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

aadhar card

मेडिकल एग्‍जाम के लिए आधार जरुरी नहीं

वहीं केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि नेशनल एलिडिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के लिए अप्लाई करने में आधार नंबर की अनिवार्यता नहीं है। केंद्र ने कहा है कि आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने सीबीएसई को यह नहीं कहा है कि वह मेडिकल के छात्रों से आधार नंबर की मांग करे। केंद्र ने यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट को उस मुकदमे की सुनवाई के दौरान दी जो गुजरात के रहने वाले एक व्यक्ति ने दायर किया था। बता दें कि इस महीने ही सीबीएसई ने NEET की परीक्षा में शामिल होने के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया था।

Home / Bhopal / बड़ी खबर :आधार कार्ड को लेकर सरकार का अब तक का सबसे बड़ा फैसला, सरकार ने दिए ये संकेत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो