scriptAbdul Hameed destroyed 8 Peton tanks of Pakistan with a small gun | अब्दुल हमीद ने इस छोटी गन से तबाह किए थे पाकिस्तान के 8 पेटन टैंक | Patrika News

अब्दुल हमीद ने इस छोटी गन से तबाह किए थे पाकिस्तान के 8 पेटन टैंक

जांबाजी के लिए परमवीर चक्र मिला था

 

भोपाल

Published: July 01, 2022 03:29:05 pm

जबलपुर। 1 जुलाई को देश अपने एक वीर शहीद की जयंती मना रहा है। सन 1965 के भारत—पाक युद्ध के नायक परमवीर चक्र विजेता अब्दुल हमीद का आज जन्मदिवस है। अब्दुल हमीद ने अपने अदम्य साहस के बलबूते अकेले ही पाकिस्तानी सेना के छक्के छुड़ा दिए थे। तब पाकिस्तान ने पूरी तैयारी के साथ, तत्कालीन वैश्विक परिस्थितियों में अमेरिका जैसे कुछ अन्य बडे देशों की सरपरस्ती में हम पर आक्रमण किया था। हालांकि दुश्मन के मुकाबले कम संसाधन होते हुए भी हमारे सैनिकों ने जबर्दस्त जज्बा और सैन्य कौशल दिखाते हुए उसे धूल चटा दी। इसमें अब्दुल हमीद का जबर्दस्त योगदान था। उन्होंने केवल छोटी से गन से पाकिस्तान के कई टेंक तबाह कर दिए थे। घायल हो जाने से बाद में वे भी वीरगति को प्राप्त हो गए। उनके पराक्रम और शौर्य के लिए अब्दुल हमीद को मरणोपरांत परमवीर च्रक प्रदान किया गया था।
a_guns.png
जांबाजी के लिए परमवीर चक्र मिला था
15 अगस्त 1947 को हमें अंग्रेजों से तो मुक्ति मिल गई लेकिन अन्य चुनौतियां खड़ी हो गईं थीं। पड़ौसी देश हम पर हावी होना चाहते थे और इसके लिए हमें बार—बार युद्ध में भी झोंका गया। हालांकि हर संघर्ष में हमारे रणबांकुरों ने गजब के शौर्य और पराक्रम का प्रदर्शन करते हुए दुश्मनों के इरादे पूरे नहीं होने दिए। ऐसा ही एक युद्ध 1965 में हुआ जब पाकिस्तान एकाएक हमलावर बन गया था। इस युद्ध में भारतीय सेना और सैनिकों ने ऐसा पराक्रम दिखाया कि यह विश्व इतिहास के सबसे चर्चित संघर्षों में शामिल हो गया. दुनिया में जब भी दो देशों के बीच हुए युद्ध की बात की जाती है तब 1965 के भारत-पाक युद्ध की चर्चा भी जरूर होती है।
1965 का यह युद्ध भारतीय सैनिकों की वीरता और बहादुरी की अद्भुत दास्तां है। पाकिस्तान तब पूरी तैयारी से आया था. उसके पास हमसे कई गुना बेहतर हथियार थे। उसने जोरदार हमला किया था लेकिन हमारे सैनिकों की रग-रग में भरे राष्ट्रवाद ने ऐसा जवाब दिया कि पाकिस्तान चारों खाने चित्त हो गया। उसने हमें अमेरिका के बल पर नीचा दिखाने की कोशिश की थी। पाकिस्तान ने अमेरिकी पैटन टैंक से हम पर हमला किया पर हमारी सेना ने साधारण बंदूकों से ही इन टैकों को तबाह कर दिया था।
दुश्मन ने खेमकरण सेक्टर के असल उताड गांव पर पैटन टैंकों से हमला किया तब
भारतीय सैनिक अब्दुल हमीद के पास गन माउनटेड जीप थी. उन्होंने अपनी आरसीएल गन से ही पाकिस्तान के आठ पैटन टैंक तबाह कर डाले लेकिन घायल हो जाने से बाद में उनकी मौत हो गई। उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत परमवीर चक्र प्रदान किया गया।
खास बात यह है कि अब्दुल हमीद की बहादुरी की मिसाल बनी इस गन से मध्यप्रदेश का खास कनेक्शन है। पाक पैंटन टैंकों को उड़ा देनेवाली हमीद की यह गन मध्यप्रदेश के जबलपुर के आर्मी सेंटर में यादगार के तौर पर रखी गई है। इस गन का कई बार सार्वजनिक प्रदर्शन किया जाता है और तब इसे देखने के लिए लोगों का तांता लग जाता है। इस गन के पिछले हिस्से से बारूद का गोला लोड किया जाता था। इसकी मारक क्षमता आगे 5000 मीटर तथा पीछे 50 मीटर होती थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.