scriptबदलते मौसम में रहना है हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स | add these food items in your diet to stay healthy in change of weather | Patrika News
भोपाल

बदलते मौसम में रहना है हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

Health Tips:इन दिनों मध्य प्रदेश के मौसम के मिजाज का क्या कहना । सर्दी का मौसम खत्म होने लगा है और वसंत ऋतु की शुरुआत हो चुकी है। बदलते मौसम में बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं सर्दी, खांसी, अस्थमा और वायरल फीवर जैसे मरीज रोजाना बढ़ी संख्या में अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। मौसम में होने वाले बदलाव के वक्त खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि ऐसे में कौन कौन से फूड्स आपने लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं और आपको बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

भोपालFeb 21, 2024 / 05:52 pm

Puja Roy

booster.jpg
खट्टे फलों का प्रयोग
बदलते मौसम में हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में खट्टे फल बहुत उपयोगी साबित होते हैं। संतरा, नींबू , अंगूर आदी खा सकते है। इनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनके कारण हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। ये फल शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में भी फायदेमंद साबित होते हैं।
अदरक का सेवन
मौसमी बीमारियों के इलाज में अदरक बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर से कई संक्रामक बीमारियों को खत्म करने में मदद करते हैं। अदरक का सेवन करने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है।
हरे पत्ते वाली सब्जियां
बदलते मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुई हैं। इनमें पालक जैसी सब्जियां भी शामिल हैं। खाने से शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को ठीक करने में मदद मिलती है।
लहसुन
लहसुन मौसमी बीमारियों को ठीक करने में भी मदद करता है। पाया गया कि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में उपयोगी हैं। इसके सेवन से सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।
ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। बादाम, अखरोट ,पिस्ता ,काजू और किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद होता है और ये सभी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं।
काढ़ा
अदरक, मेथी, इलायची ,अजवायन और जीरा जैसी हर्ब्स से इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। आप इसका करी , सूप या काढ़ा बना सकते हैं। आप चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इसे आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलता है।
दही
दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो आंतों के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं। इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। दही को रायता, छाछ या दही चावल के रूप में खाया जा सकता है।
नोट– सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Home / Bhopal / बदलते मौसम में रहना है हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो