scriptपरीक्षा विवाद के बाद रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जारी किया राजपत्र | After examination controversy Railways took big decision gazette issue | Patrika News
भोपाल

परीक्षा विवाद के बाद रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जारी किया राजपत्र

रेलवे में होनी वाली विभिन्न पदों की परीक्षाओं को लेकर होने वाले विवादों के बाद रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला…

भोपालFeb 10, 2022 / 09:19 pm

Shailendra Sharma

rail_2.jpg

भोपाल. रेल मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है और इसे लेकर राजपत्र भी जारी कर दिया है। रेलवे की परीक्षाओं को लेकर होने वाले विवादों को देखते हुए रेल मंत्रालय ने ये बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि रेलवे के अंतर्गत होने वाली विभिन्न पदों की परीक्षाओं को लेकर हमेशा से ही विवाद होता रहा है और बीते दिनों तो इसे लेकर बिहार में जमकर विवाद हुआ था जिसकी गूंज पूरे देश में सुनाई दी थी।

 

रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला
रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए तय किया है कि अब रेलवे की सभी परीक्षाएं अलग अलग विभागों के द्वारा नहीं कराई जाएंगी। सभी भर्तियों के लिए एक ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसे भारतीय रेल प्रबधंन सेवा (आईआरएमएस) नामक नए समूह आयोजित करेगा। इसे लेकर रेलवे ने राजपत्र भी जारी कर दिया है। पहले इन परीक्षाओं का आयोजन आईआरटीएस करता था।

यह भी पढ़ें

जल्द ही रेल यात्रियों को मिल सकती है बड़ी राहत, शुरू होगी रियायतें

rail_1.jpg

बीते दिनों बदला था रेलवे गार्ड का पदनाम
बता दें कि इससे पहले रेलवे ने गार्डों को पद नाम बदलते हुए ‘ट्रेन मैनेजर’ किया था। तब रेल मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया था और कहा था कि गार्ड की जगह पर अब ट्रेन मैनेजर शब्द लिखा जाएगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया था कि गार्ड शब्द सम्मानजनक नहीं था, लिहाजा इसको बदलकर ट्रेन मैनेजर नाम रखा गया है। पिछले साल नवंबर में ही रेलवे बोर्ड ने इस बदलाव को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दी थी।

 

यह भी पढ़ें

प्रदेश का यह रेलवे स्टेशन भी बनेगा एयरपोर्ट जैसा, विश्वस्तरीय होगी सुविधाएं



एक बड़ा फैसला ये भी..
वहीं रेलवे ने बीते दिनों एक और बड़ा फैसला लेते हुए इस बात का ऐलान किया था कि रेल संपत्‍त‍ि को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी व्यक्ति को आजीवन रेलवे की नौकरी नहीं मिलेगी। बिहार राज्य में रेलवे परीक्षा को लेकर युवाओं के द्वारा किए गए रेलवे स्टेशन व पटरियों पर किए गए उपद्रव के बाद रेलवे ने ये फैसला लिया था।

देखें वीडियो- हिजाब विवाद के बीच मुस्लिम युवतियों ने चलाई बाइक 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87s38e

Home / Bhopal / परीक्षा विवाद के बाद रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जारी किया राजपत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो