scriptआचार संहिता के बाद फिर शुरू हुआ धरना प्रदर्शन का दौर, मांगों को लेकर कर्मचारी हो रहे लामबंद | Patrika News
भोपाल

आचार संहिता के बाद फिर शुरू हुआ धरना प्रदर्शन का दौर, मांगों को लेकर कर्मचारी हो रहे लामबंद

अनियमित कर्मचारियों ने भी गत दिवस हल्ला बोल प्रदर्शन के साथ आंदोलन का बिगुल बजा

भोपालJun 11, 2024 / 11:13 am

प्रवीण सावरकर

भोपाल. आचार संहिता के कारण पिछले कुछ महीनों से धरना, प्रदर्शन, आंदोलन का दौर थमा हुआ था, लेकिन आचार संहिता की बंदिशे हटते ही फिर शहर में आंदोलन, धरना प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया है। अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर कर्मचारी आंदोलन के लिए उतारु हो गए हैं।
शहर में आऊटसोर्स बिजली कर्मचारियों प्रदर्शन किया और नारेबाजी की, वहीं अनियमित कर्मचारियों ने भी गत दिवस हल्ला बोल प्रदर्शन के साथ आंदोलन का बिगुल बजा दिया है। आने वाले दिनों में भी अनेक कर्मचारी संगठन अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद करेंगे।
संविदा नीति में बदलाव की मांग को लेकर प्रदर्शन

बिजली संविदा कर्मियों ने अपनी मांगों को लेकर सोमवार को कंपनी मुख्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। इस दौरान कर्मचारियों ने हाथों में बैनर, तख्तियां लेकर जमकर नारेबाजी की। यूनाइटेड फोरम के बैनर तले हुए इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे। कर्मचारियों ने संविदा नीति में बदलाव की मांग की है। संगठन के अध्यक्ष वीकेएस परिहार ने बताया मामले में प्रमुख सचिव ऊर्जा और पावर मैनेजमेंट के प्रबंध संचालक को पत्र लिखा गया है। पत्र में आग्रह किया गया है कि जून अंत तक संविदा नीति 2023 आवश्यक संशोधन करें। इसमें महंगाई भत्ता एवं वार्षिक वेतन वृद्धि शामिल की जाए। अगर इसमें बदलाव नहीं हुआ तो जुलाई के प्रथम सप्ताह में प्रदेश के सभी संविदा अधिकारी कर्मचारी भोपाल में बड़ा प्रदर्शन करेंगे।
अनियमित कर्मचारियों ने हल्ला बोल के साथ की चरणबद्ध आंदोलन की शुरुआत

प्रदेश भर के अनियमित कर्मचारी, स्थायी कर्मी, दैनिक वेतन भोगी, अंशकालीन कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर आंदोलन की शुरुआत कर दी है। इसके तहत गत दिवस कर्मचारियों ने आंबेडकर जयंती मैदान में धरना प्रदर्शन किया और शासन के नाम ज्ञापन सौपा। मप्र कर्मचारी मंच के प्रदेश अध्यक्ष अशोक पांडे ने बताया कि उच्च न्यायालय के फैसले के बाद भी कर्मचारियों को नियमितीकरण का लाभ नहीं मिल रहा है, न ही बढ़ा हुआ वेतन दिया जा रहा है। इसके चलते कर्मचारियों ने रोष है। इसके चलते आंदोलन की शुरुआत की गई है। अभी शासन को एक सप्ताह का समय दिया है, अगर हमारी मांग पूरी नहीं होती तो आगे उग्र आंदोलन किया जाएगा। इसी प्रकार वन विभाग में लागू किए जा रहे निजीकरण के विरोध में शासन को खून से पोस्टकार्ड लिखेंगे और ठेका प्रथा समाप्त करने की मांग करेंगे।
21 को नीलम पार्क में जुटेंगे प्रदेश भर के कर्मचारी

मप्र लघुवेतन कर्मचारी संघ की ओर से 21 जून को नीलम पार्क में धरना, प्रदर्शन किया जाएगा। इस प्रदर्शन में स्थायी कर्मी, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, कार्यभारित कर्मचारी, अंशकालीन कर्मचारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा ऊषा सहित अन्य कर्मचारी शामिल होंगे। नियमितीकरण सहित अन्य मांगों को लेकर यह प्रदर्शन होंगा। संघ के महेंद्र शर्मा ने बताया कि नियमित कर्मचारियों को डीए, वेतनमान में बढ़ोतरी, दैवेभो, स्थायी कर्मचारियों को नियमितीकरण सहित शासकीय सुविधाओं की मांग को लेकर यह प्रदर्शन होगा।

Hindi News/ Bhopal / आचार संहिता के बाद फिर शुरू हुआ धरना प्रदर्शन का दौर, मांगों को लेकर कर्मचारी हो रहे लामबंद

ट्रेंडिंग वीडियो