scriptAkshya Tritiya ke Upay: अक्षय तृतीया के दिन कर लें तुलसी के ये उपाय, धन-धान्य से सालभर भरा रहेगा घर | akshaya tritiya 2024 ke upay tulsi ke upay | Patrika News
भोपाल

Akshya Tritiya ke Upay: अक्षय तृतीया के दिन कर लें तुलसी के ये उपाय, धन-धान्य से सालभर भरा रहेगा घर

Akshaya Tritiya 2024: आपके घर में भी हमेशा बनी रहती है पैसों की तंगी, तो अक्षय तृतीया के दिन कर लेें तुलसी के ये उपाय तो आपके घर-परिवार में हमेशा बनी रहेगी सुख-समृद्धि…

भोपालMay 09, 2024 / 03:07 pm

Sanjana Kumar

akshaya tritiya ke upay
अक्षय तृतीया हिंदू धर्म का ऐसा पर्व है जिसमें आप कोई भी नया काम शुरू कर सकते हैं। विष्णु भगवान और मां लक्ष्मी को समर्पित इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। अक्षय तृतीया का यह पर्व हर साल वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। अक्षय’ शब्द का अर्थ होता है कभी खत्म न होने वाला या जिसका कोई क्षय न हो, कोई अंत न हो। इसीलिए अक्षय तृतीया को समृद्धि, आशीर्वाद, खुशहाली और सफलता का पर्व भी माना जाता है। इसलिए माना जाता है कि इस दिन किए गए उपाय फलने वाले माने गए हैं।
yellow flowers
पीले फूलों के साथ मंदिर में चढ़ाएं तुलसी
अक्षय तृतीया के दिन आप मंदिर दर्शन के लिए जा रहे हैं, तो भगवान विष्णु को पीले फूलों के साथ तुलसी दल अर्पित करें। ऐसा करने से आपके जीवन में समृद्धि बनी रहेगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
tulsi pujan
इस दिन तुलसी की पूजा जरूर करें
हर दिन तुलसी पूजा का महत्व बताया गया है। लेकिन तुलसी पूजन के लिए अक्षय तृतीया का दिन सबसे खास माना जाता है। इस दिन यदि आप तुलसी की पूजा करते हैं, तो आपके जीवन में आने वाली सारी परेशानियां और मुश्किलें दूर हो जाएंगी।
draw swastik
तुलसी के गमले पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं
अक्षय तृतीया के दिन आप घर में लगे तुलसी के गमले पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं और इसकी पूजा करें। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको विशेष फलों की प्राप्ति होगी।
lord vishnu
विष्णु जी को प्रसाद में चढ़ाएं तुलसी
अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी को प्रसाद में दूध और चावल की खीर अर्पित करें और भगवान विष्णु को दही का चरणामृत अर्पित करें। साथ ही विष्णु जी को प्रसाद अर्पित करते समय उसमें तुलसी की कुछ पत्तियां अवश्य डालें।

Hindi News/ Bhopal / Akshya Tritiya ke Upay: अक्षय तृतीया के दिन कर लें तुलसी के ये उपाय, धन-धान्य से सालभर भरा रहेगा घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो