सरकार अब घर पर ही पहुंचा देगी शराब, ऑनलाइन करना होगी बुकिंग

राजस्व वसूली और अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए राज्य सरकार ने प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेजा...।

By: Manish Gite

Published: 16 Jan 2021, 01:26 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार ऑनलाइन शराब बेचना चाहती थी, लेकिन विपक्ष में बैठी जिस भाजपा ने जोरदार विरोध किया था, वहीं भाजपा सरकार अब प्रदेश में ऑनलाइन शराब बिक्री की तैयारी कर रही है। वाणिज्य कर विभाग ने इस संबंध में एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री सचिवालय को भेजा है। सचिवालय से प्रस्ताव पास होकर कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा। इसके बाद नई शराबनीति में इसे शामिल किया जा सकता है।

shivraj1.jpg

 

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार घर-घर शराब बिक्री की तैयारी कर रही है। यह शराब ऑनलाइन बुकिंग के जरिए घर पहुंचाई जाएगी। शिवराज सरकार के आबकारी मंत्री जगदीश देवड़ा ने भी इसकी पुष्टि की है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार प्रदेश में शराब की ऑनलाइन बिक्री पर विचार कर रही है। ऐसा प्रदेश में शराब का अवैध कारोबार रोकने और रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के पास भेजा गया है, अंतिम फैसला मुख्यमंत्री ही लेंगे।

आबकारी मंत्री कहते हैं कि इस फैसले का उद्देश्य सरकार की आय बढ़ाना और शराब के अवैध कारोबार को रोकना है। इसलिए सरकार आबकारी नीति में कई बड़े बदलाव भी कर रही है। देवड़ा कहते हैं कि दूसरे राज्यों की तुलना में मध्यप्रदेश में शराब महंगी बिकती है। इस वजह से दूसरे राज्यों से शराब की बड़े स्तर पर तस्करी होती है। यदि ऑनलाइन व्यवस्था शुरू हो जाएगी तो तस्करी में गिरावट आएगी।


आबकारी मंत्री कहते हैं कि शराब के अवैध कारोबार और नकली शराब को रोकने के लिए बड़े अफसरों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। प्रदेश में हर हाल में अवैध कारोबार को खत्म कर दिया जाएगा। हालांकि यदि अवैध या नकली शराब की घटना होने पर जिला प्रशासन के अधिकारी भी जिम्मेदार होंगे।

 

एक नजर

  • मंत्री ने कहा कि मुरैना में नकली शराब से हुई मौतों के मामले में सरकार को जांच रिपोर्ट का इंतजार है। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार कोई एक्शन लेगी।
  • छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन बिक्री पहले से हो रही है। मध्यप्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ का अध्ययन कर रही है। यदि
  • छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन का अच्छा रिजल्ट मिल रहा है तो मध्यप्रदेश में भी शुरुआत होगी।
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned