scriptweather Alert: 34 जिलों में अब भी बारिश का अलर्ट, बढ़ गई है ठंड | alert rain and thunderstorm in madhya pradesh monsoon and weather news | Patrika News
भोपाल

weather Alert: 34 जिलों में अब भी बारिश का अलर्ट, बढ़ गई है ठंड

weather alert- मध्यप्रदेश में देरी से आने वाला मानसून ( monsoon 2019 ) जाने का नाम नहीं ले रहा है। 34 जिलों में बारिश का पूर्वानमान ( Weather Forecast ) लगाया गया है। पांच दिनों से लगातार बादल छाए रहने के कारण ठंड भी बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक एक सप्ताह बाद ठंड भी तेजी से बढ़ने लगेगी।

भोपालOct 23, 2019 / 06:47 pm

Manish Gite

01_6.png

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में देरी से आने वाला मानसून ( monsoon 2019 ) जाने का नाम नहीं ले रहा है। 34 जिलों में बारिश का पूर्वानमान ( Weather Forecast ) लगाया गया है। पांच दिनों से लगातार बादल छाए रहने के कारण ठंड भी बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक एक सप्ताह बाद ठंड भी तेजी से बढ़ने लगेगी।

भोपाल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ( India Meteorological Department ) के मुताबिक प्रदेश के 34 जिलों में फिर बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है। ठंड ने भी थोड़ा पहले ही अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। जबकि मौसम विभाग ( imd ) ने कहा है कि नवंबर के पहले सप्ताह से ठंड तेज गति से बढ़ेगी। जबकि दीपावली के पहले 34 जिलों में बारिश के अनुमान से सभी को चिंता है। क्योंकि मानसून अब तक विदा नहीं हो पाया है, और ठंड भी बढ़ रही है।

 

weather.jpg

34 जिलों में होगी बारिश
मध्यप्रदेश के 34 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है। भोपाल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक धार, इंदौर, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदशा, सीहोर, उज्जैन, देवास, शाजापुर एवं गुना जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। जबकि रीवा, सतना, छतरपुर, सागर, दमोह, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी में बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

 

शेष जिले शुष्क रहेंगे
मध्यप्रदेश के 17 जिलों में ही मौसम शुष्क रहेगा। इनमें सीधी, सिंगरौली, टीकमगढ़, पन्ना, शहडोल, उमरिया, अशोकनगर, दतिया, नीमच, रतलाम, आगर, मंदसौर, ग्वालियर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड जिलों का मौसम शुष्क रहेगा।

 

पिछले 24 घंटों का हाल
मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर और भोपाल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। अधिकतम तापमान रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, होशंगाबाद तथा ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से कम, भोपाल, इंदौर तथा उज्जैन संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम तथा चंबल संभागों के जिलों में सामान्य से कम रहे। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 31 डिग्री से. राजगढ़, ग्वालियर और गुना में दर्ज किया गया।

न्यूनतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे शहडोल संभाग के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से अधिक, रीवा, उज्जैन संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक, चंबल एवं इंदौर संभागों के जिलों में सामान्य तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहे। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से. बैतूल एवं ग्वालियर में दर्ज किया।

Home / Bhopal / weather Alert: 34 जिलों में अब भी बारिश का अलर्ट, बढ़ गई है ठंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो