scriptआपके जीवन में कल से होने वाला है बड़ा परिवर्तन, होंगे ये बड़े उलटफेर | All you need to know about the New financial year 2018 in India | Patrika News
भोपाल

आपके जीवन में कल से होने वाला है बड़ा परिवर्तन, होंगे ये बड़े उलटफेर

आपके जीवन में कल से होने वाला है बड़ा परिवर्तन, होंगे ये बड़े उलटफेर

भोपालMar 31, 2018 / 12:54 pm

Manish Gite

financial year 2018

भोपाल। 1 अप्रैल 2018 से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। आम बजट 2018-19 के लिए हुई अहम घोषणाएं कल से लागू हो रही हैं। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से नियमों में बदलाव का असर हमारी जिंदगी पर पड़ने वाला है।
mp.patrika.com बताने जा रहा है नए वित्तीय वर्ष में प्रदेश के लोगों की जिंदगी कैसे बदल जाएगी और उन्हें किन बातों का ध्यान रखना होगा।

रेलवे की टिकट हुई सस्ती
-रेलवे की इ-टिकट पर सर्विस चार्ज घटाने के ऐलान के बाद 1 अप्रैल से ऑनलाइन टिकट बुकिंग सस्‍ती हो रही है।
-एक्साइज ड्यूटी घटने से इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सामान के दाम कम हो रहे हैं।
-पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आरओ, मोबाइल चार्जर, देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, तैयार लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाएं, माचिस, एलईडी, एचआईवी की दवा, सिल्वर फॉइल, सीएनजी सिस्टम भी सस्ती हो जाएंगी।
train
स्पेशल मेमू ट्रेन चलेगी
भोपाल से बीना के बीच एक अप्रैल से अन रिजर्व स्पेशल मेमू चलाई जाएगी। 06634 बीना-भोपाल स्पेशल मेमू दोपहर 12.35 बजे बीना से चलेगी। जो मंडीबामोरा, गंजबासौदा, गुलाबगंज, विदिशा,सांची होते हुए 2.55 बजे भोपाल पहुंचेगी। इसी के साथ दोपहर 3.30 बजे भोपाल से बीना के लिए रवाना होकर 5.30 बजे बीना पहुंचेगी।
sbi
एसबीआई ने घटा दिया मिनिमम बैलेंस चार्ज
भारतीय स्टेट बैंक ने बचत खातों मिनिमम बैलेंस चार्ज कम कर दिया है। यह भी कल 1 अप्रैल से लागू हो रहा है। अब खाताधारकों को अपने खाते में एवरेज मंथली बैलेस नहीं होने पर शहरी क्षेत्रों में 50 रुपए शुल्क की जगह 15 रुपए, अर्धशहरी क्षेत्रों में 40 की बजाय 12 रुपए और गांव-कस्बों में 40 की जगह 10 रुपए शुल्क देना होगा। इस शुक्ल पर 18 फीसदी जीएसटी भी लगेगा।
insurance policy
मेडिकल री-इंबर्समेंट की सुविधा खत्म
कल से मेडिकल री-इंबर्समेंट की सुविधा खत्म होने जा रही है। इसके तहत वेतनभोगियों और पेंशनभोगियों को 40 हजार रुपए स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ मिलेगा। 15,000 रुपए मेडिकल री-इंबर्समेंट और 19 हजार 200 रुपए ट्रांसपोर्ट अलाउंस सुविधा वापस ले ली गई है।
हेल्थ पॉलिसी पर ज्यादा छूट
एक मुश्त प्रीमियम वाली हेल्थ पॉलिसी जो एक साल से अधिक समय के लिए है तो हर साल समान अनुपात में प्रीमियम पर टैक्स में छूट मिलेगी। उदाहरण के लिए दो साल के बीमा कवर के लिए चालीस हजार प्रीमियम दिया है तो दो साल 20-20 हजार रुपए पर टैक्स छूट ले पाएंगे। फिलहाल इसकी सीमा 25,000 रुपए थी।
इलाज में खर्च तो टैक्स में ज्यादा मिलेगी छूट
इलाज में खर्च पर टैक्स छूट बढ़ा दी गई है अब एक लाख रुपए सीमा कर दी गई है। अब तक 60 साल से अधिक वालों के लिए 60 हजार और 80 साल से ज्यादा के लिए 80 हजार रुपए थी।
income tax
आयकर पर अब चार फीसदी सेस लगेगा
आयकर पर अब तीन फीसदी की जगह चार फीसदी सेस लगाया जाएगा। इस पर हेल्थ और एजुकेशन सेस लगेगा। टैक्सेबल आय 5 लाख है, तो सेस 125 रुपए ज्यादा लगेगा। जबकि 15 लाख की टैक्सेबल इनकम पर देनदारी 2,625 रुपए बढ़ जाएगी।

लांग टर्म निवेश पर भी लगेगा टैक्स
अब तक लांग टर्म निवेश पर टैक्स नहीं लगता था। अब एक साल से ज्यादा के निवेश पर मुनाफे पर दस फीसदी टैक्स और इस पर चार प्रतिशत सेस लगेगा। यदि एक साल में कैपिटल गेन एक लाख रुपए तक है तो टैक्स नहीं लगेगा।
–इक्विटी म्यूचुअल फंड्स के डिविडेंड पर 10 फीसदी की दर से टैक्स लगेगा।
-सीनियर सिटीजंस के लिए बैंक और पोस्ट ऑफिस में जमा (एफडी, रेकरिंग) पर 50 हजार रुपए तक का ब्याज टैक्स-फ्री रहेगा।
-प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत निवेश सीमा 7.5 लाख से 15 लाख कर दी गई है। इस योजना को 31 मार्च 2020 तक बढ़ाया गया है।
मध्यप्रदेश में बढ़े आयकरदाता
मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 6 लाख 20 हजार 925 नए आयकर दाता जोड़ने का लक्ष्य रखा गया था, जिनमें से तीन लाख 21 हजार 993 नए आयकर दाता जोड़ दिए गए हैं। इंदौर कमिश्नरेट में कुल 8.43 लाख आयकरदाता पंजीकृत हैं। जबकि इंदौर क्षेत्र में 35 हजार से अधिक नए करदाता जुड़ गए हैं।
E-WayBill System
अब इ-वे बिल जरूरी होगा
-एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में सामान भेजने के लिए अब इ-वे बिल जनरेट करना जरूरी होगा। यदि वाहन में रखे माल की कीमत पचास हजार से अधिक है तो बिल जरूर बनेगा। सप्लायर के साथ ही ट्रांसपोर्टर, कूरियर कंपनी और इ-कॉमर्स ऑपरेटर भी बिल जेनरेट कर सकेंगे।
इनके दाम बढ़ेंगे
-डियोडरेंट्स, रूम फ्रैशनर, स्मार्ट वॉच फुटवियर,परफ्यूम, ऑफ्टर शेव, और धूप के चश्मे के दाम बढ़ने वाले हैं।
– सिगरेट लाइटर, सिगरेट, पान मसाला, जर्दा, खैनी और सिगार के दाम बढ़ जाएंगे।

ये चीजें होंगी सस्ती
-पीओएस मशीनें, देश में तैयार हीरे, फिंगर स्कैनर, आरओ, माइक्रो एटीएम,मोबाइल चार्जर,टाइल्‍स, माचिस, एलईडी,तैयार लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाएं, एचआईवी की दवा, सिल्वर फॉइल, सीएनजी सिस्टम भी सस्ती हो रही हैं। सौर ऊर्जा से चलने वाली बैटरी भी सस्ती हो रही है। इसके अलावा कच्चा काजू पर कस्टम ड्यूटी भी 5 फीसदी से घटाकर 2.5 फीसदी हो जाने से यह सस्ते दाम पर मिलेगा।

insurance policy
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो