scriptभोपाल और इंदौर के साथ अब MP के इन 3 शहरों में भी दौड़ेगी मेट्रो, सरकार ने की तैयारी | along with bhopal indore metro will now run these 3 cities MP | Patrika News

भोपाल और इंदौर के साथ अब MP के इन 3 शहरों में भी दौड़ेगी मेट्रो, सरकार ने की तैयारी

locationभोपालPublished: Oct 11, 2021 07:36:37 pm

Submitted by:

Faiz

इंदौर-भोपाल के साथ-साथ मध्य प्रदेश के ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में भ मेट्रो चलाने की तैयारी शुरु।

News

भोपाल और इंदौर के साथ अब MP के इन 3 शहरों में भी दौड़ेगी मेट्रो, सरकार ने की तैयारी

भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार ने अब राजधानी भोपाल और आर्थिक नगरी इंदौर के साथ साथ प्रदेश के अन्य तीन शहरों में मेट्रो नेटवर्क से जोड़ने की तैयारी कर रही है। इंदौर-भोपाल के साथ जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में ब्रॉडगेज मेट्रो नेटवर्क तैयार करने का काम किया जा रहा है। भविष्य के ट्रैफिक और आम जनता की जरूरत के मद्देनजर सरकार ट्रांसपोर्ट को लेकर नए कदम उठाने की तैयारी कर रही है। सबसे पहले भोपाल से इंदौर तक ब्रॉडगेज मेट्रो दौड़ाने की तैयारी चल रही है।

बता दें कि, इसके लिए मेट्रो को लेकर तीन स्टेज की कार्ययोजना पर काम शुरू किया गया है। सबसे पहले भोपाल से इंदौर तक मेट्रो लाने की तैयारी की जा रही है। इस रूट पर ब्रॉडगेज मेट्रो दौड़ेगी। ये भोपाल से इंदौर और इंदौर से भोपाल दोनों तरफ चलेगी। इसकी स्पीड 200 किमी प्रति घंटा तक रफ्तार से चलेगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- Amitabh Bachchan Birthday : अमिताभ बच्चन का अजब दीवाना, अपने रिक्शा को बना लिया ‘शहंशाह का मंदिर’


अभी दोनों शहरों में चल रहा है लाइट मेट्रो का काम

फिलहाल, राजधानी भोपाल और इंदौर में आंतरिक तौर पर लाइट मेट्रो चलाने का काम जमीनी तौर पर चल रहा है। लेकिन, अब सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए शहरों को मेट्रो से कनेक्ट करने की तैयारी भी शुरु कर दी गई है। इस प्रोजेक्ट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केंद्रीय सड़क एव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से चर्चा भी कर ली है।

मध्य प्रदेश में मेट्रो के लिए तीन स्तरीय कार्ययोजना के तहत काम किया जा रहा है, इसमें पहले स्टेज पर भोपाल से इंदौर तक ब्रॉडगेज मेट्रो का काम शुरू होगा। दूसरे स्टेज में मेट्रो सैटेलाइट टाउनशिप तक मेट्रो चलाने की योजना है। तीसरी स्टेज में शहरों के अंदर चलने वाली लाइट मेट्रो को शामिल किया गया है। अभी लाइट मेट्रो पर भोपाल-इंदौर में काम चल रहा है। सैटेलाइट टाउनशिप तक ब्रॉडगेज मेट्रो नेटवर्क तैयार हो रहा है।

 

महाकाल मंदिर में फिल्मी गाने पर झूमने वाली महिला ने मांगी फाफी, देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84s6u6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो