scriptअनचाहे कॉल्स से परेशान, 21 महीने में सिर्फ एक राज्य में सामने आईं 55 हजार शिकायतें | annoyed by unwanted calls you win prizes worth crores | Patrika News
भोपाल

अनचाहे कॉल्स से परेशान, 21 महीने में सिर्फ एक राज्य में सामने आईं 55 हजार शिकायतें

बधाई…आप जीते हैं करोड़ों के इनाम।’ हेलो सर! आपकी लॉटरी लगी है।’सर, नमस्कार! क्या आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं।’ ये ऐसे शब्द हैं, जो अमूमन रोजाना कोई न कोई व्यक्ति जरूर सुनता है।

भोपालApr 20, 2022 / 12:40 pm

Faiz

News

अनचाहे कॉल्स से परेशान, 21 महीने में सिर्फ एक राज्य में सामने आईं 55 हजार शिकायतें

भोपाल. ‘बधाई-बधाई-बधाई…आप जीते हैं करोड़ों के इनाम।’ हेलो सर! आपकी लॉटरी लगी है।’सर, नमस्कार! क्या आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं।’ ये ऐसे शब्द हैं, जो अमूमन रोजाना कोई न कोई व्यक्ति जरूर सुनता है। वक्त बे-वक्त मोबाइल पर आने वाले अनचाहे कॉल्स सभी के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं।

टेली मार्केटिंग यानी कॉल के जरिए सामान, लोन, क्रेडिट कार्ड समेत अन्य उत्पाद खरीदने के लिए दिन में बार-बार किए जाने वाले कॉल्स से लोग परेशान है। दूरसंचार विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 21 महीने (एक अप्रेल 2020 से 31 दिसंबर 2021 तक) में अनचाहे कॉल्स से परेशान होकर मध्यप्रदेश से 55,536 शिकायतें दर्ज कराई गईं। इनमें एक्सेस प्रोवाइडर (दूरसंचार कंपनियों) में पंजीकृत टेली मार्केटर्स के खिलाफ 24,494 तो अवैध रूप से संचालित टेली कंपनियों की शिकायतों की संख्या 3,11,142 है। देशभर में ऐसे अनचाहे कॉल्स आने की शिकायतों की कुल संख्या 19,40,215 है।

 

यह भी पढ़ें- रोजाना 15 क्विंटल की जरूरत आ रहा सिर्फ 2 क्विंटल, नींबू के दाम बढ़ने के पीछे ये बन रहा बढ़ा कारण


ऐसे मिलेगा छुटकारा

अनचाहे कॉल्स से छुटकारा पाने के लिए मोबाइल नंबर से 1909 पर कॉल या मैसेज करें। यहां से डीएनडी सविस को एक्टिवेट करें। डीएनडी 2.0 ऐप का भी उपयोग किया जा सकता है। यदि कोई टेलीमार्केटिंग कंपनी मोबाइल फोन से कॉल करती है तो शिकायत मिलने पर उस नंबर को दो साल के लिए ब्लैकलिस्ट किया जाता है।

 

यह भी पढ़ें- अब शहर की सफाई करेंगे रोबोट, यहां से हो रही शुरुआत


दिल्ली-मुंबई सबसे ज्यादा त्रस्त

देशभर में अनचाहे कॉल्स की सबसे अधिक 3,67,147 शिकायतें मुंबई से की गई हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से 21 महीने में 3,38,544 शिकायतें दर्ज कराई गईं। कर्नाटक से कुल 2,83,754 शिकायतें दर्ज हुई हैं। बता दें कि दूरसंचार विभाग ने देश को 22 नाइसेंसी सेवा क्षेत्र में बांटा है। यहां अलग-अलग एक्सेस प्रोवाइडर सेवाएं देते हैं। शिकायतों पर कार्रवाई नहीं होने पर ट्राई को एक्सेस प्रोवाइडर कंपनियों पर जुर्माना लगाने का भी अधिकार है।

 

बागेश्वर धाम के पुजारी पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के बिगड़े बोल, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8a4s84

Home / Bhopal / अनचाहे कॉल्स से परेशान, 21 महीने में सिर्फ एक राज्य में सामने आईं 55 हजार शिकायतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो