scriptशिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर फिर से लगा ब्रेक, 2 साल से कर रहे हैं इंतजार | Appointment of 33 thousand teachers again put a break | Patrika News
भोपाल

शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर फिर से लगा ब्रेक, 2 साल से कर रहे हैं इंतजार

– मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती में देरी… – चॉइस फिलिंग के बाद हो चुका है वेरिफिकेशन

भोपालSep 09, 2020 / 01:20 pm

Ashtha Awasthi

teacher.jpg

मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षकों की भर्ती फिर से अटकी हुई है। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग व आादिम जाति कल्याण विभाग के तहत उच्च माध्ममिक शिक्षक के 19220 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने 28 अगस्त 2019 को उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया था।

बाद में वर्ग एक के चयनित शिक्षकों की चॉइस फिलिंग के बाद वेरिफिकेशन भी हो चुका है। दो महीने पहले वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। वेरिफिकेशन के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पर ब्रेक लगा दिया है।

lkfh_5eba806f8597a.jpg

कोर्ट में है मामला

बता दें कि प्रदेश में 33 हजार चयनित शिक्षक दो साल से नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल में वर्ग-01 में शिक्षकों के 19,600 पद हैं तो मिडिल स्कूल में वर्ग 02 में शिक्षकों के 5600 पद हैं। आदिम जाति कल्याण विभाग के वर्ग 01 में 2200 पद और वर्ग 02 में 5600 पद हैं। वर्ग तीन की परीक्षा आयोजित होनी है।

शिक्षकों की नियक्ति के मामले में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि शिक्षकों का मामला फिलहाल कोर्ट में है। नियुक्ति को लेकर समीक्षा की जा रही है. जल्द से जल्द स्कूलों में शिक्षकों को नियुक्तियां दी जाएगी। बजट की कमी की कोई बात नहीं है।

किया गया था विरोध

वहीं बीते दिनों एक साल पूरे होने पर भी नियुक्ति नहीं हुई तो चयनित उम्मीदवारों ने भोपाल सहित प्रदेशभर में रिजल्ट की कॉपियां जलाकर बरसी मनाई और विरोध जताया। उम्मीदवारों ने बताया कि उन्हें कई जिलों में सार्वजिनिक प्रदर्शन की मंजूरी नहीं मिली। इसलिए उन्होंने अपने-अपने घरों में रहकर ही विरोध प्रदर्शन किया।

Home / Bhopal / शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर फिर से लगा ब्रेक, 2 साल से कर रहे हैं इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो