VIDEO: अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन

अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन

By: Ashtha Awasthi

Published: 31 Jul 2020, 06:07 PM IST

भोपाल। आर्थराइटिस एक ऐसी समस्या है, जिसमें व्यक्ति को तेज दर्द सहन करना पड़ता है। बोलचाल की भाषा में आर्थराइटिस (Arthritis) को गठिया और जोड़ों का दर्द भी कहते हैं। यह दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में उस जगह पर हो सकता है, जहां दो हड्डियां आपस में जुड़ रही हों। गठिया से राहत पाने के लिए यूरिक एसिड को घटाना (Reducing Uric Acid) जरूरी है. इसके लिए कुछ फूड्स (Foods) को डाइट से दूर करने की जरूरत हैं....

- अर्थराइटिस के मरीजों को दही का सेवन करने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि यह यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है। दही में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

- फास्ट फूड और आइसक्रीम का सेवन आमतौर पर भी शरीर के लिए लाभकारी नहीं होता है। गठिया के मरीजों को यूरिक एसिड यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फास्ट फूड्स का सेवन बंद कर देना चाहिए।

- गठिया के रोगियों को मांस मछली के सेवन से परहेज करना चाहिए। इस तरह के फूड में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है. अगर आप ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं तो न सिर्फ यूरिक एसिड बढ़ सकता है बल्कि इससे शरीर में जोखिम बढ़ने की आशंका अधिक रहती है।

- जिन फलों में शुगर की अधिक मात्रा होती है, उन फलों का जूस न पीएं। इसके अलावा चीनी युक्त सोडा जैसे पेय पदार्थों को न पिएं. गठिया के मरीज भी इनसे परहेज करें।

- बेकरी फूड जैसे कि पेस्ट्री, केक, पैनकेक, क्रीम बिस्कुट ट्रांस फैट से भरपूर चीजें यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकते हैं। अगर आप गठिया में राहत पाना चाहते हैं या यूरिक एसिड कम करना चाहते हैं इन चीजों से परहेज करें।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned