scriptपेड़ से उल्टा टांगकर शव में प्राण फुंकने का किया प्रयास | Attempted to infuse life into the dead body by hanging it upside down | Patrika News
भोपाल

पेड़ से उल्टा टांगकर शव में प्राण फुंकने का किया प्रयास

मृत व्यक्ति को फिर से जीवित करने पेड़ पर उल्टा टांग झुलायापुलिस देखती रही और लोग वीडियो बनाते रहे
नहाते समय तालाब में डूबने से हो गई थी मौतकुंभराज के जोगीपुरा गांव की है घटना

भोपालAug 24, 2021 / 06:17 pm

brajesh tiwari

Attempted to infuse life into the dead body by hanging it upside down

मृत व्यक्ति को फिर से जीवित करने पेड़ पर उल्टा टांग झुलाया

गुना. अभी तक हमने सर्पदंश के मामलों में ही झाडफ़ूंक संंबंधी अंधविश्वास के मामले देखे व सुने हैं। लेकिन ताजा मामला कुंभराज क्षेत्र में बिल्कुल अनूठा सामने आया है। नदी में डूबने से युवक की मौत के मामले में फिर से जीवित करने के लिए पेड़ पर उल्टा टांगकर उसे कई बार झुलाया गया। यह मामला तब प्रकाश में आया जब घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हुआ। बताया जाता है कि उक्त युवक के शव को 15 मिनट से भी अधिक समय तक इस उम्मीद से कई बार बेकद्री से झुलाया गया कि कहीं उसके शरीर में फिर से जान लौट आए। वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि युवक के पैर रस्सी से बंधे हुए हैं। पेड़ पर उल्टा लटका शव वहां मौजूद लोग झुला रहे हंै। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक यह प्रक्रिया काफी समय तक करने के बाद भी जब शरीर में कोई हरकत नजर नहीं आईतो ग्रामीणों ने उसे मरा हुआ मान लिया। इस पूरे घटनाक्रम में हैरत कर देने वाली बात तो यह है कि यह सब कुछ पुलिस की मौजूदगी में होता रहा। ग्रामीणों के हार मानने के बाद ही पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक यह घटना जिले के कुंभराज के जोगीपुरा गांव की है। ग्राम बांसाहेड़ा का रहने वाला भंवरलाल बंजारा (37) सोमवार दोपहर करीब 12 बजे जोगीपुरा गांव की नदी में नहाने गया था। इसी दौरान वह डूबने लगा। जब यह दृश्य वहां मौजूद ग्रामीणों ने देखा तो उन्होंने युवक को बचाने का प्रयास किया लेकिन वे नाकाम रहे। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और गोताखोरों की मदद से शव को पानी से बाहर निकाल लिया गया। गौरतलब है कि उक्त युवक खेती कर अपने परिवार का पालन पोषण करता था। वह अपने पीछे पत्नी और 3 बच्चों को छोड़ गया है।

गांव के ही किसी व्यक्ति ने दिया उल्टा लटकाने का आइडिया

पानी में डूबने से मौत के मामले में इससे पहले कभी भी ऐसा नजारा कहीं भी देखने और सुनने को नहीं मिला है। पुलिस से जब पूछा गया कि आखिर इस तरह का आइडिया किस ने दिया था। जिस पर सानई चौकी प्रभारी तोरन सिंह का कहना था कि घटनास्थल पर पहुंचे भंवरलाल के परिवार वालों को लगा कि उसकी सांसें चल रही हैं। इसी दौरान वहां मौजूद एक ग्रामीण ने तरकीब सुझाते हुए कहा कि तालाब में डूबने से इसके पूरे शरीर में पानी भर गया है, यदि हम इसे पेड़ से उल्टा टांगकर झुलाएंगे तो हो सकता है पूरा पानी निकल जाए और जान आ जाए। यह आइडिया देते समय हमने उन्हें समझाया भी लेकिन वह नहीं माने।
शव को झुलाते रहे औ वीडियो बनाते रहे
पुलिस ने बताया कि गांव वालों ने भंवरलाल के पैरों को बांधा और पेड़ से उल्टा लटका दिया। इसके बाद वह 15 मिनट से भी ज्यादा समय तक उसे झुलाते रहे और वीडियो भी बनाते रहे। सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें मौके पर काफी संख्या में लोग नजर आ रहे हैं।जब काफी समय तक शरीर में कोई हरकत नहीं हुई तब जाकर ग्रामीणों ने हार मानीं और शव पुलिस को सौंपा।

Home / Bhopal / पेड़ से उल्टा टांगकर शव में प्राण फुंकने का किया प्रयास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो