scriptअगर आपके बच्चे में है यह आदतें तो आप जीवनभर रहेंगे परेशान, जानिए कारण | bad habbits of chidrens gone trouble for parents | Patrika News
भोपाल

अगर आपके बच्चे में है यह आदतें तो आप जीवनभर रहेंगे परेशान, जानिए कारण

अगर आपके बच्चे में है यह आदतें तो आप जीवनभर रहेंगे परेशान, जानिए कारण

भोपालNov 12, 2018 / 05:24 pm

Faiz

child bad habbits

अगर आपके बच्चे में है यह आदतें तो आप जीवनभर रहेंगे परेशान, जानिए कारण

भोपालः हर मां-बाप को अपने जीवन में सबसे ज्यादा प्यार अपने बच्चों से होता है। जब उनकी जिंदगी में बच्चे पहली बार आते हैं तो माता पिता की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहता। माता-पिता अपने बच्चों की हर ख्वाहिश पूरी करने में अपनी पूरी जवानी बित देते हैं। वे अपने बच्चे की देख रेख और उसकी खुशियों का ख्याल रखने में लगे रहते हैं। माता पिता एक बार खुद दुख-तकलीफ उठा लेते हैं, लेकिन अपने बच्चों की आंख में आंसू नहीं आने देते। फिर जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो माता-पिता उनसे यह अपेक्षा रखते हैं, कि उनके बच्चे उनके बुढापे में उनका सहारा बनेंगे, लेकिन कुछ बच्चे बड़े होने पर बदल जाते हैं और अपने माता पिता की ज़रा भी परवाह नहीं करते। बच्चों का बदलता व्यवहार उनकी कुछ बुरी आदतों का नतीजा होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको बच्चों की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आगे चलकर चलकर माता पिता को दुख पहुंचा सकती हैं। आइये जाने उन खास आदतों के बारे में…।

-बड़ो का अनादर करना

हमें बच्चो को बचपन से ही बड़े लोगो का आदर करना सिखाना चाहिए। अगर बच्चे अपनी छोटी उम्र में बड़ो की रिस्पेक्ट नहीं करते तो आगे चलकर यह आपके लिए भी हानिकारक साबित हो सकते हैं। जैसे-जैसे ये बच्चे बड़े होंगे यह आपको सीरियसली लेना छोड़ देंगे और आपके कंट्रोल से पूरी तरह बाहर हो जाएंगे। अगर इनके मन में आपके लिए मान सम्मान नहीं रहा तो आगे जाकर यह आपकी केयर भी नहीं करेंगे।

-बुरी संगति

बच्चे जब बड़े होते हैं तो अपने आसपास के माहोल से बहुत कुछ सीखते हैं। आप ने चाहे अपने घर का माहौल कितना भी अच्छा बना लें, लेकिन अगर बच्चा किसी बुरे दोस्त की संगत में पड़ गया तो उसके दिमाग में भी कई नेगेटिविटी आने लगेंगी। बुरी संगत की वजह से बच्चों को बिगड़ते देर नहीं लगती। इसलिए आपका बच्चा किन किन लोगो से मिलता हैं, उसके दोस्त कैसे हैं इन सभी बातो की जानकारी आपके पास होना अति आवश्यक हैं।

-ज्यादा गुस्सा

वैसे तो बच्चे गुस्सा करते रहते हैं, लेकिन अगर वो बाकी बच्चों की तुलना में कुछ ज्यादा ही गुस्सा करते हैं। मसलन गुस्सा होने पर सामान फेकना, मारपीट करना या अपशब्द कहना। ये संकेत हैं कि आगे चलकर इनका गुस्सा और भी ज्यादा बढ़ेगा जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए बचपन से ही बच्चे को अपने गुस्से पर काबू करना सिखाएं।

-नशा करना

आज की पीढ़ी में शराब, सिगरेट, तम्बाकू जैसे कई प्रकार का नशों की लत लग गई है। यह बच्चों के दिमाग खराब कर देती है। खासकर तब जब वे इसके आदि हो जाते हैं। ऐसा करने वाले बच्चों का व्यवहार काफी परिवर्तित हो जाता है। नशे की वजह से ही कई बार वे गलत काम कर बैठते हैं। ऐसे में ये बच्चे आपको आगे चलकर काफी दुख दे सकते हैं।

Home / Bhopal / अगर आपके बच्चे में है यह आदतें तो आप जीवनभर रहेंगे परेशान, जानिए कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो