script+92347…, +9234333…इन 2 नंबरों के कॉल बिल्कुल न उठाएं, कुछ सेंकेंड में खाली हो जाएगा अकाउंट | Be careful when you receive international phone calls or messages | Patrika News

+92347…, +9234333…इन 2 नंबरों के कॉल बिल्कुल न उठाएं, कुछ सेंकेंड में खाली हो जाएगा अकाउंट

locationभोपालPublished: Aug 12, 2022 02:10:00 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अंतरराष्ट्रीय नंबर से फोन कॉल या मैसेज आने पर रहें सावधान25 लाख का झांसा देकर पलभर में कर देंगे खाता साफ राज्य साइबर सेल ने की लोगों से सतर्क रहने की अपील….

capture_1.jpg

kaun banega crorepati

भोपाल। ‘कौन बनेगा करोड़पति’ प्रोग्राम का सहारा लेकर पाकिस्तान में बैठे ठग भारतीयों को चूना लगा रहे हैं। मध्यप्रदेश सहित देशभर में पाकिस्तानी ठग गैंग लोगों को निशाना बना रही है। पाकिस्तानी ठग +923479738890, +923433384449 जैसे नंबरों से लोगों को एक 51 सेकंड से लेकर डेढ़ मिनट का एक ऑडियो मैसेज भेज रहे हैं। साथ ही कौन बनेगा करोड़पति का एक पोस्टर बनाकर जिसमें अमिताभ बच्चन की फोटो, लकी ड्रॉ नंबर और एक फोन नंबर होता है जिसमें वाट्सएप कॉल करने के लिए बोला जाता है।

25 लाख की लॉटरी लगने का देते हैं झांसा

पाकिस्तानी ठग ऑडियो मैसेज में खुद का नाम विजय कुमार बताता है। अपनी पहचान केबीसी कस्टमर केयर के रूप में बताता है। जिसमें बताया जाता है कि भेजे पोस्टर में दिए गए आकाश वर्मा के नंबर में वाट्सएप कॉल करना है। आकाश वर्मा बैंक मैनेजर है जो लॉटरी नंबर बताने पर 25 लाख रूपए को कैश करेगा।

अंतरराष्ट्रीय ठग से बातचीत

पूरे गिरोह की पोल खोलने के लिए पत्रिका रिपोर्टर ने आकाश वर्मा जिसे बैंक मैनेजर बताया जा रहा था से सीधे संपर्क साधा। राजेश को फोन कॉल किया गया लेकिन उसने फोन नहीं उठाया। उसके बाद उसे वाट्सऐप कॉल किया गया। जिसमें उसने सबसे पहले 25 लाख की लॉटरी लगने की बधाई दी उसके बाद लकी ड्रा नंबर और ओटीपी और बैंक डिटेल जैसी जानकारी पूछनी शुरू की। बाद में जब पत्रिका रिपोर्टर ने गहन पूछताछ करना शुरू की तो ठग ने नंबर ही ब्लॉक कर दिया।

तेजी से फैल रहा संगठित गिरोह

साइबर एक्सपर्ट अंकित पांडे ने बताया कि ऐसा गिरोह पिछले कुछ सालों से लगातार सक्रिय है। इनकी निगाहें ज्यादातर भोले- भाले लोगों पर होती है। और इनकी सबसे पहली कोशिश होती है कि सामने वाले का भरोसा जीत लिया जाए। ऐसे में सतर्क रहना बेहद जरूरी है। खासतौर जब भी इंटरनेशनल कॉल आए तो ट्राई को इस बात की सूचना दें। और अगर ऐसे किसी नंबर से मैसेज आता है तो फौरन ब्लॉक कर दें।

योगेश देशमुख, एडीजी, राज्य साइबर सेल का कहना है कि स्मार्टफोन के सहारे ठगी करना सबसे आसान काम हो गया है। तमाम तरह के ठग ऐसे झांसा देकर काम करने लगे हैं। ऐसे में लोगों को अपना स्वविवेक भी इस्तेमाल करना चाहिए कि क्यों कोई आपको लाखों रूपये लॉटरी के रूप में देगा। यूजर्स को खुद भी सतर्क रहने की जरूरत है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8czf3d
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो