scriptइन टूरिस्ट प्लेस पर ठहरने की सुविधा सबसे अच्छी, विदेशी पर्यटकों ने सराहा, मिला अंतरराष्‍ट्रीय अवार्ड | Best accommodation facilities at tourist places in MP | Patrika News
भोपाल

इन टूरिस्ट प्लेस पर ठहरने की सुविधा सबसे अच्छी, विदेशी पर्यटकों ने सराहा, मिला अंतरराष्‍ट्रीय अवार्ड

पर्यटकों के ठहरने के लिए बने सुरम्‍य स्‍थल

भोपालMay 19, 2022 / 05:01 pm

deepak deewan

acomod.png

पर्यटकों के ठहरने के लिए बने सुरम्‍य स्‍थल

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई विश्‍व विख्‍यात पर्यटन स्थलों पर ठहरने की सुविधा भी बेहद अच्छी है। यहां पर्यटकों के ठहरने के लिए सुरम्‍य स्‍थल बने हैं। यहां तक कि विदेशी पर्यटकों ने भी खुलकर यह बात स्वीकारी है और इसकी सराहना भी की है. यही कारण है कि यूएसए की विख्यात पर्यटक मार्गदर्शी संस्‍था ट्रिप एडवाइजर के ट्रैवलर्स चाइस अवार्ड-2022 में इन्हें अहम स्थान मिला है. ट्रैवलर्स चाइस अवार्ड-2022 में मध्यप्रदेश राज्‍य पर्यटन विकास निगम की एक या दो नहीं बल्कि पूरी 16 इकाइयों ने ट्रिप एडवाइजर्स एनुअल ट्रैवलर्स अवार्ड जीता है। ‘ट्रिप एडवाइजर’ संस्‍था हर वर्ष पूरी दुनिया में पर्यटकों से प्राप्‍त रिपोर्ट के आधार पर मूल्‍यांकन करके यह अवार्ड देती है।

इन स्थानों को मिला अवार्ड
पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक एस विश्वनाथन के अनुसार राजधानी भोपाल की पलाश रेसीडेंसी, बायसन रिसार्ट मढ़ई, राक एंड मेनोर पचमढ़ी, होटल अमलतास पचमढ़ी,चंपक बंगलो पचमढ़ी, हाइलैंड्स पचमढ़ी, बघीरा जंगल रिसार्ट मोचा, बेतवा रिट्रीट ओरछा, शीशमहल ओरछा, हालिडे होम्स अमरकंटक, कलचुरी रेसीडेंसी जबलपुर, जंगल रिसार्ट उदयगिरी, टूरिस्‍ट विलेज शिवपुरी, व्हाइट टाइगर फारेस्ट लाज बांधवगढ़, तानसेन रेसीडेंसी ग्‍वालियर एवं सफारी लाज मुक्की को यह अवार्ड मिला है।

इन समस्त इकाइयों में पर्यटकों के ठहरने के लिए पूर्णत: सुसज्जित अतिथि कक्षों, खान-पान और मनोरंजक गतिविधियां के साथ आरामदायक स्टे की अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाती हैं। उल्लेखनीय है कि पश्चिमी देशों के पर्यटक विश्‍व के किसी भी देश में पर्यटकस्थल पर जाने के लिए इस संस्‍था द्वारा चिन्हित स्‍थानों को प्राथमिकता देते हैं। विशेषकर इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्काटलैंड,ब्रिटेन आदि देशों के टूरिस्ट पूर्ण संरक्षित रात्रि विश्राम के साथ खान-पान की दर एवं गुणवत्‍ता को लेकर इस संस्था के अवार्ड पर खासा विश्‍वास करते हैं।

कैसे दिया जाता है अवार्ड
‘ट्रिप एडवाइजर’ पर्यटन के क्षेत्र की जानी मानी संस्था है जोकि दुनियाभर में विभिन्‍न स्‍थानों पर गए पर्यटकों से प्राप्‍त रिपोर्ट के आधार पर मूल्‍यांकन करती है. यह अवार्ड हर वर्ष प्रदान किए जाते हैं। दुनियाभर के होटल, रेस्तरां या दूसरे स्थानों को पर्यटकों की ओर से दी हुई रेटिंग के आधार पर ट्रैवलर्स च्वाइस अवार्ड के लिए चुना जाता है। हर साल दुनिया भर के पर्यटक इसमें भाग लेते हैं और अपनी पसंद के आधार पर वोटिंग भी करते हैं। हर श्रेणी में दुनिया के चुनिंदा 25 शहरों, पर्यटन स्‍थलों या होटल रेस्टोरेंट की सूची बनाकर प्रत्‍येक श्रेणी में अलग—अलग अवार्ड की घोषणा की जाती है।

Home / Bhopal / इन टूरिस्ट प्लेस पर ठहरने की सुविधा सबसे अच्छी, विदेशी पर्यटकों ने सराहा, मिला अंतरराष्‍ट्रीय अवार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो