scriptअब यहां पर कार रैली में राइडर्स को रास्ता दिखाएंगे ब्लाइंड्स, जानिए कैसे | Blinds will show way to riders in car rally | Patrika News
भोपाल

अब यहां पर कार रैली में राइडर्स को रास्ता दिखाएंगे ब्लाइंड्स, जानिए कैसे

बीते 12 सालों से आयोजित की जी रही है ये रैली…

भोपालJan 07, 2018 / 01:08 pm

Ashtha Awasthi

car rally

car rally

भोपाल। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपनी जगह बना चुकी ‘कार रैली फॉर द ब्लाइंड’ में एक बार फिर दृष्टिबाधित बच्चे वाहन चालकों को रास्ता दिखाते नजर आएंगे। 14 जनवरी को होने वाली यह कार रैली आरूषि संस्था और जीनियस ग्रुप के तत्वावधान में आयोजित की जाएगी। यह रैली पिछले 12 वर्षो से आयोजित हो रही है। शनिवार को इस कार रैली को लेकर आरूषि संस्था में प्रेस वार्ता आयोजित की गई। इस दौरान जीनियस गु्रप के नीरज गुलाटी ने बताया कि इस वर्ष यह रैली एक पायदान ओर ऊपर चढ़ते हुए फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोट्र्स क्लब्स ऑफ इंडिया से परमिट लेकर आयोजित की जा रही है।

कई शहरों से आएंगे प्रतियोगी

आपको बता दें कि इस रैली में प्रदेश के विभिन्न शहरों से प्रतियोगी आ रहे हैं। जिन्होंने इस रैली में भाग लिया है। इस मौके पर दृष्टिबाधित प्रोफेसर डॉ. रोहित त्रिवेदी ने कहा कि हम यह कार रैली जागरूकता के लिए करते हैं ताकि समाज को यह संदेश पहुंचा दें कि दृष्टिबाधित व्यक्ति भी आपको रास्ता दिखा सकता है। इस अवसर पर आरूषि के वॉलेंटियर अनिल मुद्गल, स्पोट्र्स प्रमोटर्स ग्रुप के अध्यक्ष एएस सिंहदेव भी मौजूद रहे।

car rally

पार्टिसिपेंटेंस की ब्रीफिंग १३ को

इस अनोखी कार रैली में गाड़ी कोई भी साधारण व्यक्तिचला सकता है, जिसमें नेवीगेशन दृष्टिबाधित व्यक्ति द्वारा किया जाता है, जो कि ब्रेल लिपि में दिए गए निर्देशानुसार वाहन चालक को गाइड करता है। प्रतियोगी को रास्ते के विभिन्न चैक पाइंट से दिए गए सही समय पर गुजरना होता है। हर मिनट लेट या जल्दी आने पर पेनल्टी पॉइंट्स जुड़ जाते हैं। जो सबसे कम पेनल्टी के साथ सही राह से फिनिश प्वाइंट पर पहुंचता है, वह विजयी घोषित किया जाता है। इवेंट की ब्रीफिंग 13 जनवरी को दोपहर 3 बजे आरूषि सेंटर में होगी। जहां ड्राइवर्स को नेविगेटर्स से मिलवाया जाएगा। उसके बाद 14 जनवरी को इस रैली का आयोजन किया जाएगा।

Home / Bhopal / अब यहां पर कार रैली में राइडर्स को रास्ता दिखाएंगे ब्लाइंड्स, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो