ये होतें हैं शरीर में कैल्शियम की कमी के संकेत, ऐसे पहचाने

Calcium हमारी body के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है। शरीर में इसकी पर्याप्त मात्रा हड्डियों और मासपेशियों को मज़बूत बनाती है। कैल्शियम की कमी होने पर अकसर पीड़ित को पता ही नहीं होता कि, आखिर उसे समस्या क्या है और वो अपनी पीड़ाओं का इलाज कराता रहता है। इधर, उसके शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण होने वाली पीड़ा बढ़ती जाती है। अंतः कैल्शियम की भारी कमी के कारण कई पीड़ाओं से घिर जाता है।

By: Faiz

Published: 23 Jun 2019, 01:27 PM IST

भोपालः वैसे तो शरीर ( body ) के लिए हर पौषक तत्व ( nutrient ) काफी महत्व रखता है। लेकिन कैल्शियम ( calcium ) की इसे चुस्त-तंदुरुस्त बनाए रखने में एक अहम भूमिका है। कैल्शियम की कमी होने पर हमारा शरीर आसानी से बीमारियों से घिर जाता है। आजकल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी कैल्शियम की कमी ( calcium deficiency ) की समस्याएं काफी तेज़ी से बढ़ती जा रही हैं। इसके पीछे कारण है बिगड़ती दिनचर्या और बदलता खान-पान। कई लोग काम की भागदौड़ के चलते अपने शरीर का पर खास ध्यान नही दे पाते, जिसके चलते कैल्शियम की कमी शरीर में उत्पन्न हो जाती है। हालांकि, ज्यादातर स्थितियों में कैल्सियम की कमी होने का पता ही नहीं लग पाता, जिसके कारण पीड़ित कई और समस्याओं का निदान कराने की दवाइयां खाते रहता है। जिसके चलते वो समस्या जस की तस अपनी जगह पर बनी रहती है और पीड़ित धीरे धीरे कई और बीमारियों के बीच जकड़ता दाता है। इसलिए आज हम आपको उन संकेतों के बारे में बताएंगे, जो शरीर में कैल्शियम की कमी से पहले दिखाई देने लगते हैं। ऐसे संकेत अगर आपको आपके या किसी अन्य व्यक्ति के शरीर पर दिखाई देने लगें, तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श करके शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करने योग्य दवाई लें। ऐसा करने पर आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

पढ़ें ये खास खबर- Today Petrol Diesel Rate: आज इतने बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर के रेट

कैल्शियम की कमी होने पर मिलने लगते हैं ये संकेत

-कैल्शियम की कमी होने पर दांतों में सड़न होने की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

-कैल्‍शियम की कमी होने पर हमारे नाखून बहुत कमजोर होकर टूटने लगते हैं। साथ ही, बाल भी झड़ने लगते हैं।

-इस गंभीर समस्या की शुरुआत होने पर कमजोरी और थकान बढ़ने लगती है। कुछ काम में मन लगता ही नहीं है, साथ ही थोड़ा सा भी काम करने पर हड्डियों में दर्द होने लगता है।

-इस स्थिति के शरीर में बनने से पहले हाथ पैरों में दर्द होना शुरु हो जाता है।

-कैल्शियम की कमी होने पर हमारे शरीर के मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

-हमारी याददाश्त कमजोर तथा डिप्रेशन की समस्या बढ़ने लगती है। ये कैल्शियम की होने से पहले शरीर में उत्पन्न होने वाले लक्षण है।

पढ़ें ये खास खबर- चमकी बुखार आने पर भी बचा सकते हैं कई मासूमों की जान, इस तरह पहचाने लक्षण और करें बचाव

 

ये हैं कारगर उपाय

जो लोग ये सोचते हैं कि उनके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं सकती है, तो यह गलत है। केवल बूढ़े ही नहीं बल्‍कि हर उम्र के लोगों को भी कैल्शियम की कमी होती है।कैल्‍शियम की कमी का पता लगाने के लिए खून की जांच करवाएं और डॉक्‍टर द्वारा लिखें गए अन्‍य लैब टेस्‍ट करवाएं।

पढ़ें ये खास खबर- रात को सोने से पहले भूलकर भी ना करें ये काम, सेहत को होता है भारी नुकसान

कैल्शियम की कमी को पूरा करने वाले खाद्द पर्दाथ

-डेरी प्रोडक्ट

दूध, पनीर, दही।

-सब्जियां

ब्रोकोली, काले चने और भिंडी, हरी पत्तेदार सब्जियां।

-मेवे

मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट, तरबूज के बीज, कद्दूब के बीज।

-फल

संतरा, पाइनापल, केला, एवोकाडो, कीवी, अंजीर, खजूर, शहतूत आदि फलों का सेवन। साथ ही, पीड़ित को पर्याप्त मात्रा में धूप लेनी चाहिए।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned