scriptअगर आपको भी मिल रहे है ये संकेत, तो आपको जल्द हो सकता है पेट का कैंसर | cancer ko kaise khatam kare in hindi | Patrika News
भोपाल

अगर आपको भी मिल रहे है ये संकेत, तो आपको जल्द हो सकता है पेट का कैंसर

अगर आपको भी मिल रहे है ये संकेत, तो आपको जल्द हो सकता है पेट का कैंसर

भोपालNov 14, 2018 / 11:22 am

Ashtha Awasthi

भोपाल। इस बात को हर कोई जानता है कि कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जिसका नाम से ही लोग कांपने लगते है। भारत में लगभग 25 लाख लोग कैंसर से पीड़ित है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका अंतिम स्थिति में पता चलता है। तब तक काफी देर हो चुकी होती है। जब शरीर की अनावश्यक कोशिकाएं असामान्य रूप से विकास करने लगती है तो इनके बढ़ने से शरीर में गांठ का निर्माण होता है और व्यक्ति को कैंसर की बीमारी हो जाती है। मध्य प्रदेश में कैंसर की बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है। सर्वोच्च न्यायालय के तमाम निर्देशों के बाद भी तंबाकू उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग पाया है। देश में तंबाकू उत्पादों का सेवन करने से हर साल 10 लाख लोग जान गंवा देते हैं। वहीं अगर बात मध्य प्रदेश की करें तो यह आंकड़ा 66 हजार है। साथ ही पेट कैंसर भी लोगों की जान ले रहा है।

cancer

कैसे पहचानें कैंसर

यदि कैंसर के लक्षणों को हम शुरूआती स्टेज पर ही पता चल जाऐं तो इससे लडने में आसानी होगी।

1. खून की कमी
2. अपचन की समस्या
3. पेशाब में खून आना
4. लगातार सिरदर्द होना
5. शरीर के किसी हिस्से में गांठ
6. अल्सर और ग्रंथियों में सूजन
7. घाव न भरना
8. लगातार खांसी आना
9. निगलने में कठिनाई
10. मौजूदा तिल में परिवर्तन

cancer

ये हैं पेट के कैंसर के संकेत

पहला संकेत

अगर आपके पेट में बहुत समय से हल्का-हल्का दर्द रहता है, आपको कब्ज है, पेट में सूजन हैं तो इसका अर्थ ये हुआ कि आगे चलकर आपको पेट का कैंसर हो सकता है, जिसकी वजह से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है जिसको भी ये बीमारी होगी उसके कमर का आकार धीरे-धीरे करके बढ़ने लग जायेगा।

दूसरा संकेत

अगर आपका वजन अचानक से कम होने लग गया है तो आपके लिए ये चिंता की बात है, क्योंकि वजन कम होना भी कैंसर का एक बहुत बड़ा लक्षण है. फेफड़ों पेट में होने वाले कैंसर की वजह से सबसे पहले व्यक्ति का वजन ही कम होता है।

तीसरा संकेत

अगर आपको हमेशा कब्ज रहता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि कोलोन कैंसर की वजह से व्यक्ति को हमेशा कब्ज की समस्या रहती है, लेकिन अगर समय रहते इसका पता लगा लिया जाए तो इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

cancer

कितने प्रकार हैं कैंसर

हमारे शरीर में 60 तरह के ऐसे अंग है जिसमें कैंसर हो सकता है। वैज्ञानिक द्रष्टिकोण से देखा जाए तो कैंसर के 100 से भी अधिक प्रकार हैं। जिन में से कुछ इस प्रकार हैं- ब्लड कैंसर, थायरॉईड कैंसर, स्किन कैंसर, बोन कैंसर, बेस्ट कैंसर, मुंह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि।

क्या है इसकी वजह ?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैंसर का एक कारण हमारे जीवन शैली में हो रहे बदलाव है। इसके अलावा शराब, तंबाकू, सिगरेट, मांसाहरी भोजन इसके मुख्य कारण हैं। इन सब व्यसनों के कारण कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ जाता है। कैंसर होने का एक मुख्य कारण बढ़ता मोटापा भी है।

Home / Bhopal / अगर आपको भी मिल रहे है ये संकेत, तो आपको जल्द हो सकता है पेट का कैंसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो