scriptCBSE Class 10th Result 2020: यदि क्रेश हो जाए वेबसाइट तो यहां देखें रिजल्ट | cbse 10th result 2020 declared on Mobile app | Patrika News
भोपाल

CBSE Class 10th Result 2020: यदि क्रेश हो जाए वेबसाइट तो यहां देखें रिजल्ट

क्रेश हो सकती है सीबीएसई की वेबसाइट, तो मोबाइल एप पर भी देख पाएंगे रिजल्ट…।

भोपालJul 15, 2020 / 11:41 am

Manish Gite

cbse10.jpg

भोपाल। दो दिन पहले सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट घोषित हुआ था, इसके बाद सीबीएसई की वेबसाइट क्रेश हो गई है। इस दौरान लाखों स्टूडेंट्स परेशान होते रहे और अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहे थे। यह स्थिति कई घंटों तक बनी रही। अब यदि ऐसी स्थिति बनती है तो आप मोबाइल एप पर भी रिजल्ट देख पाएंगे।

 

CBSE द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 10वीं का रिजल्ट अधिकृत वेबसाइट results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर रिजल्ट जारी किया जाएगा। यदि इन वेबसाइट पर भी नहीं देख पा रहे हैं तो अपने मोबाइल एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

मोबाइल एप पर देखें रिजल्ट

डिजि लॉकर है काम का

सीबीएसई 10वीं के छात्र यदि सीबीएसई की वेबसाइट पर अपनी मार्कशीट नहीं देख पा रहे हैं तो वे अपने मोबाइल पर डिजिलॉकर मोबाइल एप (DigiLocker Mobile App) के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

 

रजिस्टर करना होगा

-इस एप को लागान करने के बाद CBSE का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ओटीपी और रोल नंबर के अंतिम 6 अंकों की आवश्यकता होगी।

 

एसएमएस से हासिल करें रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड ने जानकारी दी है कि 10वीं के स्टूडेंट्स को एसएमएस (SMS) के जरिए भी रिजल्ट भेजा जा रहा है। ये एसएमएस उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी ही आएगा। इसके अलावा रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी एक प्रति भेजी जाएगी।

 

उमंग एप भी कर लें डाउनलोड

ऐसा है उमंग एप

10वीं के स्टूडेंट्स इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (Ministry of electronics & IT) के उमंग एप (UMANG APP) को अपने मोबाइल एप पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस पर भी रिजल्ट देख पाएंगे। यह एप सभी एंड्रॉयड, IOS और विंडो बेस्ड स्मार्ट फोन के अलावा ummang.gov.in पर भी उपलब्ध है।

 

फोन से भी पूछ सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स बोर्ड की ओर से जारी टेलिफोन नंबर पर कॉल करके भी रिजल्ट पूछ सकते हैं। इसके लिए बोर्ड ने नंबर जारी कर दिया है। सिर्फ दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए 24300699 है, जबकि देश के अन्य हिस्सों से फोन करने वालों के लिए 011-24300699 पर डायल किया जा सकता है।

 

सीधे स्कूल में भी संपर्क करें

यदि सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट, उमंग एप, एसएमएस और फोन से भी रिजल्ट नहीं पता चल पा रहा है तो स्टूडेंट्स अपने स्कूल में जाकर रिजल्ट देख पाएंगे। बोर्ड ने ये भी जानकारी दी कि वेबसाइट पर जारी होने के अलावा रिजल्ट सीधे स्कूलों को भेजा जाएगा। ये रिजल्ट हाल ही बनाए गए नए ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

मध्यप्रदेश बना नया रीजन
सीबीएसई ने अब मध्यप्रदेश के भोपाल को नया रीजन बना दिया है। इससे पहले मध्यप्रदेश के सभी स्कूल अजमेर रीजन में आते थे। पिछले साल सीबीएसई ने बेंगलूरू, चंडीगढ़, भोपाल, नोएडा, पुणे और दिल्ली वेस्ट को नया रीजन बनाया था।

https://youtu.be/hWpiROcx2ZQ
पिछले साल आस्था ने किया था टॉप
पिछले साल 10वीं का रिजल्ट 6 मई को आया था। इसमें मध्यप्रदेश की आस्था रघुवंशी ने टाप किया था। उन्हें 500 में से 497 अंक पाकर उन्होंने 99.40 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। आस्‍था ने हिंदी और विज्ञान विषय में 100-100
और अन्य विषयों में 99-99 अंक प्राप्त किए थे।
मध्य प्रदेश में पिछले वर्ष टॉपर्स की लिस्ट
1 – आस्था रघुवंशी, रतलाम : 497 अंक
2 – शौर्य श्रीवास्तव, भोपाल : 496 अंक
3 – मृत्युंजय मेनारिया, भोपाल : 496 अंक
4 – श्रेयांश राज अवधिया, इंदौर : 496 अंक
5 – आरुषि राहुल अग्रवाल, भोपाल : 495 अंक
https://youtu.be/6RwF6C92sz8

Home / Bhopal / CBSE Class 10th Result 2020: यदि क्रेश हो जाए वेबसाइट तो यहां देखें रिजल्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो