scriptCBSE Board Exam Date Sheet Release : 12वीं परीक्षाओं की तारीखें घोषित, यहां देखें टाइम टेबल | CBSE board 12 class exam update date Sheet Release | Patrika News
भोपाल

CBSE Board Exam Date Sheet Release : 12वीं परीक्षाओं की तारीखें घोषित, यहां देखें टाइम टेबल

सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी है।

भोपालMay 18, 2020 / 03:56 pm

Faiz

CBSE Board Exam Date Sheet Release:

CBSE Board Exam Date Sheet Release: 12वीं परीक्षाओं की तारीखें घोषित, यहां देखें टाइम टेबल

भोपाल/ लंबे इंतेजार के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी है। हालांकि, अब तक सिर्फ 12वीं कक्षा की डेटशीट ही जारी हुई है। बची हुई 10वीं कक्षा के बचे पेपरों की डेटशीट आना बाकी है। आपको बता दें कि, इससे पहले 16 मई को ही ये डेटशीट जारी होने वाली थी, लेकिन शाम को करीब पांच बजे मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से टाइम टेबल को 18 मई को जारी करने की बात कही।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Breaking : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 4977, अब तक 248 ने गवाई जान


1 जुलाई से शुरु होगी परीक्षा, देखें लिस्ट

CBSE Board Exam Date Sheet Release
CBSE Board Exam Date Sheet Release

हालांकि, परीक्षा की तारीखों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। टाइम टेबल के साथ सब्जेक्ट का विवरण दिया गया है। परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं। पहले से हो चुकी परीक्षा के कॉपियों की जांच बोर्ड ने 10 मई से ही शुरू कर दी है। मध्य प्रदेश के 981 सीबीएसई स्कूलों में हजारों छात्र पढ़ रहे हैं। वहीं, देशभर में करीब 1.5 करोड़ कॉपियां 50 दिनों के अंदर जांचनी हैं। इसका मतलब है कि पहले हुई परीक्षा की कॉपियां 1 जुलाई तक चेक हो चुकी होंगी। दरअसल, 41 बचे विषयों में से सीबीएसई सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षा लेगा। ये वे विषय होंगे जिन की जरूरत उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पड़ती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Lockdown 4.0 : 18 से 31 मई तक किसी भी स्थिति में ये काम नहीं कर पाएंगे आप

 

एग्जाम सेंटर पहुंचने से पहले पढ़े ये जरूरी सूचना

CBSE की ओर से टाइम टेबल के साथ खास निर्देश भी जारी किये हैं। परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को परीक्षा कक्ष में शामिल होने से पहले इन चीजों को जरूर फॉलो करना होगा। आइये जानते हैं उन खास निर्देशों के बारे में…।

-सभी उम्मीदवार पारदर्शी बोतल में अपने लिए हैंड सैनिटाइजर लेकर परीक्षा कक्ष पहुचेंगे, ताकि किसी अंजान जगह से संक्रमण फैलने का खतरा न रहे।

-सभी छात्र अपनी नाक और मूंह को किसी मास्क या कपड़े से ढंककर रखेंगे।

-सभी छात्र फिजिकल और सोशल डिस्टेंस का पालन करेंगे। क्योंकि, एक जरा सी लापरवाही आपको किसी गंभीर समस्या का शिकार कर सकती है।

-माता-पिता अपने बच्चों को COVID 19 से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में परीक्षा स्थल पहुंचने सप पहले मार्गदर्शन करेंगे।

-माता-पिता यह सुनिश्चित करेंगे कि वार्ड बीमार नहीं है।

-परीक्षा केंद्रों में उपस्थित होने के दौरान जारी किए गए सभी निर्देशों का कड़ाई से उम्मीदवारों द्वारा पालन किया जाएगा

-एडमिट कार्ज पर दिये गए सभी निर्देशों का पालन छात्रो को कड़ाई से करना होगा। जानिए अन्य निर्देश।

 

Lockdown 4 : 6 हिस्सों में बंटा शहर, लिस्ट में देखिए किन इलाकों में मिली छूट, कहां रहेगी पाबंदी

[typography_font:14pt;” >सोशल मीडिया पर हो रही फेक डेटशीट वायरल

15 मई से ही सोशल मीडिया पर फेक डेटशीट वायरल हो गई थी। इसके बारे में सीबीएसई ने चेतावनी भी जारी की थी। सीबीएसई ने कहा था कि, अफवाहों पर ध्यान न दें। बोर्ड अपने समय से ही डेटशीट जारी करेगा। अपडेट के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करने की बात कही थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो