scriptCBSE Result 2022: सीबीएसई रिजल्ट को लेकर जरूरी खबर, यहां देखें Updates | CBSE Class 10th Result 2022 CBSE Class 12th Result Cbseresults nic in | Patrika News
भोपाल

CBSE Result 2022: सीबीएसई रिजल्ट को लेकर जरूरी खबर, यहां देखें Updates

Cbseresults.nic.in Updates- 4 जुलाई को रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे स्टूडेंट्स, कभी भी आ सकता है रिजल्ट…।

भोपालJul 04, 2022 / 12:15 pm

Manish Gite

result.jpg

 

भोपाल। सीबीएसई 10वीं बोर्ड और 12वीं के 35 लाख से अधिक छात्रों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) कभी भी रिजल्ट घोषित कर सकता है। रिजल्ट घोषित होते हैं छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर इसे ऑनलाइन देख पाएंगे। सबसे पहले 10वीं का रिजल्ट आने वाला है। इसे 4 जुलाई को घोषित करने की तैयारी चल रही थी। अब यह कभी भी जारी हो सकता है। इसके बाद 12वीं का रिजल्ट भी घोषित किया जाएगा।

 

मध्यप्रदेश में सीबीएसई के लाखों छात्रों का इंतजार इसी सप्ताह खत्म हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों की दफ्तर में आवाजाही तेज हो गई है। पहले 4 जुलाई को रिजल्ट घोषित होने की सूचना आई थी, लेकिन अब बताया जा रहा है कि यह रिजल्ट आज घोषित नहीं हो पा रहा है। यह कल भी घोषित हो सकता है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स में कयास लगाए जा रहे हैं कि दसवीं की कापियों का मूल्याकन पूरा कर लिया गया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड कर दिया गया है। बोर्ड अब किसी भी वक्त रिजल्ट घोषित कर सकता है। हालांकि सीबीएसई की तरफ से अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

 

21 लाख छात्रों ने कराया था पंजीयन

देश में बोर्ड के 22 हजार 732 स्कूल और 7 हजार 406 केंद्र हैं। 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 21 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें 12 लाख 21 हजार 195 छात्र हैं, वहीं लड़कियों की संख्या 8 लाख 94 हजार 993 है।

 

cbse.jpg
सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट

https://www.cbse.gov.in/

ऐसे देखें रिजल्ट

इस बार आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही डिजिलॉकर और एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट देखा जा सकता है। छात्र डिजिलॉकर और एसएमएस के जरिए सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम 2022 को आनलाइन चेक कर पाएंगे। यहां देखें तरीका…।


-cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
-होमपेज पर, सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट फॉर क्लास 10वीं के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
-अपना परीक्षा रोल नंबर, स्कूल कोड और जन्म तिथि दर्ज करें।
-आपका सीबीएसई 10 वीं का परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
-रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

 

डिजिलॉकर पर देखें

-सीबीएसई के कक्षा 10वीं टर्म 2 के परिणाम 2022 डिजिलॉकर पर digilocker.gov.in पर भी होगा।
-आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in आधिकारिक मोबाइल ऐप पर जाएं
अपना लॉगिन विवरण जैसे आधार नंबर आदि दर्ज करें।
-होमपेज पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के फोल्डर पर क्लिक करें.
-अब उस फाइल पर क्लिक करें जिसमें लिखा है ‘सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट फॉर क्लास 10

 

एसएमएस से भी जानिए रिजल्ट

बोर्ड ने एसएमएस के जरिए नतीजे चेक करने की व्यवस्था की है. छात्र कक्षा 10 के परिणाम एसएमएस के द्वारा देखने के लिए मेसेज बॉक्स में cbse10 <स्पेस> रोल नंबर टाइप करें और 7738299899 पर भेज दें. छात्र बोर्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही एसएमएस (SMS) भेज सकते हैं.

Home / Bhopal / CBSE Result 2022: सीबीएसई रिजल्ट को लेकर जरूरी खबर, यहां देखें Updates

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो