scriptCBSE Class 10th Result 2022 CBSE Class 12th Result Cbseresults nic in | CBSE Result 2022: सीबीएसई रिजल्ट को लेकर जरूरी खबर, यहां देखें Updates | Patrika News

CBSE Result 2022: सीबीएसई रिजल्ट को लेकर जरूरी खबर, यहां देखें Updates

Cbseresults.nic.in Updates- 4 जुलाई को रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे स्टूडेंट्स, कभी भी आ सकता है रिजल्ट...।

भोपाल

Updated: July 04, 2022 12:15:22 pm

भोपाल। सीबीएसई 10वीं बोर्ड और 12वीं के 35 लाख से अधिक छात्रों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) कभी भी रिजल्ट घोषित कर सकता है। रिजल्ट घोषित होते हैं छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर इसे ऑनलाइन देख पाएंगे। सबसे पहले 10वीं का रिजल्ट आने वाला है। इसे 4 जुलाई को घोषित करने की तैयारी चल रही थी। अब यह कभी भी जारी हो सकता है। इसके बाद 12वीं का रिजल्ट भी घोषित किया जाएगा।

result.jpg

मध्यप्रदेश में सीबीएसई के लाखों छात्रों का इंतजार इसी सप्ताह खत्म हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों की दफ्तर में आवाजाही तेज हो गई है। पहले 4 जुलाई को रिजल्ट घोषित होने की सूचना आई थी, लेकिन अब बताया जा रहा है कि यह रिजल्ट आज घोषित नहीं हो पा रहा है। यह कल भी घोषित हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कयास लगाए जा रहे हैं कि दसवीं की कापियों का मूल्याकन पूरा कर लिया गया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड कर दिया गया है। बोर्ड अब किसी भी वक्त रिजल्ट घोषित कर सकता है। हालांकि सीबीएसई की तरफ से अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

21 लाख छात्रों ने कराया था पंजीयन

देश में बोर्ड के 22 हजार 732 स्कूल और 7 हजार 406 केंद्र हैं। 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 21 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें 12 लाख 21 हजार 195 छात्र हैं, वहीं लड़कियों की संख्या 8 लाख 94 हजार 993 है।



cbse.jpgसीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट

https://www.cbse.gov.in/

ऐसे देखें रिजल्ट

इस बार आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही डिजिलॉकर और एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट देखा जा सकता है। छात्र डिजिलॉकर और एसएमएस के जरिए सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम 2022 को आनलाइन चेक कर पाएंगे। यहां देखें तरीका...।


-cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
-होमपेज पर, सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट फॉर क्लास 10वीं के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
-अपना परीक्षा रोल नंबर, स्कूल कोड और जन्म तिथि दर्ज करें।
-आपका सीबीएसई 10 वीं का परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
-रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

डिजिलॉकर पर देखें

-सीबीएसई के कक्षा 10वीं टर्म 2 के परिणाम 2022 डिजिलॉकर पर digilocker.gov.in पर भी होगा।
-आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in आधिकारिक मोबाइल ऐप पर जाएं
अपना लॉगिन विवरण जैसे आधार नंबर आदि दर्ज करें।
-होमपेज पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के फोल्डर पर क्लिक करें.
-अब उस फाइल पर क्लिक करें जिसमें लिखा है 'सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट फॉर क्लास 10

एसएमएस से भी जानिए रिजल्ट

बोर्ड ने एसएमएस के जरिए नतीजे चेक करने की व्यवस्था की है. छात्र कक्षा 10 के परिणाम एसएमएस के द्वारा देखने के लिए मेसेज बॉक्स में cbse10 <स्पेस> रोल नंबर टाइप करें और 7738299899 पर भेज दें. छात्र बोर्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही एसएमएस (SMS) भेज सकते हैं.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खानाIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.